New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 28 अगस्त, 2021 10:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

आम आदमी के सपनों को साकार करने वाले टेलीविजन के इतिहास के सबसे मशहूर क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति का 13वां सीजन शुरू हो चुका है. हर साल की तरह इस बार भी हजारों की संख्या में लोगों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें जो लकी है, उसको हॉट सीट पर बैठने के लिए कॉल्स आने शुरू हो गए. क्विज शो शुरू हुए अभी एक हफ्ता भी नहीं बीता कि इस सीजन का पहला करोड़पति मिल गया है. जी हां, उत्तर प्रदेश के आगरा की रहने वाली हिमानी बुंदेला केबीसी सीजन 13 की पहली करोड़पति बन गई हैं. उनका एपिसोड का 30 अगस्त को सोनी टीवी पर टेलीकास्ट होने वाला है.

मोहब्बत के प्रतीक ताज महल के शहर आगरा के राजपुर चुंगी की रहने वाली हिमानी बुंदेला नेत्रहीन हैं, लेकिन उनके हौंसले की उड़ान देखिए. उन्होंने आज से 10 साल पहले ठाना था कि वो बिग बी के सामने हॉट सीट पर बैठेंगी और अपने ज्ञान की बदौलत करोड़पति बनेंगी. उनका ये सपना अब पूरा हो चुका है. सच कहते हैं कि हिम्मत करने वालों की कभी हार नहीं होती, लहरों से डरकर नौका कभी पार नहीं होती. वरना 15 साल की उम्र में एक हादसे में अपनी आंखों की रौशनी खो चुकी हिमानी के परिजनों को लगा कि अब उनका भविष्य अंधकारमय है, लेकिन हिमानी के हौसले बुलंद थे.

हिमानी बुंदेला को बचपन से ही टीवी देखना पसंद है. वह 9 साल की उम्र से ही अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति की फैन रही हैं. वो अक्सर अपने दोस्तों से कहती थीं कि उनको अमिताभ बच्चन से मिलना है. हिमानी के पिता विजय बुंदेला ने बताया कि जब हिमानी 15 वर्ष की थीं तो एक हादसे में उनकी आंखों की रोशनी चली गई. वो डॉक्टर बनने का सपना देखा करती थी, लेकिन आंख की रौशनी जाने के बाद हिमानी का भविष्य अंधकार में डूबता नजर आया. परिजनों के साथ ने हिम्मत बढ़ाई. ग्रेजुएशन और इसके बाद बीएड करने के बाद केंद्रीय विद्यालय में बतौर टीचर सलेक्शन हो गया.

ये तो रही केबीसी 13 की पहली करोड़पति हिमानी बुंदेला की कहानी, आइए जानते हैं शो के पुराने सीजन में करोड़पति बन चुके लोगों की कहानी...

1_650_082821072904.jpgमशहूर क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति से पिछले कई सालों से जुड़े हैं अमिताभ बच्चन

केबीसी सीजन 1

विनर का नाम- हर्षवर्धन नवाथे

कौन बनेगा करोड़पति के पहले सीजन में पहले करोड़पति बनकर हर्षवर्धन नवाथे ने इतिहास रच दिया था. उस समय इस शो को लेकर जबरदस्त क्रेज था. इसलिए हर्षवर्धन रातों-रात पूरे देश में मशहूर हो गए थे. उनको देखने और हाथ मिलाने के लिए भीड़ उमड़ पड़ती थी. उसी दौरान किसी ने उनपर ब्लेड से हमला भी किया था. उसके बाद जब वो शिवसेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे से मिले तो उन्होंने हाथ मिलाने की बजाए नमस्ते करने की सलाह दी थी. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो यूके चले गए थे. फिलहाल एक मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं. उनकी शादी मराठी एक्ट्रेस सारिका नीलत्कर से हुई है.

केबीसी सीजन 2

विनर का नाम- ब्रजेश दुबे

मध्य प्रदेश के गुना के रहने वाले ब्रजेश दुबे ने केबीसी सीजन 2 में 1 करोड़ रुपए की रकम जीतकर खुद का नाम करोड़पतियों की लिस्ट में दर्ज कराया था. पेशे से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ब्रजेश दुबे के पिता के एन दुबे नेशनल हॉकी अंपायर रह चुके हैं. ब्रजेश को केबीसी में पहुंचाने में उनके परिजनों का बहुत बड़ा योगदान था. खासकर उनकी पत्नी अर्चना का, जिन्होंने उन्हें करीबन 2500 सवालों के जवाब याद करवाए थे. हॉट सीट पर बैठते ही उनका कॉन्फिडेंस थोड़ा कम तो हुआ, लेकिन वहां मौजूद उनकी पत्नी और उनकी बेटी ने काफी हौसला बढ़ाया था. फिलहाल वो लाइमलाइट से दूर अपनी ज़िंदगी गुजार रहे हैं.

केबीसी सीजन 3

विनर का नाम- कोई नहीं

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 3 को अमिताभ बच्चन की जगह शाहरुख खान ने होस्ट किया था. यह सीजन बुरी तरफ फ्लॉप साबित हुआ था. आलम ये था कि इस सीजन में कोई भी कंटेस्टेंट करोड़पति नहीं बन पाया था. इस सीजन की असफलता के बाद बिग बी को दोबारा होस्ट बनाया गया था.

केबीसी सीजन 4

विनर का नाम- अनिल कुमार सिन्हा

यूनियन बैंक में मैनेजर अनिल कुमार सिन्हा केबीसी सीजन 4 में करोड़पति बने थे. उनकी ख्वाहिश डॉक्टर बनने की थी. बाकायदा, इसके लिए उन्होंने 9वीं कक्षा से ही तैयारी भी शुरू कर दी, लेकिन मेडिकल की किताबें खरीदने के लिए जरूरी पैसा नहीं था, जिस कारण अनिल ने अपना मन बदल लिया था. इसके बाद किसी तरह उनका चयन बैंक में हुआ था. उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में उनकी पहली तैनाती हुई, उसके बाद कोलकाता तबादला हो गया. यहीं पर तैनाती के दौरान उनको केबीसी का ऑफर मिला था. फिलहाल अनिल जौनपुर में ही जिले स्तर के बैंक अधिकारी हैं. वो अपना यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं.

केबीसी सीजन 5

विनर का नाम- सुशील कुमार

बिहार के चम्पारण जिले के रहने सुशील कुमार ने साल 2011 में केबीसी सीजन 5 में 5 करोड़ जीतकर पूरे देश में सनसनी फैला दी थी. ग्रामीण पृष्ठभूमि में रहने वाले एक युवक द्वारा इतनी बड़ी प्राइज मनी जीतने पर हर कोई हैरान रह गया था. इनकम टैक्स कटने के बाद सुशील के खाते में 3 करोड़ 60 लाख रुपए आए थे. इन पैसों से उन्होंने अपना पुश्तैनी मकान ठीक कराया और अपने भाइयों का बिजनेस शुरू करवाया. बाकि बचे पैसे उन्होंने बैंक में जमा कर दिए. लेकिन इसी बीच पत्नी के साथ उनके रिश्ते खराब हुए और वो कुछ गलत लोगों के शोहबत में आ गए. फिलहाल वो गांव में रहकर खेती कर रहे हैं.

whatsapp-image-2021-_082821094953.jpg

केबीसी सीजन 6

विनर का नाम- सुनमीत कौर

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 6 में दिल्ली की रहने वाली सुनमीत कौर ने 5 करोड़ रुपए जीते थे. उनके पास फैशन डिजाइनिंग की डिग्री थी. हालांकि उनके ससुराल वालों ने कभी उन्हें इसमें करियर बनाने की इजाजत नहीं दी. उन्होंने एक टिफिन सेंटर भी शुरू किया था लेकिन ये बुरी तरह से नुकसान में रहा. घर चलाने के लिए सुनमीत ने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया जहां से उन्हें काफी नॉलेज मिली. शो में पांच करोड़ रुपए जीतने के बाद सुनमीत ने फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई पूरी कर अपना फैशन ब्रांड अपेरल शुरू किया, जिससे वो आज भी जुड़ी हुई हैं.

केबीसी सीजन 7

विनर का नाम- ताज मोहम्मद रंगरेज

केबीसी के इस सीजन में राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले ताज मोहम्मद रंगरेज ने 1 करोड़ रुपए जीते थे. उन्होंने प्राइज मनी का इस्तेमाल अपनी बेटी की आंखों के ट्रीटमेंट और घर बनाने में किया था. इसके अलावा उन्होंने दो अनाथ बच्चियों की शादी भी करवाई थी. शो जीतने से पहले घर की नीलामी और पिता की मौत के बाद दो वक्त की रोटी तक के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा लेकिन, उन्होंने हार नहीं मानी. उन्होंने कभी शराब के ठेके पर काम किया, तो कभी कबाड़ का धंधा किया, लेकिन रुके नहीं, आगे बढ़ते रहे. आज लोगों का उन्हें देखने का नजरिया पूरी तरह से बदल चुका है अब लोग उन्हें करोड़पति रंगरेज कहकर बुलाते हैं. आज सरकारी स्कूल में लेक्चरर हैं. साल 2016 में मेरे देश की बेटी नाम की फिल्म में एक्टिंग करते भी दिखे थे.

केबीसी सीजन 8

विनर का नाम- अचिन और सार्थक नरूला

दिल्ली के भाइयों की जोड़ी अचिन नरूला और सार्थक नरूला ने केबीसी के 8वें सीजन में 7 करोड़ रुपए का बड़ा अमाउंट जीता था. ये केबीसी के इतिहास का सबसे बड़ा विनिंग अमाउंट था. दोनों शो में आने के लिए पिछले 10 सालों से कोशिश कर रहे थे जो मौका उन्हें 2014 में मिला था. दोनों ने जीती हुई राशि से अपनी मां के कैंसर का अच्छे अस्पताल में इलाज करवाया और बचे हुए पैसों से एक बिजनेस शुरू किया. दोनों का करोड़ों का टर्नओवर है.

केबीसी सीजन 9

विनर का नाम- अनामिका मजूमदार

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन की विनर रहीं झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली अनामिका मजूमदार ने शो में 1 करोड़ रुपए जीते थे. वो एक सोशल वर्कर हैं. खुद का एक एनजीओ चलाती हैं. इस शो को जीतने के बाद अनामिका ने जीत की रकम का इस्तेमाल अपने एनजीओ को और ज्यादा बेहतर बनाने में किया. अनामिका आज भी एनजीओ के जरिए समाज सुधार का कार्य कर रही हैं. उनका एनजीओ गरीब बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर काम करता है.

केबीसी सीजन 10

विनर का नाम- बिनीता जैन

कौन बनेगा करोड़पति के 10वें सीजन में बिनीता जैन ने अमिताभ बच्चन के सामने हॉटसीट में जगह बनाई. बिनीता ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 1 करोड़ रुपए की धनराशि जीती थी. जीती हुई रकम से बिनीता ने अपने परिवार की स्थिति बेहतर बनाई. शो में अपनी नॉलेज का परिचय देने वाली बिनीता फिलहाल गुवाहाटी के एक कोचिंग सेंटर में टीचर हैं. उन्होंने प्राइज मनी जीतने के बाद कहा था कि वो अपने बच्चों के भविष्य पर खर्चा करेंगी. उन्होंने पिछले दिनों अपने बेटे के लिए एक डेंटल क्लिनिक ओपन किया है. उनके पति का किडनैप हो गया था, जो आजतक लौटकर नहीं आए हैं.

केबीसी सीजन 11

विनर का नाम- सनोज राज

बिहार में जहानाबाद जिले में स्थित ढोंगरा गांव के रहने वाले सनोज राज केबीसी 11 के पहले करोड़पति बने थे. उनके पिता किसान हैं. बीटेक की पढ़ाई करने के बाद वो दिल्ली में रहकर सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली आने से पहले उन्होंने कभी कोई महानगर नहीं देखा था. न ही वो शहरी रहन-सहन को ज्यादा जानते हैं. वह सादा जीवन जीने में यकीन करते हैं. एक आईएएस अफसर बनने के इच्छुक सनोज का मानना ​​है कि आईएएस के पद के साथ, बदलाव लाने के लिए शक्ति आती है. उनकी दिलचस्पी नीति निर्माण और उसके कार्यान्वयन में निहित हैं.

केबीसी सीजन 12

विनर का नाम- नाजिया नसीम

झारखंड की राजधानी रांची के डोरंडा इलाके की रहने वालीं नाजिया नसीम अमिताभ बच्चन की मेजबानी वाले क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन की पहली करोड़पति बनी थीं. उन्होंने रांची के डीएवी श्यामली से स्कूलिंग और सेंट जैवियर्स कॉलेज से ग्रैजुएशन किया है. रांची से पढ़ाई के बाद दिल्ली के आईआईएमसी में एडमिशन लिया और वहां से विज्ञापन और जनसंपर्क में पीजी डिप्लोमा किया. नाजिया नसीम दिल्ली में रहती हैं और रॉयल एनफील्ड कंपनी की ग्रुप मैनेजर हैं. उनके पति शकील दिल्ली में एक विज्ञापन कंपनी चलाते हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय