New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2022 07:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

प्रवीण विजय तांबे उस भारतीय क्रिकेटर का नाम है जिन्होंने 41 साल की उम्र में आईपीएल डेब्यू किया था. मजेदार यह भी है कि उन्होंने डेब्यू से पहले कभी भी प्रोफेशनल क्रिकेट नहीं खेला था. वैसे भी 41 की उम्र तक दुनियाभर के तमाम सफल क्रिकेटर्स का खेलते रहना मुश्किल होता है. लेकिन प्रवीण ने दिखा दिया कि अगर आपमें क्षमताएं और संघर्ष करने की हिम्मत है तो शुरुआत कब कर रहे हैं उससे फर्क नहीं पड़ता. आप सफल भी हो सकते हैं. इसी क्रिकेटर के जीवन पर बनी फिल्म कौन प्रवीण तांबे पिछले दिनों से चर्चा में हैं.

कहने की बात नहीं कि प्रवीण का जीवन कितना प्रेरक और संघर्षों से भरा हुआ है. प्रवीण तांबे की भूमिका श्रेयस तलपड़े ने निभाई है. श्रेयस के साथ आशीष विद्यार्थी और अंजलि पाटील भी अहम भूमिकाओं में दिख रहे हैं. कौन प्रवीण तांबे को सिनेमाघरों की बजाय सीधे डिजनी प्लस हॉटस्टार के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 1 अप्रैल से स्ट्रीम किया जा रहा है. लोगों ने इस पर बात की और खूब देखा भी. फिल्म वेब साइट Filmcompanion ने एक रिपोर्ट में ओटीटी पर सबसे ज्यादा देखे गए शोज और फिल्मों की एक लिस्ट जारी की है. ऑरमैक्स मीडिया के आंकड़ों के हवाले से जारी टॉप फाइव लिस्ट में "कौन प्रवीण तांबे" पहले नंबर पर है.

kaun praveen tambeशेयर तलपड़े और आशीष विद्यार्थी. फोटो- डिजनी से साभार. 28 से 3 अप्रैल तक प्रवीण तांबे को कितना व्यूज मिला?

28 से 3 अप्रैल के बीच कौन प्रवीण तांबे को मिले व्यूज की संख्या 5.8 मिलियन है. 28 से 3 अप्रैल के बीच कौन प्रवीण तांबे को मिले व्यूज की संख्या 5.8 मिलियन है. कौन प्रवीण तांबे के असर को ऐसे भी समझ सकते हैं कि अपीलिंग स्टारकास्ट नहीं होने के बावाजूद फिल्म को लेकर आम दर्शकों की प्रतिक्रियाएं तारीफ़ हैं. सोशल मीडिया पर लोगों ने खूब लिखा. अगर फ़िल्मी डेटाबेस IMDb पर भी यूजर्स रिव्यू देखें तो ऐसे लोग बहुत मामूली है जिन्होंने कौन प्रवीण तांबे को कमजोर आँका हो. ज्यादातर ने दिल खोलकर फिल्म की समीक्षा की है. ये दूसरी बात है कि IMDb पर पांच हजार से कुछ ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स ने यह फिल्म को 10 में 9 पॉइंट देकर रेट किया है. और करीब 168 समीक्षाएं हैं. 

टॉप फाइव की लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऋषि कपूर-परेश रावल और जूही चावला स्टारर शर्मा जी नमकीन है. सीधे अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही फिल्म को इसी अवधि में 5.5 मिलियन व्यूज मिले हैं जिसे शानदार कहा जा सकता है. शर्मा जी नमकीन की कहानी एक 60 साल के रिटायर शख्स की है. यह ऋषि कपूर के जीवन की आख़िरी फिल्म है. बीच में ही निधन हो जाने की वजह से ऋषि कपूर के बचे काम को परेश रावल ने पूरा किया था.

लिस्ट में अभिषेक बच्चन की दसवीं कहां है?

टॉप फाइव लिस्ट में सोनी लिव का शो गुल्लक का तीसरा सीजन 4.4 मिलियन व्यूज के साथ तीसरे नंबर पर है. गुल्लक एक शहरी मध्यवर्ग की कहानी है जिसे हल्के फिल्के अंदाज में कहने की कोशिश की गई है. चौथे नंबर पर ऑल्ट बालाजी और MX प्लेयर पर स्ट्रीम हो रहा रियलिटी शो लॉक अप है. लॉक अप को 3.3 मिलियन व्यूज मिले हैं. यह शो स्ट्रीमिंग के बाद से ही दो बड़ी वजहों से सुर्ख़ियों में है. एक तो इसे कंगना रनौत होस्ट कर रही हैं और दूसरा यह कि इसमें सेलिब्रिटीज को लेकर अब तक कई सनसनीखेज खुलासे और विवाद सामने आए हैं.

लिस्ट में तीन फ़िल्में और दो शोज हैं. तीसरी फिल्म अभिषेक बच्चन, निमरत कौर और यामी गौतम की दसवीं है. नेटफ्लिक्स और जियो सिनेमा पर साथ-साथ स्ट्रीम हो रही फिल्म 3.2 मिलियन व्यूज के साथ टॉप फाइव में सबसे आख़िरी स्थान पर है. सोशल कॉमेडी ड्रामा की कहानी भ्रष्टाचार में जेल जाने और फिर वहीं से दसवीं की पढ़ाई करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री गंगाराम चौधरी पर केंद्रित है.

ऑरमैक्स की फ्रेश टॉप टेन लिस्ट में अलग क्या है?

वैसे ऑरमैक्स ने इंडिया बज के आधार पर 1 से 7 अप्रैल के बीच अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम टॉप 10 ओटीटी कंटेंट (शो और फ़िल्में) की लिस्ट भी जारी की है. इसमें अजय देवगन की पहली वेब सीरीज रूद्र (डिजनी प्लस हॉटस्टार) पहले नंबर पर है. टॉप टेन में ज्यादातर ओटीटी शोज ही हैं. बॉलीवुड की जो तीन फ़िल्में हैं उनमें शर्मा जी नमकीन चौथे, जलसा (प्राइम वीडियो) छठवें और दसवीं दसवें नंबर है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय