New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अगस्त, 2022 06:12 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टेलीविजन के मशहूर क्विज रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' का नया सीजन आज से शुरू हो रहा है, लेकिन इससे पहले ही विवादों में आ गया है. ये विवाद शो से जुड़े किसी व्यक्ति या होस्ट की वजह से नहीं है, बल्कि शो में आने वाले एक मेहमान की वजह से हो रहा है. इस मेहमान से लोग इतने ज्यादा खफा हैं कि केबीसी 14 को ही बायकॉट करने की बात कहने लगे हैं. सोशल मीडिया पर 'बायकॉट बॉलीवुड' की मुहिम चलाने वाले इन लोगों का कहना है कि केबीसी के मेकर्स ने इस मेहमान को बुलाकर आफत मोल ले ली है. जी हां, हम बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की बात कर रहे हैं, जिनकी फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इसी फिल्म के प्रमोशन के लिए आमिर केबीसी 14 में अमिताभ बच्चन के साथ नजर आने वाले हैं. इस स्पेशल एपिसोड का प्रोमो रिलीज होने के बाद बड़ी संख्या में लोग विरोध करते हुए नजर आ रहे हैं.

'कौन बनेगा करोड़पति' के 14वें सीजन का पहला एपिसोड 'आजादी' स्पेशल है. इसका नाम 'आजादी के गर्व का महापर्व' दिया गया है, जो कि भारत के उन नायकों को समर्पित है, जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर देश की रक्षा की है या फिर देश को सम्मान दिलाया है. इस एपिसोड में हॉट सीट पर बैठने वालों में बॉक्सिंग चैंपियन एमसी मैरी कॉम, प्रसिद्ध फुटबॉलर सुनील छेत्री, कारगिल के दिग्गज मेजर डीपी सिंह और वीरता पुरस्कार पाने वाली भारत की पहली महिला अधिकारी कर्नल मिताली मधुमिता का नाम शामिल है. इसका एक प्रोमो सोशल मीडिया पर रिलीज किया गया है, जिसमें आमिर खान मेजर डीपी सिंह और कर्नल मिताली मधुमिता के साथ नजर आ रहे हैं. अभिनेता अपनी आने वाली फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के प्रमोशन के लिए शो में पहुंचे हुए हैं. लेकिन उनको देखते ही कई लोग नाराज हो गए हैं. यहां तक कि उनकी वजह से शो को बायकॉट करने की बात कह रहे हैं.

650x400_080822083501.jpgकेबीसी के पहले एपिसोड में आमिर खान मेजर डीपी सिंह और कर्नल मिताली मधुमिता के साथ नजर आ रहे हैं.

दरअसल, दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद से ही कुछ लोग सोशल मीडिया पर 'बायकॉट बॉलीवुड' मुहिम चला रहे हैं. ऐसे लोगों का मानना है कि बॉलीवुड पर कुछ लोगों ने कब्जा कर रखा है. वो लोग बाहरी टैलेंट का मौका देने की बजाए नेपोटिज्म को बढ़ावा देते हैं. ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए बॉलीवुड की फिल्मों का बायकॉट बहुत जरूरी है. यही वजह है कि जब कोई बॉलीवुड की फिल्म रिलीज होने वाली होती है, उससे पहले उसके बायकॉट की मुहिम शुरू हो जाती है. इस वक्त #BoycottLaalSinghChaddha ट्विटर पर हर रोज ट्रेंड करता रहता है. लोग आमिर खान की फिल्म के बहिष्कार की बात कर रहे हैं. ऐसे में लोगों ने जब आमिर को अमिताभ बच्चन के शो पर देखा तो आग बबूला हो गए. उसके बाद 'लाल सिंह चड्ढा' की तरह केबीसी 14 को बायकॉट करने के लिए कहने लगे हैं.

देखिए KBC 14 का प्रोमो वीडियो...

ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है, ''आमिर खान को केबीसी से बाहर कर देना चाहिए. उनके गंदे एक्सप्रेशन बहुत ज्यादा इरिटेट कर रहे हैं. भाई अपनी फिल्म को हिट कराने के लिए कितना झूठ बोलेगा. उनके दिल में कोई भारत माता नहीं बसती है. उनको अपनी फिल्म का प्रचार करके चुपचाप शो से निकल जाना चाहिए.'' प्रविंद मंडल लिखते हैं, ''आपको लोगों को याद दिला दूं कि आज अमिताभ बच्चन का शो केबीसी बायकॉट करना है, क्योंकि इसमें आमिर खान को दिखाया जाना है. आमिर के द्वारा दिए गए किसी भी उपदेश का पालन करना जरूरी नहीं है. उनको इस बात का अहसास कराना बहुत जरूरी है कि हमारी च्वाइस मायने रखत है. वो हमारे बिना जीरो है.'' एक दूसरे यूजर लिखते हैं, ''अमिताभ बच्चन ने केबीसी के पहले एपिसोड में जिस तरह से आमिर खान का परिचय कराते हुए तालियां बजाई हैं, ये मुझे बिल्कुल भी पसंद नहीं आया है. इनको देश में रहने से डर लगता है.''

पढ़िए लोगों ने आमिर के लिए क्या लिखा है...

इस बार केबीसी 14 के लिए कई नए नियम भी जोड़ गए हैं. इसके तहत प्राइज मनी 7 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 7.5 करोड़ रुपए कर दी गई है. पहले सीजन से चौथे सीजन तक जैकपॉट सवाल की रकम एक करोड़ थी. इसे पांचवे सीजन से बढ़ाकर 5 करोड़ कर दिया गया था. 7वें सीजन से जैकपॉट सवाल की रकम बढ़ाकर 7 करोड़ कर दी गई जो कि 'केबीसी 13' तक एक जैसी रही थी. अब 'कौन बनेगा करोड़पति 14' में जैकपॉट की रकम 7.5 करोड़ कर दी गई है. इतना ही नहीं इस सीजन में आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में एक नया पड़ाव भी जोड़ा गया है. पहले जैकपॉट में सबसे टॉप का सवाल गलत होने पर रकम 3.5 लाख रुपए तक पहुंच जाती थी. लेकिन अब 7.5 करोड़ रुपए का सवाल गलत होने के बाद भी कंटेस्टेंट कम से कम 75 लाख रुपए लेकर अपने घर जाएगा. इस सीजन की थीम लाइन ''ज्ञान जहां से मिलता है बटोर लो, लेकिन पहले उसे टटोल लो'' है.

आमिर खान प्रोडक्शंस, वायकॉम18 स्टूडियोज और पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा निर्मित फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' में आमिर खान, करीना कपूर खान, नागा चैतन्य और मोना सिंह अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म का निर्देशन अद्वैत चंदन ने किया है. फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' हॉलीवुड फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' की रीमेक है, जिसमें टॉम हैंक्स ने मुख्य भूमिका निभाई थी. यह फिल्म साल 1994 में रिलीज हुई थी. इस अमेरिकी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म का निर्देशन रॉबर्ट जेमेकिस ने किया था. फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' से आमिर खान को बहुत ज्यादा उम्मीदे हैं. वो इस फिल्म के जरिए चार साल बाद रुपहले पर्दे पर वापसी करने जा रहे हैं. उनकी आखिरी फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान सुपर फ्लॉप थी. सोशल मीडिया पर बायकॉट और विरोध के बीच शुरूआती रूझान आमिर खान के पक्ष में दिख रहे हैं. उनकी फिल्म की एडवांस बुकिंग महज तीन दिन में 10 करोड़ रुपए से पार पहुंच चुकी है, जो उनके लिए शुभ संकेत है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय