New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अगस्त, 2021 05:16 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'कभी सोचा है कि आपके और आपके सपनों के बीच कितना फासला है? सिर्फ तीन अक्षरों का...कोशिश...तो अपना सपना साकार करने के लिए उठाइए फोन और हो जाइए तैयार क्योंकि शुरु हो चुका है केबीसी. हॉट सीट और मैं आपका इंतजार कर रहे हैं तो बस तैयार हो जाइए.' टेलीविजन के सबसे बड़े सुपरहिट क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के प्रोमो में जब सदी के महानायक और प्रोग्राम के होस्ट अमिताभ बच्चन ये लाइनें बोलते हैं, तो दर्शक खुशी से झूम उठते हैं. आखिरकार एक शो के जरिए आम आदमी को अपने सपने को साकार करने का मौका जो मिलता है. बिना किसी सिफारिश या रसूख के अपने टैलेंट के दम पर एक सामान्य शख्स को शोहरत और पैसा यदि किसी शो मिलता है, तो वो है कौन बनेगा करोड़पति, जिसने अभी तक न जाने कितने करोड़पति रातों-रात बना दिए.

650_082321043944.jpgकेबीसी के एक खास एपिसोड 'कर्मवीर स्पेशल' की जगह अब 'शानदार शुक्रवार' दिखाया जाएगा.

केबीसी और बिगबी का रिश्ता चोली और दामन की तरह है. सही मायने में इस क्विज शो को असली पहचान अमिताभ बच्चन के आने के बाद से ही मिली. उसी तरह इस शो के जरिए बिगबी को भी आर्थिक मजबूती मिली. अमिताभ बच्चन ने छोटे परदे पर अपनी शुरुआत साल 2000 में केबीसी से की थी. कहते हैं कि जब अमिताभ बच्चन छोटे परदे से जुड़े तो उनकी आर्थिक स्थिति खस्ताहाल थी. छोटे परदे ने उन्हें फिर से न सिर्फ संभाला बल्कि संवारा भी. लेकिन गौर करें तो छोटे परदे के उनके इस जुड़ाव ने न सिर्फ उनके करियर को नई दिशा दी बल्कि छोटे परदे की भी एक नई परिभाषा गढ़ी. यही वजह है कि कल तक जिस टेलीविजन को बुद्दू बक्से के नाम से जाना जाता था और बड़े सितारे उस पर दिखना हेय मानते थे. उनमें छोटे परदे पर दिखने और उससे जुडने की होड़ मची हुई है.

'कौन बनेगा करोड़पति' का सीजन 13 आज से यानी 23 अगस्त सोमवार को सोनी टीवी पर रात 9 बजे से शुरू हो रहा है. इससे पहले इस सीजन के लिए 10 मई को रात 9 बजे से सोनी टीवी और सोनी लिव ऐप पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी की गई थी. यहां अमिताभ बच्चन के द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देने के बाद लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ था. पिछले साल की तरह इस बार भी रजिस्ट्रेशन, स्क्रीनिंग, ऑनलाइन ऑडिशन और पर्सनल इंटरव्यू जैसे चार हिस्सों के बाद कंटेस्टेंट हॉट सीट पर पहुंच सकेंगे. हू वॉन्ट्स टू बी मिलेनियर से इंस्पायर्ड लोगों के बीच बहुत मशहूर कौन बनेगा करोड़पति शो ने अपने 20 साल पूरे कर लिए हैं. इतने लंबे समय तक चलने वाले चुनिंदा टेलीविजन प्रोग्राम्स में अब केबीसी का भी नाम शामिल हो गया है. इस बार नए सीजन में कई बड़े बदलाव किए गए हैं.

स्टूडियो में ऑडियंस की वापसी से लौटी रौनक

पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से किसी भी टीवी प्रोग्राम में ऑडिएंस की एंट्री पर रोक लगा दी गई थी. इस बार कोरोना नियमों में छूट मिलने के बाद 'कौन बनेगा करोड़पति 13' में स्टूडियो ऑडियंस की वापसी हो गई है. 'केबीसी 13' का जो प्रोमो रिलीज किया गया है, उसमें भी स्टूडियो ऑडियंस की एंट्री दिखाई गई है. इस तरह पिछले सीजन में जो खालीपन था, अब उसी खालीपन को भरने और रौनक लौटाने के लिए ऑडियंस की वापसी हो चुकी है. इसी प्रोमो में अमिताभ बच्चन यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं, 'इन देवियों और सज्जनों को हमने बहुत मिस किया. आप लोग होते हैं तो न जाने हम क्यों इतने उत्साहित हो जाते हैं.' वैसे भी किसी भी क्विज, डांस, सिंगिंग और कॉमेडी शो की असली जान ऑडियंस ही होती हैं. कपिल शर्मा शो को ही देख लीजिए, वहां भी ऑडियंस के बिना कितना अधूरा लगता था.

'फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट' राउंड में हुआ बदलाव

इसी तरह ऑडियंस की वापसी होने से अब 'ऑडियंस पोल' लाइफलाइन की भी वापसी हो चुकी है. पिछले सीजन में इस लाइफलाइन को 'Video A Friend' नाम की लाइफलाइन से बदल दिया गया था. अब जब ऑडियंस की वापसी हो चुकी है तो 'ऑडियंस पोल' लाइफलाइन को भी वापस लाया गया है. इस तरह शो के दौरान अब तीन लाइफलाइन होंगी, 50:50, आस्क द एक्सपर्ट और फ्लिप द क्वेश्चन. इसके साथ ही शो में एक सबसे बड़ा बदलाव 'फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट' राउंड में हुआ है. यह पहला राउंड है, जिसमें सबसे कम समय में सवाल का सही जवाब देकर हॉट सीट पर बैठने का मौका मिलता है. इसका नाम बदलकर फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट- ट्रिपल टेस्ट कर दिया गया है. इसके साथ ही इस राउंड के लिए सवालों की संख्या भी बढ़ा दी गई है. अब कंटेस्टेंट को हॉट सीट के लिए पहले मुकाबले अधिक मेहनत करनी पड़ेगी.

'कर्मवीर स्पेशल' की जगह 'शानदार शुक्रवार'

इसके साथ ही केबीसी के एक खास एपिसोड 'कर्मवीर स्पेशल' की जगह अब 'शानदार शुक्रवार' दिखाया जाएगा. अब तक 'कौन बनेगा करोड़पति' में 'कर्मवीर स्पेशल एपिसोड' (Karamveer special) होता था, जिनमें रियल लाइफ हीरोज़ को बुलाया जाता था और गेम खेलने के साथ उन्हें ट्रिब्यूट दिया जाता था. लेकिन 'केबीसी 13' में अमिताभ बच्चन अब इसकी जगह 'शानदार शुक्रवार' (Shaandaar Shukravaar) होस्ट करेंगे, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों से आए स्पेशल गेस्ट गेम खेलेंगे और सामाजिक कार्यों के लिए पैसे इकट्ठा करेंगे. 'कौन बनेगा करोड़पति 13' में गेम टाइमर का नाम भी बदल दिया गया है. पिछले सीजन में इसका नाम 'मिस चलपड़ी' था तो वहीं 'केबीसी 13' में इसे 'धुक धुकी जी' नाम दिया गया है. वैसे भी जिस अंदाज में बिगबी गेम टाइमर के नाम को संबोधित करते हैं, लोगों का दिल जीत लेते हैं.

पिछले सीजन में बने चार करोड़पति

बताते चलें कि पिछले सीजन कौन बनेगा करोड़पति 12 में चार करोड़पति बने थे. COVID-19 फ्रंटलाइन योद्धा डॉक्टर नेहा शाह, अमिताभ बच्चन के क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति सीजन 12 की चौथी करोड़पति बनी थीं. नेहा से पहले अनूपा दास, आईपीएस अधिकारी मोहिता शर्मा और नाजिया नसीम ने 12वें सीजन में 1 करोड़ रुपये जीते थे. शो में कोविड को ध्यान में रखते हुए बदलाव भी किए गए थे. शो में ऑडियंस को हिस्सा नहीं दिया गया था, इसलिए ऑड‍ियंस पोल लाइफलाइन को वीड‍ियो-ए-फ्रेंड लाइफलाइन से रिप्लेस किया गया था. केबीसी 12 का अंत 22 जनवरी 2021 को हुआ था. सात महीने बाद एक बार फिर शो की शुरूआत होने जा रही है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय