New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2021 10:35 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड कपल एक्टर विक्की कौशल और एक्ट्रेस कैटरीना कैफ की शादी (Katrina Kaif-Vicky Kaushal Wedding) की चर्चा के बीच सबसे ज्यादा सुर्खियों में सुपरस्टार सलमान खान हैं. एक जमाने में सलमान खान और कैटरीना कैफ की जिगरी यारी हर तरफ मशहूर थी. दोनों के बीच दोस्ती तो आज भी देखी जाती है, लेकिन रिश्ता खत्म हो चुका है. यदि ऐसा नहीं होता तो सलमान अपनी सबसे अच्छी दोस्त की शादी छोड़कर विदेश (Salman Khan leave for Riyadh) नहीं जाते. वैसे खबर तो ये भी है कि कैटरीना ने सलमान और उनकी फैमिली को शादी का निमंत्रण तक नहीं दिया है. आखिर क्यों? ऐसा क्यों होता है कि सलमान खान के सबसे क्लोज रहने वाले लोग अचानक उनसे दूर चले जाते हैं. एक वक्त था, जब कैटरीना भी सलमान के सबसे ज्यादा क्लोज थीं.

कैटरीना कैफ और सलमान खान के रिश्ते की गहराई को हर कोई जानता था. फिल्मों में लाने और उनका करियर जमाने के लिए सलमान ने बहुत मेहनत की है. फिल्म 'मैंने प्यार क्यों किया' में कैटरीना जब पहली बार सलमान के साथ नज़र आईं, तो उनकी जोड़ी को बहुत पसंद किया गया. इसके बाद इस जोड़ी ने 'पार्टनर', 'युवराज', 'एक था टाइगर' जैसी फिल्मों में काम किया और एक-दूसरे के करीब आते गए. दोनों की दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई. प्यार इतना परवान चढ़ा कि जब काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को जेल हुई, तो उनसे मिलने कैटरीना कई बार जोधपुर गईं. उनके परिवार के साथ हर सुख-दुख में कंधे से कंधा मिलाए खड़ी रहीं. दोनों करीब पांच साल तक सीरियस रिलेशनशिप में रहे, लेकिन अंत में वही हुआ जो हमेशा से उनके साथ होता रहा है.

collage-650_120921050418.jpgसलमान खान का नाम संगीता बिजलानी, ऐश्वर्या राय और कैटरीना कैफ जैसी एक्ट्रेस के साथ जुड़ चुका है.

सलमान खान और कैटरीन कैफ के बीच दूरियां बढ़ती चली गईं. अब इसमें सलमान का व्यवहार आड़े आया या फिर कैटरीना की रणबीर से नजदीकियां, ये तो निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता, लेकिन रिश्ते में कड़वाहट जरूर आ गई. दोनों दूर हो गए. लेकिन जब कैटरीना और रणबीर का ब्रेकअप हुआ, तो दोनों एक बार फिर नजदीक आए. शायद सलमान को अपनी गलती का एहसास हुआ, तो उन्होंने आगे बढ़कर कैटरीना से संबंध बनाने शुरू किए. लेकिन कैट दोस्ती से आगे नहीं बढ़ने का इरादा बना चुकी थीं. इस दौरान सलमान ने कई बार खुलेआम कैटरीना से अपने दिल की बात कहनी चाही, लेकिन उन्होंने हर बार इग्नोर कर दिया. हालांकि, इस दौरान दोनों साथ फिल्में करते रहे. हालही में सलमान और कैटरीना 'टाइगर 3' की शूटिंग विदेश में पूरी की है.

'टाइगर 3' की शूटिंग के दौरान दोनों को साथ देखकर उनके फैंस को लगा कि शायद सबकुछ ठीक हो रहा है. दोनों अपने पुराने रिश्ते में वापस आ रहे हैं, लेकिन इसी बीच विक्की कौशल के साथ कैटरीना की शादी की खबर ने हर किसी को हैरान कर दिया. सलमान खान के लिए भी ये किसी झटके से कम नहीं है. क्योंकि अपने कई मशहूर फिल्मों के किरदारों की तरह सलमान को कभी मुक्कमल मोहब्बत नसीब नहीं हो पाई है. उन्होंने जिससे भी प्यार किया, वो उनसे दूर होता चला गया. उनकी आंखों के सामने किसी और का हो गया. याद कीजिए सलमान की फिल्म 'साजन' का वो सीन, जिसमें वो अपनी माशूका (माधुरी दीक्षित) को अपने दोस्त (संजय दत्त) से मिलवाकर खुद नेपथ्य में चले जाते हैं. फिल्म 'हम आपके हैं कौन' में अपने प्यार को अपने बड़े भाई के लिए कुर्बान करने के लिए तैयार हो जाते हैं. सबसे ज्यादा सटीक किरदार तो फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' का है, जिसमें उनकी आंखों के सामने उनकी मोहब्बत किसी और की हो जाती है.

यही वजह है कि फिल्म 'हम आपके हैं कौन' का एक मशहूर गाना सलमान की जिंदगी पर सबसे सटीक बैठता है. फिल्म में उनका किरदार जब अपनी मरी हुई मां और भगवान से अपना दर्द बयां करता है, तो दर्शकों का दिल भी टूट कर बिखरने लगता है. आंखें नम हो जाती हैं. इस गाने की पंक्तियों पर जरा गौर कीजिएगा, ''अजब है इश्क यारा, पल दो पल की खुशियां, गम के खजाने मिलते हैं, मिलती है तन्हाईयां, कभी आंसूं कभी आहें, कभी शिकवे कभी नालें, तेरा चेहरा नज़र आए, मुझे दिन के उजालों में, तेरी यादें तड़पाएं, मचल-मचल के इस दिल से, आह निकलती रही है, मुझको सजा दी प्यार की, ऐसा क्या गुनाह किया, तो लुट गए हां लुट गए, तो लुट गए हम तेरी मोहब्बत में...'' वैसे तो सलमान के गर्लफ्रेंड्स की लिस्ट थोड़ी लंबी है, लेकिन दो बार उनको सच में सच्ची मोहब्बत हुई. पहली बार ऐश्वर्या राय के साथ, तो दूसरी बार कैटरीना कैफ के साथ. ऐश्वर्या और कैटरीना के साथ उनका रिलेशनशिप ज्यादा गंभीर था.

यदि सलमान खान की जिंदगी में आने वाली पहली लड़की की बात की जाए, तो वो शाहीन जाफरी थीं. शाहीन पेशे से एक मॉडल थीं और अभिनेत्री कियारा आडवानी की मौसी लगती हैं. उनकी खूबसूरती ने 19 साल के सल्लू को इस कदर दीवाना बनाया कि वो उनके कॉलेज के बाहर घंटों खड़े रहा करते थे. दोनों का प्यार इस कदर परवान चढ़ा कि दोनों ने शादी तक करने का फैसला कर लिया, लेकिन सुखद अंजाम तक पहुंचने से पहले ही उनका रिश्ता टूट गया. इसके बाद साल 1986 में पूर्व मिस इंडिया और फिल्म एक्ट्रेस संगीता बिजलानी के साथ सलमान खान का नाम जुड़ा. उस वक्त सलमान फिल्मों में आने की तैयारी कर रहे थे. करीब 10 साल एक-दूसरे को डेट करने के बाद इन दोनों ने भी शादी करनी चाही, लेकिन इसी बीच सलमान की जिंदगी में एक पाकिस्तानी एक्ट्रेस सोमी अली का प्रवेश हो गया. इसकी वजह से सलमान का संगीता से रिश्ता टूट गया. सोमी उस वक्त 16 साल की थी और कराची से मुंबई आकर मॉडलिंग कर रही थीं.

सलमान खान और सोमी अली ने करीब आठ साल तक एक-दूसरे को डेट किया. लेकिन सल्लू के व्यवहार से सोमी परेशान होने लगीं. उनके गुस्सैल रवैये और पोजेसिव नेचर से तंग आकर उन्होंने सलमान से दूरी बना ली. इसी बीच साल 1999 में रिलीज हुई फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या राय और सलमान खान की नजदीकियां बढ़ गईं. दोनों खुलकर प्यार करने लगे. यहां तक कि ये भी दावा किया जाता है कि ऐश्वर्या अपना घर छोड़कर सलमान के साथ लिव इन में रहने लगीं. लेकिन उनके साथ भी वही समस्या हुई. सलमान के व्यवहार से वो भी तंग आ गईं. यहां तक कि सलमान ऐश्वर्या की फिल्मों की शूटिंग के बीच में पहुंच जाते. इससे उनको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता. डायरेक्टर और प्रोड्यूसर नाराज हो जाते. इसलिए उन्होंने भी ब्रेकअप कर लिया. यहां भी सलमान का गुस्सा और पोजेसिव नेचर कारण बना. हालांकि, सलमान को लगता था कि विवेक ओबेरॉय की वजह से ऐश उनसे दूर हुई थीं.

ऐश्वर्या राय के जाने के बाद सलमान खान लंबे समय तक अकेले रहे. उनके गम और प्रतिशोध में जो कर सकते थे, वो सब करते रहे. इसी बीच उनकी जिंदगी में कैटरीना कैफ किसी मरहम की तरह आईं और उनके दिल के जख्म को राहत देना शुरू कर दिया. दोनों ने एक-दूसरे के साथ कई फिल्में शूट कीं और इस दौरान नजदीक आते गए. लेकिन ये रिश्ता भी साल 2010 में खत्म हो गया. कैटरीना का जाना भी सलमान के लिए बहुत दुखदाई रहा. उनके कुछ नजदीकियों का तो यहां तक कहना है कि अब प्यार से ही उनका भरोसा ही उठ चुका है. क्योंकि वो ऐश की तरह कैट को भी वो बहुत सीरियसली चाहते थे और उनके साथ घर बसाने की तैयारी में थे. फिलहाल सलमान खान का नाम एक रोमानियाई मॉडल यूलिया वंतूर के साथ जोड़ा जा रहा है. कई बार कुछ सोशल प्रोग्राम में यूलिया को सलमान के परिवार के साथ भी देखा गया है. हालांकि, इस बारे में सलमान और उनकी फैमिली की तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया है.

अंत में निदा फ़ाज़ली की 'गजल' की चंद पंक्तियां...

कभी किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता

कहीं ज़मीं तो कहीं आसमां नहीं मिलता

बुझा सका है भला कौन वक़्त के शोले

ये ऐसी आग है जिसमें धुआं नहीं मिलता

तमाम शहर में ऐसा नहीं ख़ुलूस न हो

जहां उमीद हो सकी वहां नहीं मिलता

कहां चिराग़ जलायें कहां गुलाब रखें

छतें तो मिलती हैं लेकिन मकां नहीं मिलता

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय