New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जुलाई, 2022 04:26 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हॉरर कॉमेडी फिल्म 'भूल भुलैया 2' की बंपर सफलता के बाद बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन के सितारे इनदिनों बुलंदियों पर हैं. भला हो भी क्यों न, जिस दौर में बॉलीवुड के बड़े से बड़े सितारों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पानी मांग रही हैं. औधें मुंह गिरी नजर आ रही हैं. डिजास्टर साबित हो रही हैं. उस दौर में किसी बॉलीवुड फिल्म का 280 करोड़ रुपए की कमाई कर लेना किसी आश्चर्य से कम नहीं है. कार्तिक आर्यन अपनी इस उपलब्धि को खूब एन्जॉय भी कर रहे हैं. तभी तो फिल्म के हिट होते ही यूरोप ट्रिप पर निकल गए थे. करीब दो सप्ताह छुट्टियां मानने के बाद जैसे ही वापस लौटे हैं, अपनी आने वाली फिल्म 'शहजादा' की नई रिलीज डेट का ऐलान कर दिया है.

कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की आने वाली फिल्म 'शहजादा' अब अगले साल वैलेंटाइन वीक में रिलीज होगी. इस फिल्म को 10 फरवरी 2023 से सिनेमाघरों में देखा जा सकता है. पहले फिल्म इसी साल 4 नवंबर को कटरीना कैफ की फिल्म 'फोन भूत' और अर्जुन कपूर की फिल्म 'कुत्ते' के साथ रिलीज हो रही थी. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर क्लैश से बचने के लिए इस फिल्म के मेकर्स ने रिलीज डेट को आगे बढ़ा दिया है. अल्लू अर्जुन की फिल्म 'अला वैकुंठपुरमुलु' की हिंदी रीमेक 'शहजादा' को वैलेंटाइन वीक में रिलीज करने से मेकर्स को फायदा होने वाला है या नुकसान ये तो समय ही बताएगा, लेकिन पिछले वर्षों में रिलीज फिल्मों की कमाई से अनुमान जरूर लगा सकते हैं.

650_071622113537.jpg

आइए वैलेंटाइन वीक में रिलीज हुई फिल्मों के बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस पर एक नजर डालते हैं...

1. गली ब्वॉय

कलेक्शन- 235 करोड़ रुपए

बजट- 60 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 14 फरवरी, 2019

बॉलीवुड म्यूजिकल ड्रामा 'गली ब्वॉय' का निर्देशन जोया अख्तर ने किया है. टाइगर बेबी और एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी इस फिल्म में रणवीर सिंह और अलिया भट्ट लीड रोल में हैं. इनके साथ कल्कि कोचलिन, सिद्धांत चतुर्वेदी, विजय वर्मा, अमृता सुभाष और विजय राज भी प्रमुख भूमिका में हैं. इस फिल्म को वैलेंटाइन डे के दिन ही रिलीज किया गया था. एक बिंदास कपल की शानदार प्रेम कहानी हर किसी को पसंद आई थी.

फिल्म में आलिया भट्ट ने दमदार अभिनय किया है. 60 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर वर्ल्डवाइड 235 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का कलेक्शन 140 करोड़ रुपए था. इस तरह 'गली ब्वॉय' साल 2019 में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म थी. इतना ही नहीं उस साल ओपनिंग डे पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी. इसने पहले ही दिन 20 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. फिल्म ने अगले पांच दिनों तक लगातार बेहतर परफॉर्मेंस किया था. इसे वैलेंटाइन के साथ वीकेंड भी मिल गया, जिसका फायदा मिला था.

2. जॉली एलएलबी 2

कलेक्शन- 198 करोड़ रुपए

बजट- 30 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 10 फरवरी, 2017

साल 2013 में रिलीज हुई नेशनल अवॉर्ड विनर फिल्म 'जॉली एलएलबी' का सीक्वल 'जॉली एलएलबी 2' साल 2017 में रिलीज किया गया था. पहले पार्ट में अरशद वारसी लीड रोल में थे, जबकि सीक्वल में अक्षय कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को बहुत ज्यादा पसंद किया गया था. सुभाष कपूर के निर्देशन में बनी 'जॉली एलएलबी 2' में अक्षय के साथ अन्नू कपूर, सौरभ शुक्ला और हुमा कुरैशी भी अहम रोल में हैं.

इस फिल्म की कहानी लखनऊ के एक कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले कानपुर के रहवासी जगदीश मिश्रा उर्फ जॉली एलएलबी पर आधारित है. इस फिल्म की पूरी शूटिंग उत्तर प्रदेश में की गई है. फिल्म की लागत 30 करोड़ रुपए हैं. लेकिन फिल्म ने वर्ल्डवाइड 198 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसका इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन 117 करोड़ रुपए था. फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन 14 करोड़ रुपए था. इस तरह फिल्म ने अपनी लागत से छह गुना ज्यादा कमाई करके ब्लाकबस्टर हो गई थी. इसमें सौरभ शुक्ला ने जज की भूमिका की है. इस किरदार में उनकी अदाकारी को हर किसी ने सराहा था.

3. फितूर

कलेक्शन- 40 करोड़ रुपए

बजट- 70 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 12 फरवरी, 2016

अभिषेक कपूर के निर्देशन में बनी रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'फितूर' चार्ल्स डिकेंस के उपन्यास 'ग्रेट एक्सपेक्टेशंस' पर आधारित है. फिल्म में तब्बू, कैटरीना कैफ और आदित्य रॉय कपूर के साथ अजय देवगन, राहुल भट्ट और अक्षय ओबेरॉय मुख्य भूमिकाओं में हैं. ये फिल्म कश्मीर के पृष्ठभूमि पर आधारित है. हालांकि, इसमें बॉलीवुड के उन फिल्मों की झलक दिखती है, जिसमें एक गरीब लड़के को अमीर लड़की से प्यार हो जाता है.

अपने प्यार को अंजाम तक पहुंचाने के लिए वो लड़का रात दिन एक कर देता है. लेकिन अमीर मां-बाप लड़की को लड़के की नजरों से दूर भेज देते हैं. इसी तरह इस फिल्म में नूर और फिरदौस की प्रेम कहानी दिखाई गई है. इस फिल्म का निर्माण सिद्धार्थ रॉय कपूर ने 70 करोड़ रुपए में किया था. प्रेम कहानी होने की वजह से इसे वैलेंटाइन वीक में रिलीज किया गया. लेकिन फिल्म को कोई फायदा नहीं हुआ. घिसी पिटी कहानी और आदित्य-कैटरीना के दोयम दर्जे के अभिनय की वजह से फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई. इसका कुल कलेक्शन 40 करोड़ रुपए था.

4. रॉय

कलेक्शन- 56 करोड़ रुपए

बजट- 50 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 13 फरवरी, 2015

विक्रमजीत सिंह के निर्देशन में बनी फिल्म 'रॉय' एक रोमांटिक थ्रिलर है. इसमें रणबीर कपूर, अर्जुन रामपाल और जैकलीन फर्नांडीज मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि शेरनाज़ पटेल, रजित कपूर और शिबानी दांडेकर सहायक भूमिकाओं में हैं. अनुपम खेर भी कैमियो रोल में फिल्म में मौजूद हैं. फिल्म में रणबीर कपूर ने रॉय नामक एक चोर का किरदार निभाया है. अर्जुन रामपाल ने फिल्‍म निर्माता कबीर ग्रेवाल का किरदार निभाया है. जैकलीन फर्नांडीज ने आयशा और टिया के किरदार में डबल रोल किया है. फिल्म का बजट 50 करोड़ रुपए है. लेकिन इसने कुल 56 करोड़ रुपए का कलेक्शन ही किया था. फिल्म की ओपनिंग बहुत अच्छी थी. इसने पहले दिन 10 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. वैलेंटाइन वीक में इसका कलेक्शन 30 करोड़ रुपए था. लेकिन वैलेंटाइन के बाद इसका कलेक्शन धड़ाम से नीचे गिर गया था.

5. गुडे

कलेक्शन- 130 करोड़ रुपए

बजट- 51 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 14 फरवरी, 2014

एक्शन थ्रिलर फिल्म 'गुडे' का निर्देशन अली अब्बास जफर और निर्माण आदित्य चोपड़ा ने किया है. फिल्म में रणवीर सिंह, अर्जुन कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इरफ़ान खान मुख्य भूमिका में हैं. इसमें अर्जुन कपूर ने बाला और रणवीर सिंह ने अर्जुन नाम के गुंडे का किरादर निभाया है. दोनों गुंडों को एक ही लड़की से प्यार हो जाता है. दोनों ही अपने-अपने स्टाइल में उसे अपना बनाने की कोशिश करते हैं. इससे दोनों की बीच दुश्मनी पैदा हो जाती है. प्रेम त्रिकोण पर आधारित इस फिल्म में इश्क के साथ कोयले के व्यापार की कहानी भी जुड़ी है. फिल्म का निर्माण 51 करोड़ रुपए के बजट में हुआ था. लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की थी. इसका ओपनिंग डे कलेक्शन 16 करोड़ रुपए था. वैलेंटाइन पर रिलीज हुई इस फिल्म ने पहले ही वीकेंड 45 करोड़ रुपए का कारोबार किया था, जो कि एक रिकॉर्ड है.

इस तरह से देखा जाए तो वैलेंटाइन पर रिलीज होने वाली फिल्मों का रिकॉर्ड बेहतरीन हैं. कुछ फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर फिल्मों ने अपनी लागत से कई गुना ज्यादा कमाई की है. इतना ही नहीं कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड भी बनाए हैं. ऐसे में कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा' का भविष्य स्वर्णिम लग रहा है. इसकी खास वजह ये भी है कि कार्तिक युवाओं खासकर लड़कियों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं. उनको आज के जमाने का शाहरुख खान कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा. उनकी फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने विषम परिस्थितियों में भी जिस तरह से प्रदर्शन किया है, वो उनकी अगली फिल्म के सुखद भविष्य की ओर इशारा कर रहा है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय