New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 दिसम्बर, 2022 04:03 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कार्तिक आर्यन धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जा रहे हैं. वो खुद को फैनमेड स्टार कहते हैं. लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता और बॉक्स ऑफिस पर उनके फिल्मों की बंपर सफलता, फिल्म मेकर्स को उनकी तरफ आकर्षित करती है. यही वजह है कि पिछले कुछ वर्षों में वो कई बड़े सुपर सितारों के बेहतरीन विकल्प बन कर उभरे हैं. कई फिल्म मेकर्स के चहेते भी बन गए हैं. कार्तिक किस्मत बदलने का काम फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने किया है. साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच इस फिल्म ने जिस तरह से बंपर कमाई की, उसने हर किसी को हैरान कर दिया. रूह बाबा के किरदार में कार्तिक आर्यन हर तरफ छा गए. इसके बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हुई फिल्म 'फ्रेडी' में अपनी जहरदस्त अदाकारी से उन्होंने लोगों को अपना दीवाना बना लिया है. कार्तिक का खुद का कहना है कि वो बहुत सारे फिल्म निर्माताओं के लिए नंबर एक पसंद बन गए हैं.

एक इंटरव्यू में कार्तिक आर्यन ने अपने दिल की बात कही है. उनका कहना है कि वो चाहते हैं कि हर फिल्म मेकर्स उनको ही अपनी फिल्मों में कास्ट करें. उनका विकल्प कोई चाहकर भी न बन पाए. उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा, "मैं बहुत सारे फिल्म निर्माताओं के लिए नंबर एक पसंद बन गया हूं. मैं चाहता हूं कि ये सिलसिला जारी रहे. कई बार ऐसा लग सकता है कि मैं थोड़ा अहंकारी हूं या मैं अति-आत्मविश्वासी हो गया हूं, लेकिन यह मुझे प्रेरित भी करता है. मैंने हमेशा कहा है कि मैं नंबर एक अभिनेता बनना चाहता हूं. मेरा उद्देश्य फिल्म निर्माताओं को यह विश्वास दिलाना है कि इस भूमिका को मुझसे बेहतर कोई नहीं कर सकता. मैं चाहता हूं कि मेरे अलावा कोई दूसरा अभिनेता फिल्म निर्माताओं को दिखाई ही ना दे. मुझे लगता है कि मैं तेज गति से उस दिशा की तरफ आगे बढ़ रहा हूं. अगले साल तक फिल्म मेकर्स के पास मेरे अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा.''

650_120522080703.jpgकार्तिक आर्यन का कहना है कि वो फिल्म मेकर्स के लिए नंबर 1 पसंद बन गए हैं.

इतना ही नहीं कार्तिक आर्यन का ये भी कहना है कि वो हिंदी के अलावा अन्य भारतीय भाषाओं में भी फिल्में करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा, "मैं किसी भी भाषा में फिल्में करने के लिए तैयार हूं, लेकिन यह पूरी तरह से स्क्रिप्ट पर निर्भर करता है, लेकिन मैं तेलुगु या तमिल फिल्म करना पसंद करूंगा." उन्होंने अपने निजी जीवन के बारे में बात करते हुए कहा कि वह प्यार करने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्हें यह भी लगता है कि यह अपने करियर पर ध्यान देने का सही समय है. उन पर शादी करने के लिए उनके परिवार का कोई दबाव नहीं है. इस बारे में आगे बात करते हुए कार्तिक कहते हैं, ''मेरी मां चाहती हैं कि मैं सेटल होने से पहले, अगले 3-4 साल खूब काम करूं. वो नहीं चाहतीं कि मेरा ध्यान बंटे. मैं भी अभी अपने काम पर ही ध्यान दे रहा हूं. शुक्र है कि अभी उनकी तरफ से कोई दबाव नहीं है. इस सब के बावजूद, मेरी लाइफ में प्यार के लिए जगह तो जरूर है.''

इससे पहले एक इवेंट में जब उनसे पूछा गया कि लोग आपको रिप्लेसमेंट एक्टर कह रहे हैं. आपके ऊपर मीम्स बना रहे हैं. सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रहे हैं. इन सब पर क्या प्रतिक्रिया है. इस पर कार्तिक आर्यन ने जो जवाब दिया. वो उनको एक सफल सितारा बनाता है. अभिनेता ने कहा, ''मुझे हमेशा से डर लगता था कि लोग मुझे इग्नोर न कर दें, क्योंकि हमेशा मेरे साथ ऐसा ही होता है. हालांकि, अब मुझे ऐसा फील होता है कि मुझे इग्नोर करना वाकई काफी मुश्किल है. मुझे खुशी है कि अब मुझे यह डर परेशान नहीं करता है.'' यहां एक्टर का कहने का सीधा मतलब यही है कि कोई मुझे चाहे या ना चाहे, लेकिन नजरअंदाज नहीं कर सकता. वो खुद को खास बता रहे हैं. अपने ऊपर बनने वाले मीम्स को भी उसी तरह से ले रहे हैं, जैसे कि बनाने वाले ले रहे हैं. ये कार्तिक का कॉन्फिडेंस ही है, जो उनको विषम परिस्थितियों में भी मजबूती के साथ खड़े किए हुए है.

बताते चलें कि इस वक्त कार्तिक आर्यन के सितारे बुलंदियों पर हैं. उनके पास कई नए प्रोजेक्ट हैं. वो बहुत जल्द फिल्म 'फ्रेडी' में नजर आने वाले हैं. शशांक घोष द्वारा निर्देशित थ्रिलर फिल्म 'फ्रेडी' में कार्तिक के साथ अलाया एफ भी नजर आएंगी. इसके अलावा वो 'सत्यप्रेम की कथा', 'आशिकी 3', 'शहजादा' और 'कैप्टन इंडिया' जैसी फिल्मों में भी दिखाई देने वाले है. इसके साथ ही उनके फैंस के लिए एक दूसरी बड़ी खुशखबरी भी हैं. वो कल्ट क्लासिक कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी' के तीसरे पार्ट में भी नजर आ सकते हैं. उनको अक्षय कुमार की जगह कास्ट किया जा सकता है. अभी इस खबर ऑफिशियल पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उनके टैलेंट और कमिटमेंट को देखते हुए इससे इंकार भी नहीं किया जा सकता है. कार्तिक में शाहरुख खान जैसी रोमांटिक छवि भी है, तो अक्षय कुमार की तरह एक्शन और कॉमेडी का टैलेंट भी है. इसके साथ ही उनकी विनम्रता उनको हर किसी का प्रिय बनाती है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय