New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2022 02:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन के सितारे इनदिनों बुलंदियों पर हैं. एक के बाद एक उनकी फिल्में हिट हो रही हैं. इसका नतीजा ये हुआ है कि उनको लगातार फिल्में भी ऑफर हो रही हैं. उनके पास कई ऐसी फिल्में भी हैं, जिनमें उन्होंने बॉलीवुड के सुपर सितारों को भी रिप्लेस कर दिया है. अभी 'भूल भुलैया 2' में अक्षय कुमार को रिप्लेस किए जाने का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि उन्होंने अक्षय को एक दूसरी फिल्म में रिप्लेस कर दिया है. बॉलीवुड की कल्ट क्लासिक कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी 3' में भी वो अक्षय कुमार की जगह नजर आने वाले हैं. हालांकि, इस खबर के बाद कार्तिक को बहुत ट्रोल भी किया गया है. लोग यहां तक कह रहे हैं कि कार्तिक अब मिशन इम्पॉसिबल में टॉम क्रूज को भी रिप्लेस कर सकते हैं. कई तरह के मीम्स बनाकर सोशल मीडिया पर भी शेयर किए जा रहे हैं. लेकिन कार्तिक पर इनका कोई फर्क नजर नहीं आ रहा है.

एक इवेंट में जब उनसे पूछा गया कि लोग आपको रिप्लेसमेंट एक्टर कह रहे हैं. आपको मीम्स बना रहे हैं. सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रहे हैं. इन सब पर क्या प्रतिक्रिया है. इस पर कार्तिक आर्यन ने जो जवाब दिया. वहीं उनको सफल सितारा बनाता है. कार्तिक ने कहा, ''मुझे हमेशा से डर लगता था कि लोग मुझे इग्नोर न कर दें, क्योंकि हमेशा मेरे साथ ऐसा ही होता है. हालांकि, अब मुझे ऐसा फील होता है कि मुझे इग्नोर करना वाकई काफी मुश्किल है. मुझे खुशी है कि अब मुझे यह डर परेशान नहीं करता है.'' यहां एक्टर का कहने का सीधा मतलब यही है कि कोई मुझे चाहे या ना चाहे, लेकिन नजरअंदाज नहीं कर सकता. अपने ऊपर बनने वाले मीम्स को भी वो उसी तरह से ले रहे हैं, जैसे कि लोग बनाकर उनपर मजे ले रहे हैं. ये कार्तिक का कॉन्फिडेंस ही है, जो उनको विषम परिस्थितियों में भी मजबूती के साथ खड़े किए हुए है.

650_112722084431.jpgकार्तिक आर्यन को रिप्लेसमेंट एक्टर कहा जाने लगा है, लोग सोशल मीडिया पर ट्रोल भी कर रहे हैं.

देखा जाए तो कार्तिक आर्यन के करियर का सफर इतना आसान नहीं रहा है. वो भले ही डॉक्टर्स फैमिली में पैदा हुए हैं, लेकिन उन्होंने अपनी मंजिल खुद तलाशी है. ग्वालियर जैसे छोटे से शहर में पैदा होने के बावजूद उन्होंने बड़े सपने देखे. उसे पूरा करने के लिए मुंबई आकर संघर्ष किया. पहली फिल्म साल 2011 रिलीज हुई, जो लव रंजन की 'प्यार का पंचनामा' थी. ये फिल्म सुपर हिट हुई थी. लेकिन इसके बाद अगली सफलता के लिए उनको सात साल का इंतजार करना पड़ा. इस दौरान उनकी 6 फिल्में रिलीज हुई, लेकिन कोई भी सफलता का स्वाद नहीं चख सकी. एक बार को ऐसा लगा कि वो फिल्म इंडस्ट्री से बाहर ही हो जाएंगे, लेकिन ऐसे वक्त में एक बार फिर लव रंजन का सहारा मिला. साल 2018 में उनकी फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' रिलीज हुई. इस फिल्म ने धमाल मचा दिया. 40 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 150 का कलेक्शन करके सबको हैरान कर दिया. इस फिल्म ने कार्तिक के करियर को बूम दे दिया. इसके बाद उनके करियर गाड़ी सरपट दौड़ पड़ी.

बॉलीवुड में बाहरी कलाकारों के लिए जगह बना पाना बहुत मुश्किल काम होता है. दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के केस के बारे में हर कोई जानता है. कैसे वो बॉलीवुड़ के मठाधीशों के शिकार बन गए. उनकी प्रताड़ना की वजह से उनको अपनी जान गंवानी पड़ी. कुछ ऐसा प्रयास कार्तिक आर्यन के साथ भी किया गया था. फिल्म मेकर करण जौहर ने अपनी आने वाली फिल्म 'दोस्तान 2' में कार्तिक आर्य़न को कास्ट किया था. इस फिल्म की शूटिंग भी शुरू हो गई थी. लेकिन कुछ दिनों बाद अचानक खबर आई कि कार्तिक ने ये फिल्म छोड़ दी है. इसकी वजह क्रिएटिव डिफरेंस बताया गया. लेकिन बाद में पता चला कि कार्तिक स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव चाह रहे थे. इसके लिए करण तैयार नहीं हुए और उन्होंने अभिनेता को फिल्म से बाहर कर दिया. इसके बाद उन्होंने पूरा जोर लगा दिया कि कोई भी कार्तिक किसी फिल्म में कास्ट न करे.

इस दौरान कार्तिक आर्यन को आदित्य चोपड़ा के यशराज फिल्म्स और शाहरुख खान के रेड चिली एंटरटेनमेंट के कई प्रोजेक्ट्स से बाहर कर दिया गया. ऐसा लगा कि कार्तिक का सितारा अस्त हो जाएगा. लेकिन इन सबके बावजूद कार्तिक ने हिम्मत नहीं हारी. वो लगे रहे. मेहनत करते रहे. इसी बीच में उनको 'भूल भुलैया 2' में अक्षय कुमार की जगह कास्ट कर लिया गया. उस वक्त सभी ने कहा कि कार्तिक कभी भी अक्षय कुमार की जगह नहीं ले पाएंगे, लेकिन फिल्म की रिलीज के बाद हर कोई हैरान रह गया. कार्तिक ने अपनी अलहदा अदाकारी से एक नया माइलस्टोन क्रिएट कर दिया. लोगों ने उनकी एक्टिंग को बहुत पसंद किया. इसकी बदौलत फिल्म ने साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच भी बॉक्स ऑफिस पर कमाई के कई नए रिकॉर्ड बना डाले. 80 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 270 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके कमाल कर दिया.

कार्तिक आर्यन का कॉन्फिडेंस, विनम्र स्वभाव और कड़ी मेहनत करने की आदत आज उनको एक अलग लीग में खड़ा कर चुका है. वरना उनके साथ करियर शुरू करने वाले कई सितारे आज भी संघर्ष कर रहे हैं. पिता और भाई के नाम के सहारे उनको फिल्में तो मिल जाती हैं, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर पहुंचते ही दम तोड़ देती हैं. वैसे भी इस वक्त बॉलीवुड से लोगों का मोहभंग हो चुका है. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक बायकॉट बॉलीवुड के नारे लग रहे हैं. ऐसे दौर में भी कोई अभिनेता यदि अपनी दम पर फिल्म को सुपरहिट कराने का मादा रखता है, तो समझिए कि उसका भविष्य उज्ज्वल है. कोई कुछ भी कहता रहे, अपनी धुन में रहकर काम करने वाले लोग ही आगे बढ़ते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय