charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2021 07:37 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साल 2011 में फिल्म 'प्यार का पंचनामा' से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले एक्टर कार्तिक आर्यन (Happy Birthday Kartik Aaryan) आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही फिल्म 'धमाका' (Dhamaka Movie) के सफल होने के बाद उनका ये बर्थडे ज्यादा खास बन गया है. फिल्म 'धमाका' कोरियाई फिल्म 'द टेरर लाइव' का हिंदी रीमेक है. यह फिल्म एक तरह से वन मैन शो है. इसमें कार्तिक को पूरा मौका मिला है और उन्होंने इसे बेहतर तरीके से निभाया है. किरदार के लिए उनकी कड़ी मेहनत और दमदार अभिनय साफतौर पर नजर आता है. इस फिल्म से एक्टर ने यह साबित किया है कि वह चॉकलेटी बॉय के किरदारों के इतर भी अलग तरह के किरदार निभा सकते हैं. 22 नवंबर 1990 को ग्वालियर में पैदा हुए कार्तिक ने फिल्म इंडस्ट्री में भी 10 साल पूरे कर लिए हैं.

फिल्म मेकर करण जौहर के साथ हुए कथित विवाद के बाद कुछ लोगों को ऐसा लगा कि कार्तिक आर्यन का हश्र भी दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत जैसा होने वाला है. क्योंकि धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म 'दोस्तान 2' की 50 फीसदी शूटिंग पूरी होने के बाद कार्तिक को अचानक बाहर कर दिया गया. बताया गया कि एक्टर फिल्म दोस्ताना 2 की स्क्रिप्ट में अपने हिसाब से बदलाव करना चाहते थे, जो करण को बिल्कुल भी मंजूर नहीं था. इसी वजह से दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि करण ने कार्तिक को फिल्म से ही बाहर कर दिया. इतना ही नहीं करण की वजह से कार्तिक को शाहरुख खान की फिल्म कंपनी रेड चिलीज के एक प्रोजेक्ट से भी हाथ धोना पड़ा. इस विवाद ने कार्तिक के परिवार और फैंस की चिंता बढ़ा दी. लेकिन फिल्म 'धमाका' के सक्सेसफुल होने के बाद अब सब ठीक नजर आ रहा है.

650_112221053055.pngनेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही फिल्म 'धमाका' की सफलता ने कार्तिक आर्यन के करियर के बल दिया है.

कार्तिक आर्यन को 'सेल्फमेड एक्टर' कहा जाता है. कुछ लोग उनको 'फैन मेड एक्टर' भी कहते हैं. वो फिल्म इंडस्ट्री के नजरिए से आउटसाइडर हैं. उनका कोई गॉडफादर नहीं हैं, लेकिन अपने टैलेंट और हार्डवर्क की बदौलत उन्होंने बॉलीवुड में मजबूत जगह बना ली है. यही वजह है कि करण जौहर के कैंप से बाहर होने के बाद भी उनका करियर सकारात्मक दिशा में चल रहा है. राम माधवानी के निर्देशन में बनी फिल्म 'धमाका' की सफलता के बाद उनकी झोली में कई बड़े फिल्म प्रोजेक्ट्स हैं, जो उनके करियर को एक नए मुकाम पर ले जा सकते हैं. इनमें अनीस बजमी की फिल्म 'भूल भुलैया 2', शशांक घोष की फिल्म 'फ्रेडी', संजीव विधवान की फिल्म 'सत्य नारायण की कथा' और हंसल मेहता की फिल्म 'कैप्टन इंडिया' शामिल हैं. इन सभी फिल्मों में कार्तिक अलग-अलग किरदारों में नजर आने वाले हैं.

कार्तिक आर्यन की अपकमिंग फिल्मों की डिटेल इस प्रकार है...

1. फिल्म- भूल भुलैया 2

स्टारकास्ट- कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी, राजपाल यादव और तब्बू

डायरेक्टर- अनीस बजमी

प्रोड्यूसर- भूषण कुमार, कृष्ण कुमार और मुराद खेतानी

रिलीज डेट- 25 मार्च 2022

साल 2007 में रिलीज हुई हॉरर-कॉमेडी फिल्म 'भूल भुलैया' को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अक्षय कुमार, परेश रावल और विद्या बालन जैसे सितारे मौजूद थे. इसी फिल्म की लोकप्रियता को भुनाने के लिए निर्देशक अनीस बज्मी फिल्म 'भूल भुलैया 2' लेकर आ रहे हैं. इसमें कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी और राजपाल यादव लीड रोल में हैं. यह फिल्म पिछले साल ही रिलीज होने वाली थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसकी रिलीज को साल 2022 के लिए रिशेड्यूल कर दिया गया. इस फिल्म की शूटिंग मुंबई के अलावा जयपुर में भी की गई है. इसे 25 मार्च 2022 को रिलीज किया जाएगा.

2. फिल्म- शहजादा

स्टारकास्ट- कार्तिक आर्यन, कृति सेनन, परेश रावल और मनीषा कोइराला

डायरेक्टर- रोहित धवन

प्रोड्यूसर- एकता कपूर

रिलीज डेट- 4 नवम्बर 2022

फिल्म 'भूल भुलैया' के बाद कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा' सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. एकता कपूर की प्रोडक्शन कंपनी के बैनर में बन रही यह फिल्म साउथ की सुपरहिट फिल्म 'अला वैकुंठपुरमलो' की हिन्दी रीमेक है. ऑरिजिनल फिल्म में अल्लू अर्जुन और पूजा हेगड़े लीड रोल में थे. वहीं, हिंदी रीमेक में कार्तिक के साथ कृति सेनन, परेश रावल और मनीषा कोइराला नजर आने वाले हैं. इसमें कार्तिक एक बार फिर कृति सेनन संग रोमांस करते नजर आएंगे. इस फिल्म के लिए उन्होंने 21 करोड़ रुपए फीस ली है, जो अब तक कि सिंगल थिएट्रिकल फिल्म के लिए सबसे ज्यादा फीस है. कार्तिक ने हाल ही में फिल्म का अनाउंसमेंट किया था. उन्होंने फिल्म का पोस्टर शेयर करते हुए लिखा था, 'दुनिया का सबसे गरीब प्रिंस फिल्म की टैगलाइन, उसकी घर वापसी रखी गई है, जिसे 4 नवम्बर 2022 में रिलीज किया जाएगा'.

3. फिल्म- फ्रेडी

स्टारकास्ट- कार्तिक आर्यन, अलाया फर्नीचरवाला और तृप्ति अग्रवाल

डायरेक्टर- शशांक घोष

प्रोड्यूसर- एकता कपूर

रिलीज डेट- अभी तय नहीं है

एकता कपूर की प्रोडक्शन कंपनी बालाजी मोशंस के बैनर तले बनी फिल्म रोमांटिक-थ्रिलर-ड्रामा फिल्म 'फ्रेडी' में अभिनेता कार्तिक आर्यन के साथ अभिनेत्री अलाया फर्नीचरवाला नजर आने वाली हैं. इस फिल्म की शूटिंग इसी साल अगस्त में शुरू हुई थी और कुछ ही महीनों में बहुत कम समय में कार्तिक ने इसकी शूटिंग पूरी कर ली. कार्तिक ने इस फिल्म के लिए 'ऑल वर्क एंड नो प्ले' का मोटो अपनाया था. उन्होंने पहले शेड्यूल के लिए महाबलेश्वर में शूटिंग की थी और मुंबई लौटने के तुरंत बाद दूसरा शेड्यूल शुरू कर दिया था. कार्तिक आर्यन ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा करते हुए लिखा था, "रैपअप. एक ऐसा किरदार जो हमेशा मेरे साथ परछाई की तरह रहेगा. फ्रेडी को आप सभी थिएटर्स में मिलेंगे." फिल्म को वीरा दे वेडिंग फेम निर्देशक शशांक घोष ने निर्देशित किया है.

4. फिल्म- कैप्टन इंडिया

स्टारकास्ट- कार्तिक आर्यन

डायरेक्टर- हंसल मेहता

प्रोड्यूसर- रॉनी स्‍क्रूवाला और हरमन बावेजा

रिलीज डेट- अभी तक नहीं है

फिल्म फ्रेडी की शूटिंग के बीच में ही कार्तिक आर्यन ने अपनी नई फिल्म 'कैप्टन इंडिया' का ऐलान किया था. इसके लिए उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक हंसल मेहता के साथ हाथ मिलाया है. इस फ‍िल्‍म को हंसल मेहता डायरेक्‍ट कर रहे हैं, जबकि रॉनी स्‍क्रूवाला और हरमन बावेजा प्रोड्यूस कर रहे हैं. इस फिल्म के बारे में कहा जा रहा है कि ये एक एक्शन ड्रामा फिल्‍म है, जिसमें कार्तिक पायलट की भूमिका निभाएंगे. फिल्‍म की कहानी को असल घटनाओं से प्रेरित बताया गया है. एक रिपोर्ट का दावा है कि यह कहानी युद्ध में घ‍िरे देश से भारत के सबसे बड़े और सबसे सफल बचाव मिशन पर आधारित है. इस मिशन में बचाने वाला एयर फोर्स का पायलट है. इस फिल्म के बारे में कार्तिक लिखते हैं, ''कैप्टन इंडिया एक प्रेरणादायक और रोमांचकारी फिल्म है. मुझे अपने देश के ऐसे ऐतिहासिक अध्याय का हिस्सा बनने पर बहुत गर्व है. हंसल सर के काम के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है और उनके साथ काम करने का यह सही मौका था.''

#कार्तिक आर्यन, #धमाका, #भूल भुलैया 2, Kartik Aaryan Birthday Special, Kartik Aaryan Four Upcoming Movies, Big Screen

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय