New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2022 06:19 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड में किसी बाहरी कलाकार के लिए अपनी जगह बना पाना मुश्किल होता है. यहां के कुछ मठाधीश आज भी अपने इशारों पर इंडस्ट्री को चलाने की कोशिश करते हैं. अपने चाहने वालों या स्टार किड्स को ही अपनी फिल्मों में लॉन्च करते हैं. ऐसे में आउटसाइडर्स का हीरो बनने का सपना अक्सर सपना ही रह जाता है. याद कीजिए दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के बारे में, जिसका करियर साजिशन खत्म कर दिया गया. उसी तरह की कोशिश एक दूसरे बाहरी कलाकार के साथ भी की गई, लेकिन वो टूटा नहीं, उनके सामने डटा रहा, अपने टैलेंट की बदौलत उसने मठाधीशों का सिंहासन तक हिला दिया. जी हां, हम उसी कलाकार की बात कर रहे हैं, जिनका नाम कार्तिक आर्यन है, जो आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. अभिनेता 32 साल के हो गए हैं, लेकिन अपनी पीढ़ी के कलाकारों में इस वक्त सबसे आगे चल रहे हैं.

मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर ग्वालियर में पैदा हुआ कार्तिक आर्यन के परिवार में किसी ने नहीं सोचा था कि वो किसी दिन एक्टर बनेंगे. मां-बाप पेशे से डॉक्टर थे तो बेटे को भी इसी प्रोफेशन में लाना चाहते थे, लेकिन कार्तिक ने इंजीनियरिंग करने का फैसला किया. दरअसल उन्होंने अपना लक्ष्य तय कर लिया था, लेकिन परिजनों को बताते तो शायद पूरा नहीं कर पाते. इसलिए इंजीनियरिंग के बहाने वो मुंबई चले आए. यहां पढ़ाई के साथ मॉडलिंग में भी करने लगे. इस दौरान वो फिल्मों के लिए ऑडिशन भी देते रहे. यह सिलसिला तीन साल चलता रहा. साल 2011 में फेसबुक के जरिए उनका पहला ब्रेक मिला. लव रंजन की फिल्म प्यार का पंचनामा में उनको बतौर लीड एक्टर कास्ट कर लिया गया. उनके साथ दिव्येंदु शर्मा और नुसरत भरुचा को भी कास्ट किया गया. 10 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने 18 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

650_112222054434.jpgबॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन आज 32 साल के हो गए हैं.

कार्तिक आर्यन की डेब्यू फिल्म सुपरहिट रही. इसे लोगों ने खूब पसंद किया. पहली ही फिल्म में अभिनेता लोगों की नजरों में आ गए. अपनी क्यूट सी स्माइल की वजह से वो लड़कियों के क्रश बन गए. लेकिन अभी उनके संघर्ष के दिन खत्म नहीं हुए थे. उनको फिल्में तो मिलती रही, लेकिन कोई भी हिट नहीं हो रही थीं. एक के बाद एक आठ फिल्मों में उनको असफलता का स्वाद चखना पड़ा. इनमें 'आकाश वाणी', 'कांची', 'सिलवट' और 'गेस्ट इन लंदन' जैसी फिल्मों का नाम प्रमुख है. इसके बाद साल 2018 में लव रंजन की फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' रिलीज हुई. इसमें कार्तिक आर्यन लीड रोल में हैं. इस फिल्म ने धमाल मचा दिया. 40 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 150 का कलेक्शन करके सबको हैरान कर दिया. इस फिल्म ने कार्तिक के करियर को बूम दे दिया. इसके बाद उनकी गाड़ी दौड़ पड़ी.

इसके बाद फिल्मों के चुनाव में कार्तिक आर्यन सावधान हो गए. साल 2019 में उनकी दो फिल्में 'लुका छिपी' और 'पति पत्नी और वो' रिलीज हुई. दोनों फिल्मों ने बेहतर कारोबार किया, जिसने अभिनेता के करियर को स्थापित करने का काम किया. उनकी फैन फॉलोइंग में जबरदस्त इजाफा हुआ. खासकर लड़कियां उनकी दीवानी हो गई. एक रोमांटिक हीरो की तौर पर वो उभर कर सामने आए. साल 2020 में रिलीज हुई 'लव आजकल 2' ने उनकी रोमांटिक छवि को मजबूत करने का काम किया. इसी बीच कोरोना महामारी आ गई. इस वजह से देश-दुनिया की तमाम इंडस्ट्री की तरह बॉलीवुड भी ठहर गया. फिल्में सिनेमाघरों की बजाए ओटीटी पर रिलीज होने लगी. यही वजह है कि साल 2021 में उनकी फिल्म 'धमाका' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज की गई. इस फिल्म में कार्तिक ने अपनी छवि से उलट एक गंभीर किरदार किया.

फिल्म 'धमाका' के जरिए कार्तिक आर्यन ने ये साबित कर दिया कि वो किसी एक छवि में बंधकर नहीं रहना चाहते. उनकी एक्टिंग की रेंज बहुत ज्यादा है. इसी बीच सूचना आई कि कल्ट क्लासिक हॉरर कॉमेडी फिल्म 'भूल भुलैया' के सीक्वल में अक्षय कुमार की जगह कार्तिक आर्यन को कास्ट कर लिया गया है. ये सूचना हैरान करने वाली थी, लेकिन कार्तिक के फैंस के लिए खुशखबरी भी थी. पहले लोगों को लगा कि अक्षय की जगह कार्तिक शायद ही ले पाएंगे. लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो कमाल हो गया. कार्तिक ने अपनी अलहदा अदाकारी से एक नया माइलस्टोन क्रिएट कर दिया. लोगों ने उनकी एक्टिंग को बहुत पसंद किया. इसकी बदौलत फिल्म ने साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच भी बॉक्स ऑफिस पर कमाई के कई नए रिकॉर्ड बना डाले. 80 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 270 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके कमाल कर दिया.

इस वक्त कार्तिक आर्यन के सितारे बुलंदियों पर हैं. उनके पास कई नए प्रोजेक्ट हैं. वो बहुत जल्द फिल्म 'फ्रेडी' में नजर आने वाले हैं. शशांक घोष द्वारा निर्देशित थ्रिलर फिल्म 'फ्रेडी' में कार्तिक के साथ अलाया एफ भी नजर आएंगी. इसके अलावा वो 'सत्यप्रेम की कथा', 'आशिकी 3', 'शहजादा' और 'कैप्टन इंडिया' जैसी फिल्मों में भी दिखाई देने वाले है. इसके साथ ही उनके फैंस के लिए एक दूसरी बड़ी खुशखबरी भी हैं. वो कल्ट क्लासिक कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी' के तीसरे पार्ट में भी नजर आ सकते हैं. उनको अक्षय कुमार की जगह कास्ट किया जा सकता है. अभी इस खबर ऑफिशियल पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उनके टैलेंट और कमिटमेंट को देखते हुए इससे इंकार भी नहीं किया जा सकता है. कार्तिक में शाहरुख खान जैसी रोमांटिक छवि भी है, तो अक्षय कुमार की तरह एक्शन और कॉमेडी का टैलेंट भी है. इसके साथ ही उनकी विनम्रता उनको हर किसी का प्रिय बनाती है.

#कार्तिक आर्यन, #शहजादा, #फ्रेडी, Kartik Aaryan Birthday, Shehzada Teaser, Bollywood Emerging Superstar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय