New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 दिसम्बर, 2022 09:59 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साल 2022 साउथ सिनेमा के लिए जितना बेहतरीन रहा, बॉलीवुड के लिए उतना ही बुरा रहा है. इस साल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सुपर सितारों और मठाधीशों के सारे भ्रम टूट गए. आमिर खान, सलमान खान, रणवीर सिंह, अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम से लेकर कंगना रनौत और कैटरीना कैफ तक सभी सितारों को बॉक्स ऑफिस पर असफलता का स्वाद चखना पड़ा है. इन सबके बीच खुद को फैनमेड स्टार कहने वाले कार्तिक आर्यन का सितारा बुलंदियों पर रहा है. एक वक्त था जब उनको करण जौहर ने अपनी फिल्म 'दोस्ताना 2' से बाहर करके करियर खत्म करने तक की कोशिश की थी, लेकिन आज वही करण जौहर मुस्कुराते हुए कार्तिक के साथ तस्वीरें खिंचवाते नजर आते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह बॉलीवुड के खिलाफ चल रही बायकॉट मुहिम के बीच भी कार्तिक की फिल्म 'भूल भुलैया 2' सुपरहिट रही है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई की है.

फिल्म 'भूल भुलैया 2' की शानदार सफलता के बाद कार्तिक आर्यन की फिल्म 'फ्रेडी' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की गई. इस फिल्म में अपनी दमदार अदाकारी से कार्तिक ने एक बार फिर लोगों को अपना दीवाना बना दिया. रोमांटिक हीरो की छवि वाले एक्टर ने साबित कर दिया कि उनको किसी भी तरह का रोल दिया जाए, वो उसकी जरूरत के अनुसार खुद को ढ़ाल सकते हैं. किसी भी तरह के किरदार कर सकते हैं. वैसे भी एक बेहतरीन अभिनेता उसे माना जाता है जो किसी भी तरह के किरदार में जान डाल दे. केवल एक तरह की छवि वाले कलाकार भी सुपरस्टार हुए हैं, लेकिन अभिनय के मामले में उन्हें उतना टैलेंटेड नहीं माना गया है. इस मामले में भी कार्तिक आर्यन पुरानी पीढ़ी क्या नई पीढ़ी के कलाकारों में भी सबसे आगे नजर आते हैं. उनके साथ बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले कलाकारों ने तो अब वेब सीरीज में काम करना शुरू कर दिया है.

650x400_122622074554.jpgबॉलीवुड बायकॉट मुहिम के बीच कार्तिक आर्यन की फिल्म 'भूल भुलैया 2' सुपरहिट रही है.

कार्तिक आर्यन नए साल में बॉलीवुड का 'शहजादा' बनना चाहते हैं. वो चाहते हैं कि अगले साल हर जगह सिर्फ वहीं नजर आए. फिल्म मेकर्स की पहली पसंद बने रहें. इसके लिए वो जी तोड़ मेहनत करेंगे. दर्शकों का मनोरंजन करते रहेंगे. एक इंटरव्यू में कार्तिक ने कहा है, "मैं बहुत सारे फिल्म निर्माताओं के लिए नंबर एक पसंद बन गया हूं. मैं चाहता हूं कि ये सिलसिला जारी रहे. कई बार ऐसा लग सकता है कि मैं अति आत्मविश्वासी हो गया हूं, लेकिन यह मुझे प्रेरित करता है. मैं नंबर एक अभिनेता बनना चाहता हूं. मेरा उद्देश्य फिल्म निर्माताओं को यह विश्वास दिलाना है कि किसी भी भूमिका को मुझसे बेहतर कोई नहीं कर सकता. मैं चाहता हूं कि मेरे अलावा कोई दूसरा अभिनेता फिल्म निर्माताओं को दिखाई ही ना दे. मुझे लगता है कि मैं तेज गति से उस दिशा की तरफ आगे बढ़ रहा हूं. अगले साल तक फिल्म मेकर्स के पास मेरे अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा.''

अगले साल कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा', 'सत्यप्रेम की कथा', 'आशिकी 3' और 'कैप्टन इंडिया' रिलीज होने वाली है. इसके अलावा कल्ट क्लासिक कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी 3' में भी नजर आने वाले हैं. इसमें उन्होंने अभिनेता अक्षय कुमार को रिप्लेस किया है. इससे पहले 'भूल भुलैया 2' में भी उनको रिप्लेस कर चुके हैं. यही वजह है कि उनको कुछ लोग रिप्लेसमेंट एक्टर भी कहने लगे थे. सोशल मीडिया इससे जुड़े मीम्स के साथ लोग ट्रोल भी करने लगे थे. लेकिन इन चीजों परे कार्तिक का अपना अलग ही कॉन्फिडेंस है. वो चाहते हैं कि लोग उनके बारे में चाहें कुछ भी बातें करें, लेकिन उनको कोई इग्नोर न करे. उन्होंने इस पर कहा है, ''मुझे हमेशा डर लगता था कि लोग मुझे इग्नोर न कर दें, क्योंकि हमेशा मेरे साथ ऐसा ही होता है. हालांकि, अब मुझे ऐसा फील होता है कि मुझे इग्नोर करना वाकई काफी मुश्किल है. मुझे खुशी है कि अब मुझे यह डर परेशान नहीं करता है.''

फिलहाल कार्तिक अपनी आने वाली फिल्मों की शूटिंग के साथ 'शहजादा' के प्रमोशन में व्यस्त हैं. ये फिल्म साउथ के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की 'अला वैकुंठपुरमुलु' की हिंदी रीमेक है, जो कि अगले साल 10 फरवरी को रिलीज होने वाली है. नए साल में रिलीज होने वाली ये कार्तिक की पहली फिल्म होगी. इसलिए इसकी सफलता के लिए अभिनेता कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं. हालही में फिल्म का टीजर रिलीज किया गया था, जिसमें कार्तिक धांसू लुक में नजर आए थे. फिल्म की पहली झलक में वो सारे तत्व नजर आए, जो किसी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट बनाने का मादा रखते हैं. इसमें जबरदस्त एक्शन, मजेदार कॉमेडी और मनमोहने वाला रोमांस नजर आया. कार्तिक आर्यन और कृति सैनन की जोड़ी तो रूपहले पर्दे पर पहले से ही हिट है. इसमें भी दोनों के बीच मजबूत केमिस्ट्री नजर आई है. इस फिल्म की सफलता के साथ कार्तिक बॉलीवुड की नई उम्मीद बनने वाले हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय