New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अगस्त, 2022 03:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन के दो दिन बाद 13 अगस्त को रिलीज हुई निखिल सिद्धार्थ की सुपर नेचुरल ड्रामा कार्तिकेय 2 के हिंदी वर्जन का बिजनेस टॉक ऑफ़ दी टाउन बना हुआ है. 15 करोड़ के बेहद मामूली बजट में बनी फिल्म, ट्रेड सर्किल में हर किसी को हैरान कर रही है. खासकर तब जब बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी फ़िल्में टिकट खिड़की पर धराशायी हो गईं. असल में निखिल सिद्धार्थ की कार्तिकेय 2 मूल रूप से तेलुगु में बनी थी. इसे द कश्मीर फाइल्स के मेकर्स ने बनाया है. द कश्मीर फाइल्स के धमाकेदार बिजनेस से उत्साहित निर्माताओं ने हिंदी में भी डब कर रिलीज का फैसला लिया जो अब हर लिहाज से सही नजर आ रहा है.

पहले दिन कार्तिकेय 2 को आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा और अक्षय कुमार की रक्षा बंधन की वजह से नाममात्र के स्क्रीन्स मिले थे. ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर के मुताबिक़ पहले दिन हिंदी वर्जन के केवल 53 शोज थे. शनिवार को फिल्म ने 7 लाख की ओपनिंग पाई थी. लेकिन आगे के दिनों में हिंदी वर्जन का कलेक्शन रॉकेट की तरह ऊपर की ओर जाता देखा जा सकता है. रविवार को फिल्म का बिजनेस 28 लाख और स्वतंत्रता दिवस के दिन यानी सोमवार को 1.10 करोड़ रुपये रहा. बॉक्स ऑफिस का ट्रेंड देखें तो वीकडेज में अमूमन फिल्मों का बिजनेस नीचे गिर जाता है. मगर कार्तिकेय 2 ने मंगलवार को भी 1.28 करोड़ के साथ पिछले दिन के मुकाबले और ज्यादा कलेक्शन निकाला. चार दिन में फिल्म के शोज की संख्या भी 53 से बढ़कर अब 1575 तक पहुंच चुकी है.

Kartikeya 2 hindiकार्तिकेय 2 में सिद्धार्थ निखिल.

कार्तिकेय 2 का बिजनेस हैरान करने वाला ही है

पांचवें दिन भी हिंदी का बिजनेस एक करोड़ से ज्यादा आने का अनुमान है. शुक्रवार को जन्माष्टमी का त्योहार है. चूंकि सुपरनेचुरल ड्रामा में भगवान कृष्ण से जुड़े रहस्य को समेटा गया है तो जन्माष्टमी के दिन भी निखिल सिद्धार्थ के फिल्म की हाइप बनी रहेगी. इसका असर कलेक्शन में भी नजर आ सकता है. वैसे पहले पांच दिन में फिल्म ने अपने बजट से कहीं ज्यादा 25.70 करोड़ का कलेक्शन निकाल लिया है. यह तेलुगु और हिंदी वर्जन का जॉइंट कलेक्शन है. दर्शकों को सुपर नेचुरल ड्रामा में स्टोरीटेलिंग पसंद आ रही है.

कार्तिकेय 2 ने जिस तरह से हैरान करने वाला बिजनेस किया है उससे साल के सबसे लंबे त्योहारी सप्ताह (रक्षा बंधन, रविवार का साप्ताहिक अवकाश, स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन) में लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन दिखाने वाले सिनेमाघर दोनों बॉलीवुड फिल्मों के बिजनेस से माथा पीट रहे होंगे. हो सकता है कि सिनेमाघरों में कार्तिकेय 2 को पहले से ही ठीकठाक स्क्रीन्स दिए जाते तो बिजनेस और भी धमाकेदार हो सकता था. वैसे कार्तिकेय 2 के निर्माताओं ने भी हिंदी रिलीज को लेकर बहुत तैयारी नहीं दिखाई.

बिल्कुल आख़िरी वक्त में सोशल मीडिया पर लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन के विरोध में कार्तिकेय 2 का जिक्र हुआ. बावजूद कार्तिकेय 2 के हिंदी वर्जन का उस तरह आक्रामक प्रचार नहीं दिखा जितना कि फिल्म डिजर्व करती नजर आ रही है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने किसी प्रमोशन की बजाए तगड़े वर्ड ऑफ़ माउथ की वजह से स्पीड पाई. यह वर्ड ऑफ़ माउथ का ही कमाल है कि जन्माष्टमी के दिन हिंदी पट्टी में कार्तिकेय 2 हिंदी के स्क्रीन्स की संख्या 1000 से ज्यादा हो जाएगी. हिंदी पट्टी के कई सिनेमाघर लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन को हटाकर कार्तिकेय 2 की शोकेसिंग के जरिए घाटे को रिकवर करने की कोशिश में नजर आ रहे हैं.

लाल सिंह चड्ढा से मिले सबक का खामियाज भुगतेगी अनुराग कश्यप की फिल्म

लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन की वजह से सिनेमाघरों को कड़वा सबक मिला है. भारी विरोध के बावजूद दोनों फिल्मों के 10 हजार से ज्यादा शोज जो रहे थे. मगर निगेटिव कैम्पेन, टिकट के भारी मूल्य और कथित तौर पर खराब कंटेंट की वजह से फ़िल्में अपेक्षित कारोबार करने में नाकाम रही. जन्माष्टमी पर तापसी पन्नू स्टारर अनुराग कश्यप की 'दोबारा' रिलीज हो रही है. हालांकि इसका भारी विरोध हो रहा है. फिल्म वेबसाइट 'कोई मोई' के मुताबिक़ बहुतायत सिनेमा एग्जीबिटर दोबारा की बजाए कार्तिकेय 2 को दिखाने की तैयारी कर रहे हैं.

लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन से बीस नजर आ रही कार्तिकेय 2 निश्चित ही अनुराग कश्यप की फिल्म को नुकसान पहुंचाने जा रही हैं. कार्तिकेय 2 साल 2014 में आई कार्तिकेय की रीमेक है. कार्तिकेय मात्र 4-6 करोड़ के बजट में बनी थी और इसने 20 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया था. कार्तिकेय 2 का निर्देशन चंदू मोंडेती ने किया है. फिल्म में निखिल सिद्धार्थ के अलावा अनुपमा परमेश्वरन, श्रीनिवास रेड्डी, आदित्य मेनन अहम भूमिकाओं में हैं. अनुपम खेर का भी कैमियो है.

#कार्तिकेय 2, #निखिल सिद्धार्थ, #अनुपम खेर, Karthikeya 2, Karthikeya 2 Hindi Box Office, Karthikeya 2 Hindi Vs Laal Singh Chaddha

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय