charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2022 02:53 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा हमेशा से ही लीक से हटकर फिल्में बनाता रहा है. चाहे वो 'बाहुबली', 'मगधीरा' हो या फिर 'आरआरआर', आधुनिक पृष्ठभूमि पर पौराणिक कहानियों का चित्रण जिस तरह से साउथ की फिल्मों में देखने को मिलता है, वो दुनिया भर के सिनेमा में विरले ही मिलेगा. यदि इसमें सुपरनैचुरल मिस्ट्री थ्रिलर का तड़का लग जाए, तो समझिए की मनोरंजन का स्तर किस ऊंचाई तक पहुंचने वाला है. एक ऐसी ही फिल्म इस वक्त सिनेमाघरों में रिलीज हुई है, जिसमें प्राचीन संस्कृति के साथ आधुनिकता का संगम देखने को मिल रहा है.

इस फिल्म का नाम 'कार्तिकेय 2' है, जो कि साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म 'कार्तिकेय' का सीक्वल है. इस फिल्म को उस वक्त बहुत ज्यादा पसंद किया गया था. इसके सीक्वल को भी वैसे ही सकारात्मक रिस्पांस मिल रहा है. दर्शक से लेकर समीक्षक तक, फिल्म की तारीफ कर रहे हैं.

फिल्म 'कार्तिकेय 2' चंदू मोंडेती के द्वारा लिखित और निर्देशित है. इसमें अभिनेता निखिल सिद्धार्थ के साथ अभिनेत्री अनुपमा परेश्वरन, अनुपम खेर, श्रीनिवास रेड्डी, विवा वर्मा और आदित्य सेनन जैसा कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म को 'पीपल मीडिया फैक्ट्री' और अभिषेक अग्रवाल आर्ट्स द्वारा प्रेजेन्ट किया गया है. फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को बनाने वाले अभिषेक अग्रवाल ने टीजी विश्व प्रसाद के साथ मिलकर इस फिल्म को प्रोड्यूस किया है.

फिल्म के ट्रेलर लॉन्च के बाद से ही इसके लिए सकारात्मक माहौल बनना शुरू हो गया था. क्योंकि इसमें अधिकतर लोगों को फिल्म 'बाहुबली' की झलक दिख रही थी. इसके कई सीन और संवाद बरबस एसएस राजमौली की फिल्म की याद दिला रहे हैं. फिल्म की रिलीज के बाद अधिकतर फिल्म समीक्षकों ने इसकी रेटिंग 3 से 5 के बीच में दी है. आईएमडीबी पर इसकी रेटिंग 9.5 है.

974da095-023e-462d-a_081322064824.jpgनिखिल सिद्धार्थ की सुपरनैचुरल मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म 'कार्तिकेय' का पहला चैप्टर साल 2014 में रिलीज हुआ था.

इस फिल्म के बारे में ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है, ''निखिल सिद्धार्थ ने एक बार फिर खुद को साबित किया है. फिल्म डिसेंट है. अनावश्यक कमर्शियल तत्वों में उलझे बिना फिल्म के डायरेक्टर ने पूरी तरह केवल कंटेंट के साथ खेला है. पहला हॉफ बेहतरीन है. क्लाइमैक्स शानदार और प्रभावी है. इसे एक बेहतरीन माइथोलॉजिकल एडवेंचर फिल्म कहा जा सकता है.'' एक यूजर अवाद लिखते हैं, ''कार्तिकेय 2 एक बेहतरीन थ्रिलर फिल्म है. निखिल एक अभिनेता के रूप में लगातार परिपक्व होते जा रहे हैं.

अनुपमा परेश्वरन को वापस देखकर अच्छा लगा. फिल्म में रहस्य, रोमांच, मस्ती और रोमांस सबकुछ मौजूद है.'' फिल्म को 5 में से 4 स्टार देते हुए पॉल प्रसन्ना ने लिखा है, ''कार्तिकेय 2 सभी पहलुओं में एक ब्लॉकबस्टर फिल्म है. इसकी कहानी, कलाकारों का अभिनय, संगीत और संपादन सबकुछ शानदार है. इसका क्लाइमैक्स अभी तक मेरे दिमाग में है. निखिल अन्ना ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वो पटकथा के चयन में माहिर है. उसके हिसाब से बेहतरीन अभिनय करते हैं.''

'कार्तिकेय 2' लोगों को कितनी पसंद आ रही है, इसका प्रमाण फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग को देखने के बाद पता चलता है. फिल्म की शुरूआती रेटिंग 10 में से 9.9 थी, जो कि अभी 9.5 हो गई है. इतनी ज्यादा आईएमडीबी रेटिंग हाल में रिलीज किसी भी फिल्म को नहीं मिली है. हालिया रिलीज फिल्मों की आईएमडीबी रेटिंग की बात करें तो आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा को 4.6/10, अक्षय कुमार की फिल्म रक्षा बंधन को 4.6/10, किच्चा सुदीप की फिल्म विक्रांत रोणा को 8.1/10, आर माधवन की फिल्म 'रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट' को 9.2/10, राजामौली की फिल्म आरआरआर को 8/10, यश की फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 को 8.4 मिली है.

इसी से निखिल सिद्धार्थ की फिल्म 'कार्तिकेय 2' की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है. फिल्म को आईएमडीबी पर अभी तक करीब 2000 लोगों ने अपना वोट दिया है. 13 अगस्त को रिलीज हुई फिल्म 'कार्तिकेय 2' को करीब 1000 स्क्रीन पर रिलीज किया गया है. इसमें 400 स्क्रीन आंध्र प्रदेश में मिला है, जबकि 200 स्क्रीन पर हिंदी बेल्ट में रिलीज किया गया है. अनुमान है कि ये फिल्म ओपनिंग डे पर 5 से 7 करोड़ की कमाई कर सकती है. करीब 40 करोड़ की लागत में बनी इस फिल्म की कमाई इससे ज्यादा बढ़ सकती थी, लेकिन हिंदी पट्टी में 11 अगस्त को आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा और अक्षय कुमार की फिल्म रक्षा बंधन रिलीज होने की वजह से इसको बहुत कम स्क्रीन मिल पाया है.

फिल्म लाल सिंह चड्ढा 3500 और रक्षा बंधन 2500 स्क्रीन पर रिलीज हुई है. इन दोनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं है. इसकी वजह से रिलीज के तीसरे दिन ही फिल्म को कई जगह स्क्रीन से उतार दिया गया है. हो सकता है इसका फायदा 'कार्तिकेय 2' को मिल जाए.

आइए फिल्म 'कार्तिकेय 2' को देखने वाले दर्शकों की प्रतिक्रिया जानते हैं...

#कार्तिकेय 2, #निखिल सिद्धार्थ, #साउथ सिनेमा, Karthikeya 2, Karthikeya 2 Movie Review, Karthikeya 2 Public Review

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय