होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 फरवरी, 2021 03:58 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

करीना कपूर (Kareena Kapoor Khan) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) एक बार फिर बेटे के माता-पिता बन गए हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर ने रविवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में दूसरे बेटे को जन्म दिया है. साल 2016 में उनका पहला बेटा तैमूर अली खान (Taimur Ali Khan) पैदा हुआ था. करीना कपूर के दोबारा मां बनते ही सोशल मीडिया पर बधाई और शुभकामनाओं का तांता लग गया. लेकिन कुछ लोग मस्ती करते हुए चुटकी भी ले रहे हैं. ट्विटर पर औरंगजेब (Aurangzeb), चंगेज खान (Changez Khan) और बाबर (Babar) जैसे मुगल-मुस्लिम शासकों के नाम ट्रेंड करने लगे हैं.

करीना कपूर-सैफ अली खान के घर दूसरे बेटे के जन्म के बाद मुगल-मुस्लिम शासकों के नाम आखिर क्यों ट्रेंड करने लगे? दरअसल, सैफ अली खान ने अपने पहले बेटे का नाम तैमूर अली खान रखा है. इस नाम के ऐलान के बाद कुछ लोग नाराज हो गए. उनका कहना था कि तैमूर क्रूर और खतरनाक आक्रमणकारी था. उसने हिन्दुस्तान पर हमला करके यहां लूटपाट और कत्लेआम किया था. ऐसे में उसका नाम रखना अपने देश से गद्दारी है. हालांकि, बाद में सैफ अली खान ने बताया कि तैमूर का मतलब योद्धा होता है, इसलिए उन्होंने अपने बेटे का नाम रखा है. विरोध के बाद भी उन्होंने नाम नहीं बदला.

अब लोग करीना कपूर और सैफ अली खान को सुझाव दे रहे हैं कि तैमूर की तरह दूसरे बेटे का नाम औरंगजेब रख दे. ट्विटर पर हजारों की संख्या में लोग ट्वीट करके औरंगजेब के नाम से बॉलीवुड कपल को बधाई दे रहे हैं. एक यूजर लिखते हैं, '...तो सैफ-करीना के दूसरे बेटे का नाम क्या होना चाहिए, औरंगजेब या बाबर?' इस पर दूसरे यूजर लिखते हैं, 'औरंगजेब शानदार नाम रहेगा. मैं अपने बहादुर जवानों को सैल्यूट करता हूं, जो पुलवामा में शहीद हुए.' Girish Parundekar लिखते हैं कि ये नाम पहले से ही शॉर्टलिस्ट कर दिए गए हैं:- 1. Tipu, 2. Babur, 3. Aurangzeb, 4. Akabar, 5. Allauddin.

आइए देखते हैं ट्विटर पर किसने क्या लिखा है...

वैसे ये खुशखबरी रणबीर कपूर की बहन रिद्धिमा कपूर साहनी ने सोशल मीडिया के जरिए दी है. जैसे ही करीना के दोबारा मां बनने की खबर आई, तैमूर के साथ औरंगजेब भी ट्रेंड करने लगा. बताते चलें कि करीना कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कैसे तैमूर के नाम पर हुए विवाद ने उन्हें डरा दिया था. इसलिए वह अपने दूसरे बच्चे का नाम जल्दी से किसी को नहीं बताएंगी. उनका कहना था कि विवाद की वजह से वह फूट-फूटकर रोई थीं, जिसके बाद उन्होंने फैसला किया था कि वह सोच समझकर ही अगले बच्चे के नाम का ऐलान करेंगी. उनके एक दोस्त ने भी तैमूर के नाम पर आपत्ति जताई थी.

करीना कपूर खान इस वक्त ट्विटर पर नंबर 1 पर ट्रेंड कर रही हैं. बेटे के जन्म के लिए उन्हें फैंस से खूब बधाईयां मिल रही हैं. फैंस खुशी से फूले नहीं समा समा रहे हैं. सैफ अली खान और करीना कपूर खान को दुआएं दी जा रही हैं. उनके बच्चे के स्वस्थ होने की कामना फैंस कर रहे हैं. उधर, दूसरे बेबी के आने के बाद करीना, सैफ और तैमूर अपने नए घर में शिफ्ट होने जा रहे हैं. इसमें बेबी के लिए स्पेशल नर्सरी भी बनवाई गई है. लाइब्रेरी के साथ तैमूर और नन्हे मेहमान के लिए अलग से खेलने की जगह है. नए घर में स्विमिंग पूल, गार्डन और छत को खूबसूरती से सजाया गया है.

जानिए कौन था औरंगज़ेब?

अबुल मुज़फ्फर मुहिउद्दीन मुहम्मद औरंगज़ेब शाहजहां और मुमताज़ का बेटा था. उसने आगरा पर कब्‍जा कर जल्दबाजी में अपना राज्याभिषेक 'अबुल मुजफ्फर मुहीउद्दीन मुजफ्फर औरंगज़ेब बहादुर आलमगीर' की उपाधि से 31 जुलाई, 1658 ई. को दिल्ली में करवाया था. औरंगज़ेब का जन्म 4 नवंबर, 1618 ई. में गुजरात के दोहद में हुआ था. औरंगज़ेब के बचपन का अधिकांश समय नूरजहां के पास बीता था. साल 1699 में उसने हिंदू मंदिरों को तोड़ने का आदेश दिया था. इसी वजह से हिन्दुओं के बीच उसे लेकर नफरत का भाव है. औरंगज़ेब की मृत्यु 4 मार्च 1707 ई. में हो गई थी.

#करीना कपूर, #सैफ अली खान, #तैमूर, Kareena Kapoor, Saif Ali Khan, Welcome Baby Boy

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय