New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 सितम्बर, 2021 09:38 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड की सबसे सफलतम अभिनेत्रियों में शुमार करीना कपूर वैसे तो मशहूर कपूर खानदान से ताल्लुक रखती हैं, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में मुकाम उन्होंने अपनी मेहनत की बदौलत बनाया है. वैसे तो करीना ने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं लेकिन बॉलीवुड में वो एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने न केवल तीनों चर्चित खान (सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान) के साथ काम किया है, बल्कि उनके साथ उनकी फिल्में ब्लॉकबस्टर भी रही हैं. बेबो ने सलमान खान के साथ फिल्म 'बॉडीगार्ड' में, आमिर खान के साथ फिल्म '3 इडियट' में और शाहरुख खान के साथ फिल्म 'कभी ख़ुशी कभी गम' में काम किया है.

करीना कपूर ने अपना बॉलीवुड डेब्यू 19 साल की उम्र में साल 1999 में आई फिल्म ‘रिफ्यूजी’ के जरिए किया था. इसमें उनके अपोजिट बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के साहबजादे अभिषेक बच्चन थे. इस फिल्म के लिए करीना को बेस्ट न्यूकमर का 'फिल्मफेयर अवॉर्ड' भी मिला. अपने 17 साल के करियर में बेबो ने 'चमेली', 'देव', 'ओंकारा' और 'जब वी मेट' जैसी कई बड़ी हिट फिल्में दी हैं. फिल्म 'जब वी मेट' में निभाए 'गीत' के किरदार के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के कई बड़े अवॉर्ड्स मिले थे. आइए जानते हैं करीना के करियर की उन फिल्मों के बारे में, जिनकी सफलता ने उनको सुपरस्टार बनाया है.

untitled-1-650_092121073716.jpgकरीना का जन्म 21 सितंबर 1980 को मुंबई में हुआ था, वो राजकपूर की पोती और रणधीर-बबीता की बेटी हैं.

1. फिल्म- चमेली (Chameli)

कब रिलीज हुई- 2004

किरदार का नाम- चमेली

अपनी डेब्यू फिल्म के बाद से ही लगातार ग्लैमरस भूमिकाएं करने वाली करीना कपूर ने उस वक्त सबको चौंका दिया, जब उन्होंने सुधीर मिश्रा की फिल्म 'चमेली' में काम करने का फैसला लिया. इस फिल्म में उनका किरदार उनकी पिछली भूमिकाओं से बिल्कुल अलग था, जो उन्होंने अपने करियर के पिछले कुछ वर्षों में निभाया था. इस फिल्म में उनका किरदार एक वेश्या का था, जिसकी तैयारी के लिए करीना कई बार रात में मुंबई के रेड लाइट एरिया में जाती थीं. वहां सेक्स वकर्स के हाव-भाव को गौर से देखती थीं. इस मुश्किल किरदार को करीना ने बखूबी निभाया और अपनी प्रतिभा को सबके सामने साबित कर दिया. फिल्म के कई गाने आज भी पसंद किए जाते हैं. 'भागे रे मन कहीं', 'सजना वे सजना' जैसे गाने ध्यान आते ही करीना का चेहरा सामने आता है. इस फिल्म के बाद से ही करीना का करियर एक नए मुकाम पर पहुंच गया. इस फिल्म के लिए करीना को बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था. फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेता राहुल बोस हैं.

2. फिल्म- ओंकारा (Omkara)

कब रिलीज हुई- 2006

किरदार का नाम- डॉली मिश्रा

विलियम शेक्सपियर की 'ओथेलो' पर आधारित फिल्म 'ओंकारा' को उत्तर प्रदेश की सामाजिक पृष्ठभूमि पर दर्शाया गया है. राजनीति और प्यार में धोखे पर बनी इस फिल्म में करीना ने डॉली मिश्रा का किरदार निभाया, जो कि काफी सुलझी हुई लड़की है. उसे एक गुंडे से प्यार हो जाता है, लेकिन उसके शक की वजह से उसकी जान चली जाती है. विशाल भारद्वाज की इस मल्टीस्टारर फिल्म में अजय देवगन और सैफ अली खान जैसे अभिनेताओं के होते ही भी करीना का काम काबिल-ए-तारीफ था. फिल्म में करीना ने इस तरह से अभिनय किया था कि सिनेमाहॉल छोड़ने के बाद भी वे दर्शकों को याद रहती हैं. उनकी दमदार परफॉर्मेंस की वजह से उन्हें उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस फिल्मफेयर क्रिटिक अवॉर्ड मिला था.

3. फिल्म- देव (Dev)

कब रिलीज हुई- 2004

किरदार का नाम- आलिया

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और अभिनेता फरदीन खान के साथ करीना कपूर की फिल्म देव हिन्दू-मुस्लिम दंगों पर आधारित थी. इसमें करीना का किरदार एक मुस्लिम लड़की आलिया का था. आलिया को फरहान से प्यार हो जाता है. उनके जीवन में परिस्थितियों से आए बदलावों को फिल्म में बताया गया है. सच के रास्ते को चुनते हुए आलिया ने अपने प्यार फरहान का मुश्किलों में साथ दिया. फिल्म में अमिताभ बच्चन और ओम पुरी जैसे बॉलीवुड के दि‍ग्गज कलाकार थे, लेकिन करीना अपने अभिनय के बूते पर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराने में कामयाब रहीं. फिल्म के लिए करीना ने फिल्मफेयर क्रिटिक अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस का भी खिताब जीता.

4. फिल्म- जब वी मेट

कब रिलीज हुई- 2007

किरदार का नाम- गीत ढिल्लो

फिल्म 'जब वी मेट' एक्ट्रेस करीना कपूर के करियर और लाइफ दोनों में ही सबसे अहम मानी जाती है. इस फिल्म में उन्होंने अपने एक्स-बॉयफ्रैंड शाहिद कपूर के साथ काम किया था. दोनों की जोड़ी बहुत पसंद की गई थी. इस फिल्म में करीना के गीत ढिल्लो वाले किरदार ने फैंस पर सबसे ज्यादा छाप छोड़ी. गीत का किरदार उसके नाम से ही बयां हो जाता है. चुलबुली, मनमौजी, हंसमुख गीत ढिल्लो ने अपने जीवन में कभी किसी दूसरों की परवाह नहीं की. अपनी हरकतों से वह खुद तो फंसती थी लेकिन फिर मुश्किलों से अपने आपको निकाल भी लेती है. करीना ने अपने इस एक किरदार के दो जीवन पहलुओं को इतना बखूबी निभाया है कि पूरी कहानी में हम सबसे ज्यादा खुद को सिर्फ गीत से ही जोड़ पाते हैं. इस फिल्म के लिए करीना कपूर को कई अवॉर्ड समारोह में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था.

5. फिल्म- उड़ता पंजाब

कब रिलीज हुई- 2016

किरदार का नाम- डॉ. प्रीती साहनी

डायरेक्टर अभिषेक चौबे निर्देशित फिल्म 'उड़ता पंजाब' को चार साल की रिसर्च के बाद बनाया गया था. इसकी कहानी पंजाब में ड्रग्स के फैले जाल के ईद गिर्द घूमती है. इस फिल्म में करीना कपूर के अलावा आलिया भट्ट, शाहिद कपूर, प्रभजोत सिंह और दिलजीत दोसांझ भी अहम किरदारों में हैं. इसमें करीना ने एक डॉक्टर का किरदार निभाया है. दिलचस्प यह है कि करीना इस फिल्म से पहले फिल्म 'क्यों कि', 'कम्बख्त इश्क' और '3 इडियट्स' में भी डॉक्टर का किरदार निभा चुकी हैं. फिल्म उड़ता पंजाब में कम स्क्रीन स्पेस मिलने के बावजूद बेबो ने अपनी परफॉर्मेंस से हर किसी का दिल जीत लिया. इस किरदार के जरिए उन्होंने साबित कर दिया कि वो केवल ग्लैमरस लटके-झटके करने वाली हीरोइन के रोल की जगह दूसरे किरदारों में भी अपने दमदार अभिनय से जान डाल सकती हैं.

#करीना कपूर, #जन्मदिन, #उड़ता पंजाब, Kareena Kapoor Happy Birthday, Kareena Kapoor Movies, Chameli

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय