New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 दिसम्बर, 2021 07:48 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Cases in India) के बढ़ते मामलों के बीच तीसरी लहर की आहट तेज हो गई है. ऐसे में वक्त हर खास-ओ-आम को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. लेकिन ऐसा लग रहा है कि हमारे सियासी हुक्मरानों की तरह बॉलीवुड के सितारे भी कोरोना की दूसरी लहर की त्रासदी भूल गए हैं, तभी तो राजनीतिक रैलियों की तरह बॉलीवुड की पार्टियां जोरों पर हैं. इसका नतीजा भयानक भी हो सकता है, ये बात दिग्गज फिल्म मेकर करण जौहर को भी समझ नहीं आई, जो हाल ही में पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किए गए हैं. करण की पार्टी में कोरोना का ऐसा विस्फोट हुआ कि इसने अपनी चपेट में एक्ट्रेस करीना कपूर, उनकी दोस्त अमृता अरोड़ा, एक्टर संजय कपूर की पत्नी महीप कपूर और सोहेल खान की पत्नी सीमा खान को ले लिया है.

karan-650_121421065900.jpgकरण जौहर के घर पर हुई पार्टी में फूटा कोरोना बम, कौन है इस लापरवाही का जिम्मेदार?

बॉलीवुड की 'गर्ल गैंग' की सारो मेंबर करीना कपूर, अमृता अरोड़ा, महीप कपूर और सीमा खान कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. इसके बाद आनन-फानन में बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन यानी बीएमसी करीना कपूर और अमृता अरोड़ा की सोसाइटी में कोविड टेस्टिंग कैंप लगाकर लोगों की जांच कर रहा है. इन सभी सेलेब्स के संपर्क में आए हुए लोगों से अपनी जांच कराने की गुजारिश की जा रही है. लेकिन इस पार्टी में शामिल कई दूसरे सितारे खुलेआम घूमते हुए नजर आ रहे हैं. इसी पार्टी में एक्ट्रेस आलिया भट्ट भी शामिल हुई थीं. उनको पता है कि उनके दोस्त कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. इसके बाद भी वो आइसोलेट होकर अपनी जांच कराने की बजाए बिना मास्क के अपनी मां सोनी राजदान के साथ मुंबई में घूमती हुई नजर आई हैं. जबकि इसी साल अप्रैल में आलिया कोविड संक्रमित हो चुकी हैं.

इतने लापरवाह कैसे हो सकते हैं सितारे?

अपने सिनेमा से समाज को प्रभावित करने की ताकत रखने वाले ये सितारे आखिर कोरोना महामारी की गंभीरता को समझ क्यों नहीं पा रहे हैं? ये एक बड़ा सवाल है. जबकि कोरोना की वजह से फिल्म इंडस्ट्री का बहुत ज्यादा आर्थिक नुकसान हो चुका है. खुद करण जौहर और आलिया भट्ट की कई फिल्में महामारी की वजह से पिछले दो साल से सिनेमाघरों में रिलीज होने की राह देख रही थीं, जिसमें फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' (Brahmastra) जैसी मेगा बजट फिल्म का नाम भी शामिल है. इसका मोशन पोस्टर (Brahmastra motion poster) आज ही रिलीज हुआ है, जिसमें रणबीर कपूर का फर्स्ट लुक (Ranbir Kapoor first look from Brahmastra) पेश किया गया है. इतना ही नहीं कोरोना की वजह से हजारों लोगों की जान जा चुकी है, जो इन सितारों को भी पता है. इसके बावजूद न्यू नॉर्मल के नाम पर इस तरह की लापरवाही बिल्कुल ठीक नहीं है. समाज को संदेश देने की ताकत रखने वाले इन सितारों को अपनी नैतिक जिम्मेदारी का एहसास होना जरूरी है.

सुपरस्प्रेडर हो सकती हैं करीना-अमृता

बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन का आरोप है कि करीना और उनकी गर्ल गैंग के मेंबर इस मामलों में सहयोग भी नहीं कर रहे हैं. जो जानकारी एक्ट्रेस मांगी जा रही है, उसे भी वो प्रोवाइड नहीं कर रही हैं. बीएमसी को आंशका है कि करीना और अमृता सुपरस्प्रेडर हो सकती हैं. क्योंकि दोनों एक्ट्रेस पिछले कुछ दिनों में बॉलीवुड की कई पार्टियों में गई थीं. करीना ने अपनी गर्ल गैंग के साथ सात दिसंबर को पार्टी की थी. इस पार्टी में उनके साथ उनकी बहन करिश्मा कपूर, अमृता अरोड़ा भी शामिल हुई थीं. अनिल कपूर की बेटी रिया कपूर के घर प्री क्रिसमस बैश हुआ था, जिसमें करिश्मा कपूर, मलाइका अरोड़ा, अर्जुन कपूर, मसाबा गुप्ता भी मौजूद थे. करीना-अमृता रिया कपूर की पार्टी के अलावा करण जौहर की पार्टी में भी गईं थीं. करण की पार्टी में सीमा खान, अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट समेत कई सेलेब्स शामिल हुए थे.

आरोपों पर करीना कपूर की सफाई

इधर अपने ऊपर लग रहे आरोपों को करीना कपूर ने खारिज करते हुए करण जौहर की पार्टी में शामिल हुए एक सदस्य को कोरोना संक्रमण फैलाने के लिए जिम्मेदार बताया है, जो बीमार था और पार्टी के दौरान खांस रहा था. उनकी तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "करीना पूरे लॉकडाउन के दौरान अपनी जिम्मेदारी निभाती रही हैं. वे हर बार बाहर निकलने पर सावधान रहीं. दुर्भाग्य से, इस बार उन्हें और अमृता अरोड़ा को एक पर्सनल डिनर पार्टी में कोरोना संक्रमण हो गया, जहां कुछ खास दोस्त ही आए थे. यह कोई बड़ी पार्टी नहीं थी. उस ग्रुप में एक मेम्बर था जो बीमार लग रहा था और खांस रहा था और उसने ही आखिरकार सबको संक्रमित कर दिया. उस मेम्बर को पार्टी में नहीं आना चाहिए था. उसने ही दूसरों को जोखिम में डाला. करीना का टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आते ही उन्होंने खुद को क्वॉरैंटाइन कर लिया. वे इस स्थिति से निपटने के लिए जरूरी सावधानियों और प्रोटोकॉल का पालन कर रही हैं. उन पर दोष डालना और यह कहना सही नहीं है कि वह गैर-जिम्मेदार रही हैं.''

आखिर सुपरस्प्रेडर होता क्या है?

वैसे जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले कोरोना सीमा खान को हुआ था. 11 दिसंबर को सीमा खान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद करीना, अमृता और महीप ने अपना कोविड टेस्ट करवाया था, जिसमें वे सभी संक्रमित पाई गईं थीं. इस कारण पार्टी में शामिल होने वाले अन्य सेलेब्स पर भी कोरोना का खतरा मंडराने लगा है. सही मायने में सीमा खान को सुपरस्प्रेडर कहा जा सकता है. आखिरकार सुपरस्प्रेडर होता क्या है? जब एक इंसान की छींक, सांस या खांसी से निकली कोरोना से भरी हुई थूक, स्वैब या तरल बूंदें किसी दूसरे इंसान तक हवा के जरिए पहुंचती हैं तो छींकने, खांसने वाले को कोरोना स्प्रेडर कहते हैं. जब यही शख्स अपनी वजह से बड़े समुदाय या समूह को संक्रमित करने की संभावित क्षमता रखता है तो उसे सुपरस्प्रेडर कहते हैं. हालांकि, संक्रमण संबंधी बीमारियों के जानकार कहते हैं कि किसी संक्रमित व्यक्ति का व्यवहार, उसके द्वारा जोर से बातें करना, तेजी से सांस लेना, खुले में छींकना या खांसना, कोरोना संबंधी नियमों को न मानना ही उसे सुपरस्प्रेडर बनाता है.

कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है. WHO ने कहा है कि ओमिक्रॉन डेल्टा से भी ज्यादा तेजी से फैल रहा है. इससे अस्पतालों को तैयार रहने की जरूरत है. ये भी बताया है कि नया वैरिएंट कितना जानलेवा होगा इस पर अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी लेकिन इससे मौतों के मामले बढ़ सकते हैं. ऐसे में अस्पतालों को विशेष तैयारी करने की जरूरत है. यदि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान के हालात को याद करें, तो उस वक्त सबसे ज्यादा समस्या अस्पतालों को लेकर ही हुई थी. अस्पतालों में बेड तक नहीं थे. लोग रोड पर पड़े हुए थे. ऐसे में हमारी सरकारों को तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारी दुरुस्त रखनी होगी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय