New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2022 03:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जेम्स कैमरून के निर्देशन में बनी हॉलीवुड की साइंस फिक्शन महागाथा 'अवतार: द वे ऑफ़ वाटर' की हर तरफ चर्चा है. 13 साल लंबे इंतज़ार के बाद अवतार फ्रेंचाइजी में दूसरा पार्ट सिनेमघरों में रिलीज की गई है. दुनिया के हर कोने में सोशल मीडिया पर सिर्फ इसी की चर्चा है. भारत में भी. इससे पता चलता है कि जेम्स कैमरून की फिल्म का दुनियाभर के दर्शक किस शिद्दत से इंतज़ार कर रहे थे. अवतार 2 के स्केल ने रिलीज से पहले दुनियाभर के निर्माताओं को डरा दिया था. बहुतायत जगहों पर निर्माताओं ने अवतार 2 के सामने सिनेमाघरों में अपनी फिल्म रिलीज करने से बचते नजर आए हैं. तमाम निर्माताओं ने हॉलीवुड फिल्म की बजाए ओटीटी पर रिलीज करने का फैसला किया. करण जौहर के प्रोडक्शन में बनी बॉलीवुड की गोविंदा नाम मेरा ऐसी ही एक फिल्म है. हालांकि सोशल मीडिया पर अवतार 2 के तूफ़ान के आगे कोई फिल्म फिलहाल नजर नहीं आ रही है.

गोविंदा नाम मेरा का करण जौहर की वजह से विरोध हो रहा था. लेकिन विरोध बहुत ज्यादा नहीं था. शायद इसलिए कि करण जौहर ने ब्रह्मास्त्र से मिले सबक की वजह से 'गोविंदा नाम मेरा' को सीधे डिजनी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम करने का फैसला लिया है. फिल्म डिजनी पर देखने के लिए उपलब्ध है. शाहरुख खान-दीपिका पादुकोण की 'पठान' का पिछले एक हफ्ते से सोशल मीडिया पर तीखा विरोध हो रहा है. पठान का बिल्कुल लाल सिंह चड्ढा की तरह विरोध हो रहा है. टिकट खिड़की पर लाल सिंह चड्ढा का हश्र देखने और अब गोविंदा नाम मेरा पर नाममात्र चर्चाओं के होने से संकेत मिल रहा कि जनवरी में शाहरुख खान की पठान को किस तरह की मुश्किलों से दो-चार होना पड़ सकता है. खैर, चर्चा अवतार 2 की है तो जानते हैं ट्विटर और दूसरे प्लेटफॉर्म पर फिल्म को लेकर आखिर चल क्या रहा है.

avtar 2 reviewअवतार 2.

अवतार 2 को लोगों ने बताया विजुअल मास्टरपीस

अवतार 2 की तारीफ़ करते हुए एक यूजर ने लिखा- 'अभी फिल्म देखकर ख़त्म की. कोई दूसरा नहीं, जी हां मेरा मतलब जेम्स कैमरून के सिवा कोई भी दूसरा नहीं है जिसे पता हो कि असल में सीक्वल कैसे बनाते हैं. एलियंस, टर्मिनेटर 2: जजमेंट डे, और अवतार 2. उन्होंने एक बार फिर कर दिखाया. इसे दोबारा देखने की इच्छा है. यह एक विजुअल मास्टरपीस है.' फिल्म देखने के बाद एक यूजर ने लिखा कि भरोसा नहीं होता कि एक निर्देशक ने अपने जीवन के 12-13 साल अगली फिल्म बनाने पर खर्च कर दिए. तय है कि यह फिल्म भी कमाई के कीर्तिमान बनाएगी. आपने एक बार फिर साबित कर दिया कि फिल्म मेकिंग असल में पैशन है. एक दर्शक ने लिखा कि अवतार 2 के  3 घंटे 15 मिनट एक विजुअल ट्रीट हैं. थीम वही (पहले पार्ट की तरह) है लेकिन इस बार की स्टोरीलाइन और ज्यादा टची है.

एक ने लिखा कि अवतार 2 हर लिहाज से पहले पार्ट से एक बेहतरीन फिल्म है. इस बार कहानी में फीलिंग्स ज्यादा हैं और सिर्फ विजुअल ट्रीटमेंट पर फोकस नहीं किया गया है. सीक्वल बहुत ही खूबसूरत तरीके से बनाया गया है और निश्चित ही यह एक देखने लायक फिल्म है. कुल मिलाकर दर्शकों की समीक्षाओं में फिल्म के सभी पहलुओं वह चाहे इसकी कहानी हो, संवाद हो, फीलिंग्स हो, अभिनय हो या फिर किसके विजुअल इफेक्ट्स- दर्शकों को सबकुछ बेहतरीन लग रहा है. हालांकि कुछ ऐसे दर्शक भी नजर आ रहे जिन्हें फिल्म की लेंथ से शिकायत है. कुछ लिखते भी नजर आ रहे कि फिल्म को 15-20 मिनट और छोटी कर सकते थे. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

अवतार 2 की कॉपी लीक होने से बिजनेस पर पड़ सकता है असर

अवतार 2 में सैम वर्थिंगटन, सिगोर्नी वीवर, स्टीफन लैंग, केट विंसलेट, क्लिफ कर्टिस और जोएल डेविड मूर अहम भूमिकाओं में हैं. भारत में फिल्म को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज किया गया है. हालांकि अवतार 2 के लिए सबसे चिंताजनक बात फिल्म का डिजिटली लीक हो जाना है. अवतार 2 का पाइरेटेड वर्जन लीक हो चुका है. इसे खूब देखा भी जा रहा है. फिल्म का लीक होना भारत या दूसरे इलाकों में बिजनेस पर बुरा असर डाल सकता है. बावजूद कि पहले दिन फिल्म के जबरदस्त बिजनेस की संभावनाएं जताई जा रही हैं.

तमाम ट्रेड एक्सपर्ट्स ने अनुमान लगाया है कि अवतार 2 टिकट खिड़की पर पहले दिन 40-50 करोड़ या उससे भी ज्यादा का बिजनेस कर सकती है. अवतार 2 अगर ऐसा करती है तो यह कारोबारी लिहाज से बहुत बड़ी बात होगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय