New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2021 10:21 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली ने जब पैटरनिटी लीव (Paternity Leave) की अर्जी डाली तो हर तरफ हंगामा मच गया. लोगों ने कहा कि ये देखो, क्रिकेट छोड़कर बच्चे की देखभाल करेंगे. कुछ लोगों ने कहा कि कोहली के लिए देश से बड़ा बीबी-बच्चे हैं, तभी तो मैच छोड़कर घर पर छुट्टी मनाने जा रहे हैं. इन तमाम आरोपों का सामना करते हुए विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर चले गए. अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा की देखभाल की. इस तरह विराट ने पूरे देश के सामने एक उदाहरण सेट किया, जिसकी बदौलत कॉमेडियन कपिल शर्मा जैसे सेलेब भी अपना हिट शो बंद करके, पैटरनिटी लीव पर जाने की हिम्मत जुटा पा रहे हैं.

मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा का शो बुलंदियों पर है. आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी उनके और शो के दीवाने हैं. ऐसे में जब ये खबर आई कि द कपिल शर्मा शो ऑफ एयर होने जा रहा है, तो लोग बेचैन हो गए. आखिर कपिल शर्मा अपना शो बंद क्यों कर रहे हैं? ये सवाल पूछा जाने लगा. तमाम कयासों के बीच एक फैंस को रहा नहीं गया, तो उसने कपिल शर्मा से ट्विटर पर पूछ ही लिया कि वो द कपिल शर्मा शो क्यों बंद कर रहे हैं? इस पर कपिल शर्मा ने कहा, 'क्योंकि घर पर दूसरे बच्चे के स्वागत के लिए मेरी पत्नी को मेरी जरूरत है.' कपिल का ये जवाब सुनकर उस फैंस के साथ बाकी लोग भी हैरान रह गए.

दरअसल हमारे समाज में पैटरनिटी लीव जैसा कोई ठोस कॉन्सेप्ट रहा ही नहीं है. बच्चों की देखभाल का मतलब सिर्फ और सिर्फ महिलाएं ही मानी जाती हैं. हर किसी को लगता है कि बच्चों की जिम्मेदारी उठाना मां का ही फर्ज होता है. पिता तो सिर्फ नौकरी करने या पैसे कमाने के लिए होता है. बदलते समाज में धीरे-धीरे लोगों की सोच बदली. बच्चों की जिम्मेदारी पिता भी उठाने लगे. लेकिन कभी किसी बड़े सेलिब्रिटी ने अपने काम से ब्रेक लेकर बच्चे और बीवी की देखभाल नहीं की थी. इसके लिए विराट कोहली धन्यवाद के पात्र हैं कि उन्होंने तमाम आलोचनाओं को दरकिनार करके लोगों के बीच एक मिसाल पेश की है.

kapil-sharma-650_013021082111.jpgकपिल शर्मा के कॉमेडी शो के दीवाने पूरी दुनिया में हैं

 

करीना की देखभाल के लिए पैटरनिटी लीव पर सैफ

विराट कोहली के बाद और कपिल शर्मा से पहले एक और सेलेब है, जो इनदिनों पैटरनिटी लीव है. हम बात कर रहे हैं सैफ अली खान की, जिन्होंने करीना कपूर से होने वाले अपने दूसरे बच्चे के स्वागत के लिए इनदिनों काम से छुट्टी ले रखी है. सैफ अली खान और करीना कपूर मार्च में पेरेंट्स बनने वाले हैं. इस दौरान सैफ और करीना एक-दूसरे के साथ पूरा टाइम स्पेंड करना चाहते हैं. सैफ अपकमिंग फिल्म आदिपुरुष में नजर आएंगे जिसकी शूटिंग इस महीने से शुरू होने वाली है, लेकिन सैफ मार्च के आखिरी हफ्ते में टीम को ज्वाइन करेंगे. करीना की डिलीवरी मार्च में होनी है, इसके बाद सैफ काम पर वापसी करने वाले हैं.

संसद में इस सांसद ने भी मांगी है पैटरनिटी लीव

क्रिकेट, फिल्म और टीवी के सितारे ही नहीं एक राजनेता ने भी पैटरनिटी लीव मांगी है. टीडीपी सांसद राम मोहन नायडू ने संसद के मौजूदा बजट सत्र के दौरान लोकसभा स्पीकर से 9 दिन का पितृत्व अवकाश की मंजूरी मांगी है. नायडू ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें 29 जनवरी से 10 फरवरी तक के लिए अवकाश चाहिए, क्योंकि वह अपने होने वाले बच्चों की देखभाल और पालन-पोषण में बराबर का योगदान देना चाहते हैं. उनकी पत्नी श्रव्या अगले हफ्ते बच्चे को जन्म दे सकती हैं. वह अपनी पत्नी और बच्चे के साथ रहने के साथ खुद को एक जिम्मेदार पिता के तौर पर देखना चाहते हैं.

समाज में बढ़ती जागरूकता और समानता की सोच

क्रिकेटर विराट कोहली, कॉमेडियन कपिल शर्मा और टीडीपी सांसद राम मोहन नायडू की अपने बच्चे के लिए पैटरनिटी लीव की मांग को भारत में महिला-पुरुषों के बीच बढ़ती समानता की सोच और बच्चों की देखभाल में पुरुषों की बढ़ती जागरूकता के तौर पर देखा जा रहा है. समाज में बढ़ते न्यूक्लीयर फैमली के चलन के बीच परिवार के प्रति पुरुषों की जिम्मेदारी के एहसास को सुखद कहा जाना चाहिए. वैसे ये कल्चर अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में ज्यादातर देखा जाता रहा है. वहां तो बच्चे की डिलीवरी के समय लेबर रूम में पति अपनी पत्नी के साथ मौजूद होता है. उसके दर्द को देखता, समझता और एहसास करता है.

क्या है पैटरनिटी लीव और उसे लेने के फायदे

डिलीवरी के बाद पत्‍नी और बच्‍चे की देखभाल के लिए पुरुषों को पैटरनिटी लीव की जरूरत होती है. डिलीवरी डेट से 15 दिन पहले या 6 महीने के अंदर पुरुष पैटरनिटी लीव ले सकते हैं. इस लीव में पुरुषों को ऑफिस से छुट्टी मिलती है और सैलरी नहीं काटी जाती है. वहीं डिलीवरी के लिए महिलाओं को 6 महीने की मैटरनिटी लीव मिलती है. एक स्‍टडी में इस बात पर सह‍मति जताई जा चुकी है कि पैटरनिटी लीव लेने पर फीमेल पार्टनर खुश रहती हैं. इस स्‍टडी में यह भी सामने आया है कि पैटरनिटी लीव की मदद से पुरुषों को अपने बच्‍चों के साथ समय बिताने और बॉन्‍ड बनाने में मदद मिलती है.

केंद्रीय कर्मचारियों को 15 दिन की पैटरनिटी लीव

अपने देश में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 15 दिन की पैटरनिटी लीव दी जाती है. प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों के लिए पैटरनिटी लीव का लेबर लॉ में कोई प्रावधान नहीं है. इसके बावजूद कई कंपनियां उदार नीतियां अपना रही हैं, जिससे लोग ठीक तरह से फैमिली प्लान कर सकें. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पैटरनिटी लीव देने वाली कंपनियों की संख्या 2014 में 60 फीसदी थी जो 2016 में बढ़कर 75 फीसदी हो गई. कई कंपनियां 5 दिन जितनी कम छुट्टियां देती हैं, लेकिन कुछ कंपनियां पिता बनने वाले कर्मचारियों को ज्यादा उदार तरीके से छुट्टियां देने में आगे आ रही हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय