New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 फरवरी, 2021 06:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बधाई हो बधाई... आप सोच रहे होंगे कि बजट के दिन बधाई, ऐसा क्या हो गया? निर्मला ताई ने तो न ऐसा कुछ किया, न ही दिया, फिर ये भाई बधाई क्यों दे रहे हैं? जनाब आपको बता दें कि ये बधाई बजट की नहीं बेटा पैदा होने की खुशी में दी जा रही है. अपने कॉमेडियन कपिल शर्मा के घर बेटा पैदा है. उनके घर किलकारी गूंजी है. अम्मा खुश हैं. गिन्नी भी खुशी के मारे में फूली नहीं समां रही हैं. चारों तरफ से शुभकामनाओं और बधाईयों की बरसात हो रही है. लेकिन मुआ कुछ लोग अभी भी खुश नहीं हैं. बजट तो छोड़िए इनको कपिल की खुशी तक देखी नहीं जा रही. इस मौके पर भी नसीहत दिए जा रहे हैं. वो भी सरकार का हवाला देकर.

बजट (Union Budget 2021) की गहमागहमी के बीच आज सुबह होते ही कपिल शर्मा (Kapil Sharma) ने खुशखबरी दे दी. उन्होंने ट्वीट करके बताया कि दोबारा 'पापा' बन गए हैं. उनकी पत्नी गिन्नी चतरथ ने आज सुबह (1 फरवरी) को बेटे को जन्म दिया है. कपिल ने ट्वीट कर लिखा, 'नमस्कार, आज सुबह हमारे घर बेटे ने जन्म लिया. भगवान की कृपया से बच्चा और मां दोनों ठीक हैं. आप सभी के प्यार के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. आशीर्वाद और प्रार्थना. आई लव यू ऑल. गिन्नी और कपिल.' कपिल ने जैसे ही ये ट्वीट किया, ट्विटर पर शुभकामनाओं की बरसात होने लगी. बॉलीवुड, टीवी से लेकर स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी तक, हर कोई उनको बधाई देने लगा.

kapil-sharma-new-650_020121033202.jpgकपिल शर्मा के घर गूंजी किलकारी, तो कुछ लोग नाखुश नजर आए.

इसी बीच कुछ लोग कपिल शर्मा को नसीहत भी देते नजर आए. उनकी दलील है कि कपिल शर्मा ने एक साल के गैप पर ही दूसरा बच्चा पैदा कर दिया, जो कि सरकारी सुझावों के खिलाफ है. उनका कहना है कि तीन साल के गैप पर ही दूसरा बच्चा होना चाहिए था, लेकिन कपिल ने सरकार के इस सुझाव को दरकिनार कर दिया. इस मामले में तो कई लोग कॉमेडियन कपिल के तबियत से मजे लेते नजर आए. एक यूजर ने लिखा है, 'कपिल- दो बच्चों के बीच 3 साल का गैप...सरकार का मैसेज था, लेकिन आप भूल गए. खैर, आपको और आपके पूरे परिवार को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं.'

इतना ही नहीं एक सज्जन लिखते हैं, 'इतनी जल्दी क्या थी कप्पु...परिवार नियोजन भी कोई चीज़ होती है कि नहीं? पहला बच्चा अभी-अभी, दूसरा बच्चा अभी नहीं, और तीसरा बच्चा कभी नहीं.' एक और यूजर लिखते हैं, 'बधाई पाजी, बस अब जल्दी ही परिवार नियोजन का एक ऐड भी शूट कर देना. 2 बच्चों में 3 साल का अंतर जरूर रखें.' 'भाई कंट्रोल, कंट्रोल...पॉपुलेशन कंट्रोल एक्ट आने वाला है.' इस ट्वीट के साथ ही एक शख्स ने तो पूरे मामले को एक नई हवा दे दी. बच्चों के बीच अंतर रखने वाली नसीहत को जनसंख्या नियंत्रण जैसे मुद्दे से जोड़ दिया. लोग दूसरों के बारे में कितना सोचते हैं, इससे बड़ा उदाहरण नहीं मिल सकता.

आइए आपको कुछ ऐसे ही ट्वीट्स पढ़ाते हैं...

तीन साल के अंदर शादी और दो बच्चे

बताते चलें कि कपिल शर्मा और गिन्नी चतरथ की दिसंबर, 2018 में हुई थी. इसके बाद जुलाई में ही गिन्नी के प्रेग्नेंट होने की खबर सामने आ गई थी. कपिल द्वारा भी इसकी पुष्टि की गई थी. कपिल शर्मा की बेटी अनारया 10 दिसंबर को एक साल की हुई हैं. इसी बीच गिन्नी के दूसरी बार प्रेग्नेंट होने की सूचना सामने आई. हालांकि, कपिल ने दूसरी प्रेग्नेंसी को काफी सीक्रेट ही रखा था. ऐसे में तमाम फैंस काफी हैरान भी हो रहे हैं. वैसे पिछले साल नवंबर में बेबी बंप के साथ गिन्नी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर लीक हुई थी. इसके बाद से कपिल के दूसरे बच्चे की खबर फैल गई थी, लेकिन कॉमेडियन ने ऑफीशियल नहीं किया था.

पैटरनिटी लीव पर जा रहे हैं कपिल शर्मा

मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा का शो (The Kapil Sharma Show) बुलंदियों पर है. आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी उनके और शो के दीवाने हैं. ऐसे में जब ये खबर आई कि शो ऑफ एयर होने जा रहा है, तो लोग बेचैन हो गए थे. आखिर कपिल शर्मा अपना शो बंद क्यों कर रहे हैं? ये सवाल पूछा जाने लगा था. तमाम कयासों के बीच एक फैंस को रहा नहीं गया, तो उसने कपिल शर्मा से ट्विटर पर पूछ ही लिया कि वो द कपिल शर्मा शो क्यों बंद कर रहे हैं? इस पर कपिल शर्मा ने कहा, 'क्योंकि घर पर दूसरे बच्चे के स्वागत के लिए मेरी पत्नी को मेरी जरूरत है.' यानी अब इसी के साथ कपिल शर्मा अब पैटरनिटी लीव पर जा रहे हैं.

दो बच्चों के बीच अंतर रखना क्यों जरूरी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहले और दूसरे बच्चे में कम से कम 18 महीने का अंतर होना जरूरी होता है. क्योंकि कम अंतर होने के कारण दूसरे बच्चे की प्री-मैच्योर डिलीवरी होने के साथ बच्चे का वजन भी कम होने का खतरा रहता है. पहले और दूसरे बच्चे में 12 से 18 महीने का अंतर होने से उनके बीच गहरा संबंध होता है. लेकिन दो बच्चों के बीच कम अंतर होने से मां की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. दरअसल, दोनों बच्चों को साथ ब्रेस्ट फीडिंग कराना, रात भर उनके साथ जागे रहना, दो बच्चों की जिम्मेदारी एक साथ उठाना मां की सेहत पर बुरा असर डालती है. सरकारी सुझाव के मुताबिक ये अंतर 3 साल का होना चाहिए.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय