New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अक्टूबर, 2022 10:20 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा अपने सुनहरे दौर से गुजर रहा है. यहां की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पैन इंडिया धूम मचा रही हैं. एसएस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' के बाद साउथ की फिल्मों का ऐसा दौर शुरू हुआ है, जिसने सिनेप्रेमियों को भव्य सिनेमा का अनुभव कराया है. कोरोना महामारी से सहमी फिल्म इंडस्ट्री जब पटरी पर लौटने की कोशिश कर रही थी, तब साउथ की फिल्मों ने ही एनर्जी बूस्टर का काम किया. एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देकर बॉलीवुड को भी एहसास दिला दिया कि यदि कंटेंट में दम है, तो विपरीत हालात में भी फिल्मों की कमाई हो सकती है. 'पुष्पा: द राइज', 'आरआरआर', 'केजीएफ चैप्टर 2' और 'विक्रम' जैसी फिल्मों की कमाई इस बात की तस्दीक करती हैं. इस वक्त कन्नड़ सिनेमा की फिल्म 'कांतारा' बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही है. 20 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म ने अभी तक 150 करोड़ रुपए वर्ल्डवाइड बिजनेस कर लिया है.

साउथ सिनेमा के एक्टर ऋषभ शेट्टी की फिल्‍म 'कांतारा' 30 सितंबर को कन्‍नड़ भाषा में रिलीज की गई थी. कन्नड़ बॉक्स ऑफिस पर इसकी जबरदस्त सफलता को देखते हुए इसे बीते शुक्रवार हिंदी, तमिल और तेलुगू में भी रिलीज किया गया है. इस पीरियड-एक्‍शन-थ्रिलर में ऋषभ शेट्टी लीड रोल में हैं. उन्होंने फिल्म को निर्देशित करने के साथ ही इसकी कहानी भी लिखी है. 'कांतारा' होंबले फिल्म के बैनर तले बनी तीसरी ऐसी फिल्म है, जिसके नाम का डंका दुनियाभर में बज रहा है. इससे पहले 'केजीएफ' और 'केजीएफ 2' ने रिलीज के बाद लोगों को अपना दीवाना बना लिया था. देखा जाए तो कन्नड़ सिनेमा अन्य फिल्म इंडस्ट्री के मुकाबले सबसे बेहतरीन फिल्मों को निर्माण कर रहा है. कहानी और निर्माण के स्तर पर यहां की फिल्मों का मुकाबला बॉलीवुड तो छोड़िए तेलुगू सिनेमा भी नहीं कर पर रहा है, जहां 'आरआरआर' और 'बाहुबली' जैसी फिल्में बन चुकी हैं.

650x400_101822090129.jpgसाउथ सिनेमा की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पैन इंडिया धूम मचा रही हैं.

यदि हम केवल इस साल की बात करें तो कन्नड़ सिनेमा ने अभी तक पांच ऐसी फिल्में रिलीज की हैं, जो पूरी दुनिया में धूम मचा रही हैं. इनमें 'केजीएफ चैप्टर 2', 'जेम्स', 'विक्रांत रोणा', '777 चार्ली' और 'कांतारा' का नाम प्रमुख है. 'केजीएफ चैप्टर 2' 14 अप्रैल 2022 को रिलीज हुई थी. रॉकिंग स्टार यश की फिल्म ने अपने पहले पार्ट की तरह धमाल मचा दिया था. 100 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1200 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. इस फिल्म में सुपरस्टार यश 'रॉकी' और बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त 'अधीरा' के किरदार में हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन को भी एक पॉलीटिशियन के अहम किरदार में देखा जा सकता है. फिल्म का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है. फिल्म का पहला चैप्टर दिसंबर 18, 2018 को रिलीज हुआ था. 80 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म ने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था.

साउथ सिनेमा के पावर स्टार पुनीत राजकुमार की फिल्म 'जेम्स' 17 मार्च 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 'जेम्स' पुनीत राजकुमार की आखिरी फिल्म है, जिनका 46 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. 50 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस फिल्म को 14 अप्रैल को ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर स्ट्रीम किया गया था. इसकी आईएमडीबी रेटिंग 7.6 है, जो इसकी लोकप्रियता की गवाही दे रही है. इसके बाद 28 जुलाई को करीब 100 देशों में एक साथ रिलीज हुई फिल्म 'विक्रांत रोणा' की भी बहुत तारीफ हुई है. कन्नड़ सुपरस्टार किच्चा सुदीप की इस फिल्म में बेहतरीन विजुअल इफेक्ट्स के साथ रोमांचक कहानी पेश की गई है. अनूप भंडारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जैकलीन फर्नांडिस, निरुप भंडारी और नीता अशोक जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में है.

फिल्म 'विक्रांत रोणा' ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था. 10 जून को रिलीज हुई फिल्म '777 चार्ली' में एक इंसान और जानवर के बीच खूबसूरत रिश्ते को दिखाया गया है. इस फिल्म को बहुत ही भव्य अंदाज में हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज किया गया था. फिल्म में चार्ली (डॉगी), रक्षित शेट्टी, संगीता श्रृंगेरी, राज बी शेट्टी, दानिश सैत और बॉबी सिम्हा अहम भूमिकाओं में हैं. 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 105 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कारोबार किया है. फिल्म की कहानी ने लोगों का दिल छू लिया है. इसमें कई सीन ऐसे हैं, जो पहले कभी सिनेमा में देखा नहीं गया. फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग 9 है, इसे अमेजन प्राइम वीडियो और वूट पर स्ट्रीम किया गया है. इस वक्त 'कांतारा' सिनेमाघरों में दिखाई जा रही है. हर तरफ इस फिल्म को लेकर बज्ज देखने को मिल रहा है.

फिल्म 'कांतारा' को पहले कन्नड़ में रिलीज किया गया था. उसके कुछ दिनों में इसे जैसे ही हिंदी में रिलीज किया गया, इसकी लोकप्रियता आसमान छूने लगी. इतना ही नहीं फिल्म आईएमडीबी पर बेस्ट रेटिंग हासिल करने वाली इंडियन फिल्म बन गई है. फिल्म ने आईएमडीबी पर 9.5 की रेटिंग हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड 'केजीएफ 2' के नाम था. 'केजीएफ 2' की आईएमडीबी रेटिंग 8.4 है. इस लिहाज से देखा जाए तो 'कांतारा' की रेटिंग बहुत ज्यादा है. यहां सबसे दिलचस्प बात ये है कि फिल्म को 90 फीसदी लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. फिल्म को 18 हजार लोगों ने अभी तक रेट किया है, जिसमें 16 हजार ने 10 रेटिंग दी है. इस फिल्म की लोकप्रियता ने कन्नड़ सिनेमा को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है. कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री ने साबित कर दिया है कि वो सिनेमा के क्राफ्ट और फिल्म मेकिंग के मामले में बहुत आगे है.

Kantara Movie का ट्रेलर यहां देख सकते हैं...

#कांतारा, #कन्नड़ सिनेमा, #साउथ सिनेमा, Kantara Movie, Kantara Movie Box Office Collection, Kannada Cinema

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय