New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 नवम्बर, 2022 01:38 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'केजीएफ चैप्टर 2', 'जेम्स', 'विक्रांत रोणा' और '777 चार्ली', ये कन्नड़ सिनेमा की उन फिल्मों के नाम हैं, जिन्होंने कमाई और कंटेंट के दम पर पूरी दुनिया में धूम मचाया है. इसी कड़ी में एक नई फिल्म 'कांतारा' ने भी इतिहास रच दिया है. इस फिल्म ने रिलीज के 52वें दिन 400 करोड़ रुपए कमाई करके रिकॉर्ड कायम कर दिया है. इतना ही नहीं कन्नड़ बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 168 करोड़ का कलेक्शन कर रॉकिंग स्टार यश स्टारर 'केजीएफ 2' तक को पीछे छोड़ दिया है. महज 16 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म की कमाई देखकर हर कोई हैरान है. विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के बाद ऐसा कमाल करने वाली ये दूसरी फिल्म है. यदि इसकी कमाई इसी तरह जारी रही, तो वो दिन दूर नहीं जब मेगा बजट फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' और 'विक्रम' को भी पीछे छोड़ देगी.

कमाई और कंटेंट के लिहाज से देखें तो कन्नड़ सिनेमा साउथ की दूसरी फिल्म इंडस्ट्री जैसे कि तेलुगू, तमिल और मलयालम सिनेमा के मुकाबले बेहतर काम कर रही है. इस बात की तस्दीक इस साल रिलीज हुई फिल्में कर रही हैं. पहले 'केजीएफ चैप्टर 2' और अब 'कांतारा', इन दोनों फिल्मों की परफॉर्मेंस ने ये साबित कर दिया है कि कन्नड़ सिनेमा के सुनहरे दिन चल रहे हैं. इसमें बॉक्स ऑफिस पर 'कांतारा' की क्रांति ने इस बात की ओर इशारा कर दिया है कि ये कन्नड़ सिनेमा को बूम पर ले जानी वाली है. इस फिल्म की कमाई में हिंदी बॉक्स ऑफिस का भी अहम योगदान है. फिल्म के हिंदी वर्जन ने 96 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. वहीं, फिल्म ने कर्नाटक में 169 करोड़ रुपए, आंध्र प्रदेश में 60 करोड़ रुपए, केरल में 20 करोड़ और ओवरसीज में 45 करोड़ रुपए का कारोबार किया है.

650_112222111415.jpg

हर भाषा में फिल्म 'कांतारा' की शानदार कमाई इसकी लोकप्रियता की गवाही दे रही है

फिल्म 'कांतारा' का हर सर्किट में दमदार कलेक्शन ये साबित करता है कि इसे हर भाषा भाषी दर्शकों ने पसंद किया है. इसे दिल्ली में जितना देखा गया है, उतना ही तेलंगाना भी लोगों ने पसंद किया है. इतना ही नहीं आईएमडीबी पर बेस्ट रेटिंग हासिल करने वाली इंडियन फिल्म भी बन गई है. फिल्म ने आईएमडीबी पर 9 की रेटिंग हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड 'केजीएफ 2' के नाम था. 'केजीएफ 2' की आईएमडीबी रेटिंग 8.4 है. इस लिहाज से देखा जाए तो 'कांतारा' की रेटिंग बहुत ज्यादा है. यहां सबसे दिलचस्प बात ये है कि फिल्म को 83 फीसदी लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. फिल्म को 68 हजार लोगों ने अभी तक रेट किया है, जिसमें 57 हजार ने 10 रेटिंग दी है. इस फिल्म की लोकप्रियता ने कन्नड़ सिनेमा को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है. कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री ने साबित कर दिया है कि वो सिनेमा के क्राफ्ट और फिल्म मेकिंग के मामले में बहुत आगे है. सही मायने में देखा जाए तो ये साउथ की विभिन्न फिल्म इंडस्ट्री के चुनौती भी है.

'केजीएफ चैप्टर 2' ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा, 'जेम्स' की कमाई लागत से 3 गुना ज्यादा है

'कांतारा' से पहले इस साल कन्नड़ सिनेमा की रिलीज हुई अन्य फिल्मों की बात करें तो लगभग सभी ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतर परफॉर्म किया है. इनमें 'केजीएफ चैप्टर 2', 'जेम्स', 'विक्रांत रोणा', '777 चार्ली' और 'कांतारा' का नाम प्रमुख है. 'केजीएफ चैप्टर 2' 14 अप्रैल 2022 को रिलीज हुई थी. रॉकिंग स्टार यश की फिल्म ने अपने पहले पार्ट की तरह धमाल मचा दिया था. 100 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1200 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. फिल्म का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है. साउथ सिनेमा के पावर स्टार पुनीत राजकुमार की फिल्म 'जेम्स' 17 मार्च 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 'जेम्स' पुनीत राजकुमार की आखिरी फिल्म है, जिनका 46 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. 50 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस फिल्म को 14 अप्रैल को सोनी लिव पर स्ट्रीम किया गया था. इसकी आईएमडीबी रेटिंग 7.6 है, जो इसकी लोकप्रियता की गवाही दे रही है.

'विक्रांत रोणा' में बेहतरीन विजुअल इफेक्ट्स, तो '777 चार्ली' में अनोखी प्रेम कहानी दिखी है

इसके बाद 28 जुलाई को करीब 100 देशों में एक साथ रिलीज हुई फिल्म 'विक्रांत रोणा' की भी बहुत तारीफ हुई है. कन्नड़ सुपरस्टार किच्चा सुदीप की इस फिल्म में बेहतरीन विजुअल इफेक्ट्स के साथ रोमांचक कहानी पेश की गई है. अनूप भंडारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जैकलीन फर्नांडिस, निरुप भंडारी और नीता अशोक जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में है. फिल्म 'विक्रांत रोणा' ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था. 10 जून को रिलीज हुई फिल्म '777 चार्ली' में एक इंसान और जानवर के बीच खूबसूरत रिश्ते को दिखाया गया है. इस फिल्म को बहुत ही भव्य अंदाज में हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज किया गया था. 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 105 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कारोबार किया है. फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग 9 है, इसे अमेजन प्राइम वीडियो और वूट पर स्ट्रीम किया गया है. इस वक्त 'कांतारा' सिनेमाघरों में दिखाई जा रही है. हर तरफ इस फिल्म को लेकर बज्ज देखने को मिल रहा है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय