New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 नवम्बर, 2022 01:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एक तरफ बॉलीवुड की फिल्में रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ साउथ सिनेमा की फिल्में कमाई के नए-नए रिकॉर्ड बना रही हैं. एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' और यश स्टारर 'केजीएफ चैप्टर 2' की रिकॉर्डतोड कमाई के बाद साउथ एक नए सितारे की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही है. आलम ये है कि रिलीज के 23वें दिन भी उस फिल्म की कमाई बॉलीवुड की नई रिलीज तीन फिल्मों से ज्यादा है. इस फिल्म का नाम 'कांतारा' है, जिसमें कन्नड़ स्टार ऋषभ शेट्टी लीड रोल में हैं.

5 नवंबर को बॉक्स ऑफिस पर तीन बॉलीवुड फिल्में रिलीज हुई हैं. इनमें जान्हवी कपूर की फिल्म 'मिली', सोनाक्षी सिन्हा और हुमा कुरैशी की फिल्म 'डबल एक्सएल' और कटरीना कैफ, सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर की फिल्म 'फोन भूत' का नाम शामिल है. तीनों फिल्मों में बॉलीवुड के नामचीन स्टार हैं. इसके बावजूद इन फिल्मों की कुल कमाई 'कांतारा' के एक दिन की कमाई से भी कम है. ओपनिंग डे की बात करें तो कटरीना कैफ की फिल्म 'फोन भूत' ने 2 करोड़, जान्हवी कपूर की फिल्म 'मिली' ने 65 लाख की कमाई की है.

650_110622065004.jpgसाउथ सिनेमा की फिल्म 'कांतारा' कमाई के नए-नए रिकॉर्ड बना रही है.

वहीं, सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म 'डबल एक्सएल' ने 25 लाख रुपए की कमाई की है. तीनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जहां संघर्ष कर रही हैं, वहीं रिलीज के 22वें दिन बाद 'कांतारा' के हिंदी वर्जन ने 2 करोड़ 10 लाख रुपए की कमाई की है. यदि सभी भाषाओं (हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलायलम) का कलेक्शन निकाले तो हैरान रह जाएंगे. इस दिन फिल्म का कुल कलेक्शन 3 करोड़ 43 लाख रुपए है, जो कि 'फोन भूत', 'मिली' और 'डबल एक्सएल' की कुल कमाई के जोड़ (2 करोड़ 90 लाख रुपए) से भी ज्यादा है.

ऋषभ शेट्टी की फिल्म 'कांतारा' को 30 सितंबर को केवल कन्नड़ में सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था. इस फिल्म का ओपनिंग कलेक्शन 1 करोड़ 95 लाख रुपए था. फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई, जिसकी वजह से इसकी माउथ पब्लिसिटी होने लगी. इसके बाद फिल्म ने पहले वीक में 30 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया. दूसरे वीक में फिल्म का कुल कलेक्शन 42 करोड़ रुपए था. दो हफ्ते के बाद फिल्म की लोकप्रियता को देखते हुए इसके मेकर्स ने हिंदी सहित अन्य भाषाओं में रिलीज करने का फैसला किया.

फिल्म को 15 दिन बाद हिंदी सहित अन्य भाषाओं में रिलीज किया गया. इसके हिंदी वर्जन की पहले दिन की कमाई 1 करोड़ 27 लाख रुपए था. लेकिन धीरे-धीरे इसका कलेक्शन बढ़ता गया. रिलीज के 23वें दिन भी फिल्म बंपर कमाई कर रही है. इसने अभी तक वर्ल्डवाइड 305 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है. इसमें हिंदी वर्जन का 50 करोड़ रुपए योगदान है. इस तरह से देखा जाए तो बॉलीवुड की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की तरह 'कांतारा' भी रिलीज के बाद लंबे समय तक बॉक्स ऑफिस पर टिकी हुई है.

इसके मुकाबले सोनाक्षी और हुमा कुरैशी की फिल्म 'डबल एक्सएल' का प्रदर्शन बहुत खराब है. इस फिल्म को पूरे देश में करीब 400 स्क्रीन पर रिलीज किया गया है. लेकिन पहले दिन फिल्म ने महज 25 लाख रुपए का कलेक्शन किया है. दूसरे दिन इसने 20 लाख रुपए कमाई की है. फिल्म का बजट 22 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. ऐसे में हिट होने के लिए कम से कम 30 करोड़ रुपए का बिजनेस करना होगा. जो कि इसके कलेक्शन ट्रेंड को देखते हुए बहुत मुश्किल लग रहा है. इसकी कमाई 5 करोड़ होना भी संभव नहीं है.

इस हफ्ते रिलीज हुई बॉलीवुड की तीनों फिल्मों में सबसे बेहतर स्थिति कटरीना कैफ की फिल्म 'फोन भूत' की है. इस फिल्म ने ओपनिंग डे पर 2 करोड़ 5 लाख रुपए का कलेक्शन किया है. इसके दूसरे दिन की कमाई 2 करोड़ 75 लाख रुपए है. इस तरह फिल्म ने 4 करोड़ 80 लाख रुपए की कमाई कर ली है. इसके पहले वीकेंड का कलेक्शन 7 से 8 करोड़ के बीच हो सकता है. फिल्म का बजट 20 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. इसके कलेक्शन ट्रेंड को देखते हुए कहा जा सकता है कि ये फिल्म 25 से 30 करोड़ कमाकर हिट हो सकती है.

#कांतारा, #ऋषभ शेट्टी, #डबल एक्सएल, Kantara Box Office Collection, Rishab Shetty, Phone Bhoot

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय