New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2022 05:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

KRK यानी कमाल राशिद खान बिग बॉस के बाद अचानक सुर्खियों में आए थे. उससे पहले उनकी एक फिल्म 'देशद्रोही' रिलीज हुई थी, जिसे बॉलीवुड की सबसे घटिया फिल्म माना जाता है. बिग बॉस में जाने के बाद केआरके को एक बात समझ में आ गई कि यदि चर्चाओं में बने रहना है तो विवाद करते रहना है. वहां उन्होंने जमकर बवाल किया था. उससे उपजे विवादों ने उनको एक नई पहचान दी थी. बिग बॉस से बाहर आने के बाद उन्होंने विवाद को अपना हथियार बना लिया.

हर मुद्दे पर विवादित बयान देने लगे. इसके लिए ट्विटर को माध्यम बनाया. सलमान खान, आमिर खान, अमिताभ बच्चन, करण जौहर जैसे बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारों के बारे में उल्टा-सीधा लिखना शुरू कर दिया. ऐसी ही एक विवादित टिप्पणी उन्होंने साल 2020 में दिवंगत हुए अभिनेता ऋषि कपूर और इरफान खान के बारे में भी कर दी. इसी मामले में उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया. दो साल बाद मंगलावर को उनको दुबई से मुंबई आने के बाद गिरफ्तार किया गया है.

650x400_083022111633.jpgदुबई से चुपके मुंबई पहुंचे केआरके को नहीं पता था कि पुलिस उनका बेसब्री से इंतजार कर रही है.

मुंबई पुलिस ने कमाल राशिद खान को गिरफ्तार करने के बाद बोरीवली कोर्ट में पेश किया, जहां से उनको 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. कमाल लंबे समय से दुबई में रह रहे थे. लेकिन सुबह से लेकर शाम तक भारत में चल रहे मुद्दों पर नजर रखते थे. हर मुद्दे पर अपनी विवादित राय देते थे. पिछले कुछ समय से उन्होंने खुद को फिल्म क्रिटिक भी घोषित कर दिया था. इसके बाद तो बॉलीवुड पर उनका ज्ञान उमड़-उमड़ कर सामने आ रहा था.

आलम ये था कि वो ज्योतिषियों की तरह फिल्मों के हिट और फ्लॉप होने की भविष्यवाणी भी करने लगे थे. उनके निशाने पर करण जौहर से लेकर सलमान खान तक रहा करते थे. वो सलमान का नाम लिए बिना गुंडा तक कहा करते थे. लेकिन इतने सारे लोगों से दुश्मनी लेना केआरके को भारी पड़ गया. उन्हें बिल्कुल भी पता नहीं था कि वो जैसे ही मुंबई में कदम रखेंगे उनके इंतजार में बैठी मुंबई पुलिस गिरफ्तार कर लेगी. उनको जेल में सलाखों के पीछे रहना होगा.

केआरके ने 29 अप्रैल 2020 को अभिनेता इरफान के निधन के बाद लिखा था, ''मैंने कुछ दिन पहले ही कहा था कोरोना तब तक नहीं जाएगा जब तक कुछ फेमस लोगों को अपने साथ नहीं ले जाता. तब मैंने नाम नहीं लिखे थे, क्योंकि लोग मुझे गालियां देते, लेकिन मैं पहले से जानता था कि ऋषि और इरफान जाएंगे. मुझे ये भी पता है कि अगला नंबर किसका आने वाला है.'' इसी साल 30 अप्रैल को लिखा, ''ऋषि कपूर को एचएन रिलायंस अस्पताल में भर्ती किया गया है. मैं उनसे सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि सर ठीक होकर जल्दी वापस आना, निकल मत लेना, क्योंकि दारू की दुकान सिर्फ 2-3 दिन में खुलने ही वाली है.''

लोकप्रियता की चाहत में किए गए केआरके की इस असंवेदनशील टिप्पणी पर लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. हालांकि, वो यही चाहते भी थे कि लोग उनकी बातों का जवाब दें, जिससे कि उनके नाम की चर्चा हो सके. लेकिन यहां वो एक बात नहीं समझ पाए वो ये कि उनके खिलाफ केस दर्ज हो सकता है और वो जेल भी जा सकते हैं. उनके बयानों के आधार पर शिवसेना की युवा सेना की कोर कमेटी ने मलाड पुलिस स्टेशन में केस दर्ज करा दिया था.

केआरके विवादों का तंदूर भड़काए रखने में माहिर हैं. यदि इसे देखना हो तो एक बार उनकी ट्विटर प्रोफाइल देख लीजिए. वो एक दिन में 15 से 20 ट्वीट करते हैं. ऐसा लगता है कि ट्वीट करना उनका फुल टाइम जॉब है. हिंदुस्तान से जुड़े हर विवादास्पद या ट्रेंडिंग विषय पर वो अपनी राय जरूर रखते हैं. बात चाहें क्रिकेट की हो या फिर फिल्म की उनकी राय सबसे पहले आती है. फिल्मों की समीक्षा के बहाने आए दिन वो बॉलीवुड को आड़े हाथों लेते रहते हैं.

ये पहली बार नहीं है जब कमाल राशिद खान का नाम किसी विवाद की वजह से इतना ज्यादा सुर्खियों में है. हालही में बॉलीवुड के दबंग खान सलमान के साथ उनका विवाद तूल पकड़ा था. उन्होंने अपने एक वीडियो में सलमान खान की फिल्म 'राधे' की समीक्षा के दौरान अभिनेता को भ्रष्ट कह दिया. उनके कंपनी बीइंग ह्यूमन पर भ्रष्ट्राचार के साथ धोखाधड़ी के गंभीर आरोप लगाए. ये भी दावा किया कि सलमान मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मसलों से भी जुड़े हैं. इन आरोपों से गुस्साए सलमान ने उन पर मानहानि का केस कर दिया. हालांकि, केआरके का कहना था कि फिल्म 'राधे' की खराब समीक्षा की वजह से सलमान ने उन पर ये केस किया है.

केआरके ने फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के रिलीज के पहले एक वीडियो शेयर कर अपने और आमिर खान के बीच अनबन की बात कही थी. उन्होंने बताया कि आमिर से उन्होंने अपनी बायोग्राफी के बारे में कुछ लाइन सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए कही थी, जिस पर एक्टर ने मना कर दिया था. इसके बाद केआरके ने कहा था कि वो आमिर की फिल्म को सुपर फ्लॉप करवा कर ही मानेंगे. उन्होंने ऐसा किया भी. ट्विटर पर लगातार फिल्म के बारे में निगेटिव कैंपेन करते रहे.

इसी तरह साल 2015 में उन्होंने यह कहकर बवाल मचा दिया कि करण जौहर ने अपनी फिल्म 'बॉम्बे वेलवेट' की सकारात्मक समीक्षा करने के लिए उनको 25 लाख रुपए का ऑफर दिया है. ट्विटर पर एक टेक्स्ट मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ''करण जौहर सर ने मुझे अपनी फिल्म बॉम्बे वेलवेट की अच्छी समीक्षा के लिए 25 लाख रुपए का ऑफर दिया है.'' इतना ही नहीं उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि करण जौहर और अनुराग कश्यप ने उन्हें धमकाया है कि वे रिव्यू देना बंद करें.

सलमान खान और केआरके बीच जब विवाद चरम पर था, उस वक्त सिंगर मीका सिंह ने खुलकर सलमान का पक्ष लिया था. उनके पक्ष में कई वीडियो बनाए और केआरके के बुरा-भला कहा था. यहां तक कि 'केआरके कुत्ता' नाम से गाना भी रिलीज कर दिया था. इसके बाद केआरके मीका सिंह के पीछे पड़ गए. दोनों के बीच खूब जुबानी जंग हुई. इसमें दोनों एक-दूसरे के ऊपर नजर आए. न मीका कम न केआरके. दोनों के बीच का विवाद कई महीनों तक चर्चा में रहा था.

खैर, कमाल राशिद खान जैसे लोगों के लिए कमाल की बात ये है कि हम सभी ऐसे शख्स को अहमियत देते हैं. उसकी बातों सुनते हैं. उसकी बातों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं. यदि ऐसे विवादित लोगों की बातों पर प्रतिक्रिया देना बंद कर दिया जाए तो वो खुद एक दिन चुप हो जाएंगे. यदि उसके बाद भी नहीं हुए तो कानून का सहारा लेना चाहिए. जैसे कि इस बार हुआ है. दुबई में लंबे समय तक रहने वाले केआरके को अब समझ में आ रहा होगा कि उन्होंने गलती क्या की है. हालांकि, सीने में दर्द की बात कहकर उन्होंने फिलहाल अस्पताल में बेड का इंतजाम कर दिया है. लेकिन बकरी की मां कब तक खैर मनाएगी. एक न एक दिन तक जेल जाना ही होगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय