New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जुलाई, 2021 10:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सलमान खान बॉलीवुड के सर्वाधिक सफल अभिनेताओं में से एक हैं. उनका फैन बेस है ही बहुत तगड़ा. यही वजह है कि उनकी खराब फ़िल्में भी आसानी से 100 करोड़ कमा लेती हैं. कल्पना की जा सकती है कि दबंग खान की बेहतरीन फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर किस कदर पैसे कूटती हैं. भाईजान ने करियर में कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड बनाए हैं. इनमें से एक जुलाई महीने से जुड़ा रिकॉर्ड भी है. दरअसल, इस महीने आई अब तक की 10 सबसे बड़ी फिल्मों में सलमान की फिल्मों ने ही सर्वाधिक कमाई की है. पहले और दूसरे स्थान पर उनकी दो फ़िल्में हैं. दूसरे स्टार और फ़िल्में, यहां तक कि प्रभाष की बाहुबली भी उनके आसपास नहीं है. वैसे बाहुबली है तो दक्षिण की फिल्म मगर उसे हिंदी समेत अन्य भाषाओं में भी रिलीज किया गया था. जुलाई में सर्वाधिक कमाई करने वाली टॉप टेन कैटेगरी में अजय देवगन की भी तीन फ़िल्में हैं.

1) बजरंगी भाईजान: सलमान खान की बेहतरीन फिल्मों में शुमार बजरंगी भाईजान 17 जुलाई 2015 को रिलीज हुई थी. बॉलीवुड के इतिहास में ये पहली फिल्म है जिसने जुलाई महीने में रिलीज होकर 300 करोड़ से ज्यादा कमाए. बजरंगी भाईजान ने बॉक्स ऑफिस पर 320.34 करोड़ रुपये कमाए. इसमें सलमान के साथ करीना कपूर खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी थे. फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया था.

2) किक: जुलाई में सर्वाधिक पैसे कमाने के मामले में दूसरे नंबर पर भी सलमान खान की ही फिल्म किक है. बॉक्स ऑफिस पर किक ने 233 करोड़ रुपये कमाए थे. किक में सलमान खान के साथ रणदीप हुड्डा, जैकलीन फर्नांडीज और नवाजुद्दीन सिद्दीकी थे. नवाज निगेटिव किरदार में थे. फिल्म का निर्देशन साजिद नाडियाडवाल ने किया था.

3) सुपर 30: रितिक रोशन स्टारर आनंद कुमार की बायोपिक सुपर 30 भी 12 जुलाई 2019 में रिलीज हुई थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 146.10 करोड़ रुपये की कमाई की थी. विकास बहल ने फिल्म का निर्देशन किया था. सुपर 30 में में रितिक रोशन के अलावा अमित साध, मृणाल ठाकुर और पंकज त्रिपाठी अहम भूमिकाओं में थे.

salman-khan-bajarang_070821084732.jpg

4) बाहुबली द बिगनिंग (हिंदी): एसएस राजमौली की प्रभाष स्टारर बाहुबली भी 10 जुलाई 2015 में रिलीज हुई थी. बाहुबली जुलाई में सर्वाधिक कमाई करने के मामले में चौथे नंबर पर है. इसके साथ ही ये साउथ की पहली ऐसी फिल्म है जिसके हिंदी वर्जन ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा कमाए थे. कुल कमाई करीब 120 करोड़ रुपये थी. प्रभास के अलावा राणा दग्गुबती, तमन्ना, अनुष्का शेट्टी, रम्या कृष्णन, सत्यराज और नस्सार ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी.

5) भाग मिल्खा भाग: फरहान अख्तर स्टारर राकेश ओम प्रकाश मेहरा की मास्टरपीस भाग मिल्खा भाग ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 103.50 करोड़ रुपये की कमाई की. ये फिल्म 11 जुलाई 2013 को रिलीज हुई थी. ओलिम्पियन मिल्खा सिंह की बायोपिक में फरहान के अलावा सोनम कपूर, दिव्या दत्ता, पवन मल्होत्रा, योगराज सिंह और प्रकाश राज अहम किरदारों में थे.

6) बोल बच्चन: अजय देवगन और अभिषेक बच्चन स्टारर फिल्म ने भारत में 102 करोड़ की कमाई की थी. फिल्म जुलाई लिस्ट में छठवें नंबर पर है. ये फिल्म 6 जुलाई 2012 में आई थी. बोल बच्चन का निर्देशन रोहित शेट्टी ने किया था. फिल्म में अजय-अभिषेक के अलावा असिन, प्राची देसाई, कृष्णा अभिषेक, नीरज वोरा और अर्चना पूरण सिंह थीं.

7) सिंघम: अजय देवगन की सुपरकॉप फिल्म ने 100 करोड़ की कमाई की थी. ये 12 जुलाई 2011 को रिलीज हुई थी. रोहित शेट्टी ने फिल्म का निर्देशन किया था. अजय के अलावा काजल अग्रवाल और प्रकाश राज मुख्य भूमिकाओं में थे.

8) हम्प्टी शर्मा की दुलहनिया : वरुण धवन स्टारर फिल्म जुलाई में सर्वाधिक कमाई करने के मामले में आठवें नंबर पर है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 78 करोड़ की कमाई की थी. करण जौहर के प्रोडक्शन में निर्देशन शशांक खेतान का था. फिल्म में वरुण के अलावा आलिया भट्ट, सिद्धार्थ शुक्ला और आशुतोष राणा अहम भूमिकाओं में थे.

9) दृश्यम: ये फिल्म साउथ की रीमेक है. साल 2013 में सेम टाइटल से मलयालम में बनी थी. अजय देवगन और तब्बू स्टारर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 76.16 करोड़ की कमाई की थी. निशिकांत कामत ने निर्देशन किया था. श्रेया सरन, इशिता दत्ता, मृणाल जाधव और रिषभ चड्ढा ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं.

10) कॉकटेल: रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा कॉकटेल का निर्देशन होमी अदजानिया ने किया था. फिल्म में सैफ अली खान, दीपिका पादुकोण और डायना पेंटी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. 13 जुलाई 2012 को रिलीज फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 76 करोड़ रुपये कमाए थे.

(फिल्मों की कमाई के आंकड़े भारतीय बॉक्स ऑफिस से हैं. वर्ल्ड वाइड नहीं.)

#सलमान खान, #बजरंगी भाईजान, #अजय देवगन, All Time Highest Grossing Movies Of The Month Of July, Salman Khan, Bajrangi Bhaijaan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय