charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जून, 2022 11:08 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड की किस्मत और कर्म दोनों ही खराब है. यही वजह है कि ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होती जा रही हैं. डिजास्टर फिल्मों की फेहरिस्त लगातार बढ़ती जा रही है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजब बॉलीवुड का विरोध दिख रहा है. विरोध इतना कड़ा और व्यापक है कि इससे रिलीज के अलावा आने वाली फिल्में भी प्रभावित हो रही हैं. फिल्म के ट्रेलर आने से लेकर रिलीज होने के बाद तक सोशल मीडिया पर बायकॉट ट्रेंड करते देखा जा सकता है. अब इस नाराजगी का शिकार वरुण धवन और कियारा आडवाणी की फिल्म 'जुग जुग जियो' भी होती हुई दिख रही है. ये फिल्म 24 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. लेकिन इसके खिलाफ माहौल अभी से बनने लगा है. यदि फिल्म की रिलीज तक ऐसा रहा तो इसका असर फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर पड़ना तय है.

फिल्म 'जुग जुग जियो' में अनिल कपूर, वरुण धवन, कियारा आडवाणी, नीतू कपूर, मनीष पॉल और प्राजक्ता कोहली जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इसका निर्देशक राज मेहता ने किया है, जबकि धर्मा प्रोडक्शंस और वायकॉम 18 स्टूडियोज ने मिलकर प्रोड्यूस किया है. धर्मा प्रोडक्शंस करण जौहर की कंपनी है. इस फिल्म के खिलाफ लोगों के होने की एक बड़ी वजह करण जौहर भी हैं. सभी जानते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद से ही लोग उनको 'नेपोटिज्म किंग' कहकर संबोधित करते हैं. उनको नेपोटिज्म का पोषक माना जाता है. यही वजह है कि लोग उनकी फिल्मों का विरोध करते हैं. अक्सर सोशल मीडिया पर उनको ट्रोल भी किया जाता है. उनकी यही कमी अब फिल्म के लिए भी मुसीबत बनने जा रही है. सोशल मीडिया पर लोग फिल्म के बायकॉट की अपील करने लगे हैं.

untitled-2-650_061922085340.jpg

गुस्से की आग में घी डाल रहे हैं कमाल आर खान

लोगों के गुस्से की आग में घी डालने का काम कमाल आर खान जैसे कुछ लोग भी कर रहे हैं. कमाल एक विवादित कलाकार हैं, जिनको बिग बॉस जैसे विवादास्पद रियलिटी शो में देखा गया है. हालही में सलमान खान से पंगे की वजह से भी सुर्खियों में आए थे. उन्होंने सोशल मीडिया पर सिलसिलेवार ट्विट करके फिल्म 'जुग जुग जियो' के खिलाफ माहौल बनाना शुरू कर दिया है. केआरके ने ट्विटर पर पहले लिखा, ''आज पंजाबी फिल्म जुग जुग जियो की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है. ये इतनी बुरी है कि फिल्म ओपनिंग डे पर शायद ही 2-3 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर पाए. क्या आप नेपोटिज्म किंग करण जौहर और ओवर एक्टिंग सम्राट वरुण धवन की फिल्म थिएटर में देखेंगे?''. इस ट्विट के कुछ समय बाद उन्होंने रिजल्ट भी घोषित कर दिया और इसे फ्लॉप भी घोषित कर दिया.

फिल्म के पहले दिन की कमाई तय करेगी भविष्य

कमाल आर खान ने ट्विटर पर लिखा है, ''वोटिंग के मुताबिक 54 फीसदी लोग जुग जुग जियो को टीवी या ओटीटी तक पर भी नहीं देखना चाहते हैं. मुझे लगता है कि जनता करण जौहर को माफ नहीं करना चाहती और न ही नेपो किड्स को देखना चाहते हैं. मतलब ये फिल्म पहले दिन 3-4 करोड़ रुपए की कमाई करेगी और लाइफटाइम बिजनेस 20-25 करोड़ रुपये रहेगा''. यदि बॉलीवुड फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का रिकॉर्ड देखा जाए, तो 3 करोड़ रुपए की ओपनिंग बड़ी बात लग रही है. क्योंकि हालिया रिलीज नुसरत भरुचा की फिल्म 'जनहित में जारी' और शिल्पा शेट्टी की फिल्म 'निकम्मा' का कलेक्शन देख लो तो आंखें खुल जाएंगी. ओपनिंग डे पर फिल्म 'जनहित में जारी' ने 43 लाख, तो 'निकम्मा' ने 51 लाख रुपए का कलेक्शन किया था. इस लिहाज से 'जुग जुग जियो' अधिकतम एक करोड़ कमा सकती है.

बॉलीवुड बहिष्कार की आंधी में हर कोई उड़ रहा है

इतना ही नहीं रिलीज के बाद सात दिनों के अंदर फिल्म 'जनहित में जारी' ने 3.33 करोड़ रुपए कलेक्शन किया है. वहीं, 'निकम्मा' ने तीन में 97 लाख रुपए कमाई की है. इस तरह इनका लाइफ टाइम कलेक्शन 5 करोड़ भी नहीं होने वाला. ऐसे में 'जुग जुग जियो' 10 करोड़ रुपए पार कर जाए, तो भी बहुत ज्यादा है. अक्षय कुमार की मेगा बजट फिल्म सम्राट पृथ्वीराज और कंगना रनौत की फिल्म धाकड़ का हाल किसी से छुपा नहीं है. दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई हैं. ये भी तब जब अक्षय और कंगना राष्ट्रवादी कलाकार माने जाते हैं. इनको भगवा पार्टी का भी साथ मिला हुआ है. लेकिन बॉलीवुड बहिष्कार की आंधी में हर कोई उड़ जा रहा है. इस लिहाज से देखा जाए तो फिल्म 'जुग जुग जियो' में वो सारे तत्व मौजूद हैं, जो कि लोगों को बरगलाने और बहिष्कार करने का मौका देने के लिए काफी है.

तीन अहम बातें तो फिल्म के खिलाफ जा रही हैं

सबसे पहली बात कि 'जुग जुग जियो' बॉलीवुड की फिल्म है. दूसरी बात की इसके प्रोड्यूसर करण जौहर है. तीसरी बात ये कि नेपो-किड्स वरुण धवन इसके लीड एक्टर हैं. उनके फिल्मों का ट्रैक रिकॉर्ड देखा जाए तो आधा दर्जन से ज्यादा फिल्में फ्लॉप हो चुकी हैं. यहां तक कि लोग उनको ओवरएक्टिंग का शिकार भी बताने लगे हैं. चौथी बात ये कि फिल्म की कहानी घिसी-पिटी लग रही है. इसका ट्रेलर लॉन्च हुआ था, जिसे देखने के बाद ज्यादातर लोगों ने खराब प्रतिक्रिया दी थी. ऐसे में इस फिल्म के मेकर्स के सामने बड़ी चुनौती है कि वो फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर कैसे सफल बनाए. इसके लिए फिल्म का प्रमोशन धुआंधार किया जा रहा है. वरुण धवन और कियारा आडवाणी मेहनत भी खूब कर रहे हैं. लेकिन लोगों का गुस्सा जिस तरह से सोशल मीडिया पर दिख रहा है, उससे संकेत ठीक नहीं लग रहे हैं.

#जुग जुग जियो, #वरुण धवन, #कियारा आडवाणी, Jug Jugg Jeeyo, Jug Jugg Jeeyo Movie, Jug Jugg Jeeyo Movie Boycott

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय