New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2022 10:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड संकट से गुजर रहा है. इक्का दुक्का फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो बड़े बड़े स्टार्स और बैनर की फ़िल्में दर्शक खारिज कर रहे हैं. पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड के खिलाफ जो कैम्पेन चलाया जा रहा था, असल में अब उसके नतीजे ज्यादा साफ और स्पष्ट दिखने लगे हैं. दक्षिण ने एक मजबूत चुनौती पेश की है और अब तो हालात ऐसे बन चुके हैं कि बॉलीवुड की लगभग सभी फिल्मों को दक्षिण के सिनेमा की कसौटी पर कसा जाने लगा है. चूंकि मामला बॉलीवुड के विरोध का है और नाराज लोगों के निशाने पर बॉलीवुड के मशहूर लोगों में शुमार करण जौहर टॉप पर ही रहते हैं. करण जौहर के बैनर धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म जुग जुग जियो पर कैम्पेनर्स की नजर होगी ही. अब सवाल है कि क्या वरुण धवन जुग जुग जियो को टिकट खिड़की पर बचा ले जाएंगे या फिर इसका भी हाल उनकी और करण की फिल्म कलंक जैस्दा ही होगा?

जुग जुग जियो इसी महीने 24 जून को रिलीज होगी. यह कॉमेडी ड्रामा है. वरुण के साथ कियारा आडवाणी की जोड़ी है. फिल्म में अनिल कपूर और नीतू सिंह भी अहम भूमिकाओं में नजर आएंगे. फिल्म का निर्देशन राज मेहता ने किया है. इस बात पर तो कोई संदेह ही नहीं कि जुग जुग जियो का सबसे बड़ा आकर्षण वरुण धवन ही हैं. वरुण पिछले चार साल से फ्लॉप के सूखे को ख़त्म करने का इंतज़ार कर रहे हैं. इस बीच कोरोना महामारी में सिनेमाघरों के बंद होने का असर उनपर भी पड़ा. उनकी एक फिल्म कूली नंबर वन को ओटीटी रिलीज करना पड़ा. लेकिन उससे पहले उनकी जो दो फ़िल्में आईं वह बैक टू बैक फ्लॉप हुईं. साल 2018 के बाद कूली नंबर वन और कलंक के अलावा उनकी स्ट्रीट डांसर 3 डी भी रिलीज हुई थी.

jug jug jioवरुण धवन और कियारा आडवाणी.

सक्सेस फ़ॉर्मूला वापस पाने की कोशिश करेंगे वरुण धवन, चार साल से टिकट खिड़की पर सूखा

इसे वरुण का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि दोनों फ़िल्में बड़े स्केल की थीं बावजूद सिनेमाघरों में दर्शकों को जुटाने में नाकाम रहीं. जबकि वरुण का पुराना बॉक्स ऑफिस ट्रैक रिकॉर्ड देखें तो पता चलता है कि इस अभिनेता की सफलता हैरान करने वाली है. वह अपनी पीढ़ी में बॉक्स पर सबसे ज्यादा भरोसेमंद अभिनेता नजर आते हैं. बतौर हीरो करण के ही बैनर से 'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' से शुरुआत करने वाले वरुण धवन ने उन्होंने बैक टू बैक हिट फ़िल्में दी हैं. एक दशक के करियर में एकाध बार ही ऐसा मौका आया होगा जब अभिनेता ने निराश किया होगा. वरना तो उनकी फ़िल्में या तो हिट रही हैं या औसत के रूप में अपनी लागत वसूलने में कामयाब हुईं.

अगर वरुण के पुराने ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए जुग जुग जियो से ट्रेड सर्किल में सफलता की उम्मीदें की जा रही हैं तो गलत नहीं हैं. लोग फिलहाल यह उम्मीद कर रहे हैं कि वरुण इस फिल्म के जरिए पुराने सक्सेस फ़ॉर्मूले पर वापस आ जाएंगे. असल में देखा जाए तो जुग जुग जियो कॉमेडी ड्रामा है. कॉमेडी ड्रामा फ़िल्में औसतन सभी दर्शकों को पसंद आती हैं. हाल हाल ही में कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 ने भी तमाम विपरीत हालात में जबरदस्त कामयाबी हासिल कर बॉलीवुड के लिए उम्मीदें जगा गई हैं. जाहिर है वरुण धवन की फिल्म का विषय दर्शकों को सिनेमाघर खींच सकता है.

वरुण धवन, राज मेहता और करण की तिकड़ी से जमेगा रंग

वरुण धवन की विश्वसनियता और उनका फैनबेस लाजवाब है. एक्टर ने अब तक हर तरह की फ़िल्में की हैं. इसमें कॉमेडी ड्रामा से लेकर लव स्टोरी, टीन एज लव स्टोरी, फैमिली ड्रामा और एक्शन फ़िल्में भी शुमार की जा सकती हैं. उनके हर अंदाज ने ना सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन किया बल्कि निर्माताओं के लिए सिनेमाघरों के सामने भीड़ की कतारें खाड़ी कर दी. जहां तक बात जुग जुग जियो की है- वरुण अकेले नहीं हैं. कियारा और हरफनमौला अनिल कपूर पूरा साथ देने के लिए तैयार हैं.

वरुण धवन जुग जुग जियो से इसलिए भी उम्मीद कर सकते हैं कि इसे राज मेहता ने बनाया है. नए जमाने की कॉमेडी में राज मेहता के हाथ खुले हैं. इससे पहले अक्षय कुमार के साथ उनकी गुड न्यूज ने जबरदस्त बिजनेस किया था. यह फिल्म साल 2019 में आई थी. गुड न्यूज ने टिकट खिड़की पर 200 करोड़ की कमाई के बेंचमार्क को क्रॉस किया था. गुड न्यूज की रिलीज से पहले लोगों को उम्मीद नहीं थी कि यह फिल्म इतना बड़ा कारोबार करने में कामयाब हो जाएगी. जब फिल्म रिलीज हुई दर्शकों को गुड न्यूज में दिखी कॉमेडी पसंद आई. यही वजह है कि राज मेहता के निर्देशन में बनी फिल्म एक बड़ी फैमिली एंटरटेनर साबित हुई.

एक बार फिर राज मेहता, वरुण धवन और करण जौहर की तिकड़ी से एक एंटरटेनिंग फिल्म की उम्मीद फिलहाल की जा सकती है. इस फिल्म के जरिए बॉक्स ऑफिस पर हिट की सबसे ज्यादा दरकार, वरुण धवन और करण जौहर- दोनों को है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय