New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मई, 2022 12:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फिलहाल भारतीय सिनेमा उद्योग में सिर्फ तेलुगु सिनेमा एक ऐसा उद्योग है जिसके एक नहीं बल्कि कई कलाकारों की पहचान पैन इंडिया यानी देशव्यापी है. तेलुगु के अलावा किसी और भाषा के बड़े अभिनेताओं की इस तरह प्रभावशाली देशव्यापी पहुंच नहीं दिखती. यह नया ताजा सिलसिला नहीं है. बल्कि पहले भी बॉलीवुड फ़िल्में करने वाले तेलुगु स्टार्स ने लोकप्रियता के कीर्तिमां बनाए हैं और सिलसिला एक अंतराल पर कई सालों से चलता आ रहा है. इधर समूचे देश में तेलुगु सिनेमा की एक पर एक मास एंटरटेनर फिल्मों को हाथोहाथ लिया गया है. और हाल के कुछ महीनों में तीन और सितारों ने अखिल भारतीय स्तर पर एक्टर के रूप में बड़ा रुतबा हासिल किया. ये तीन अभिनेता हैं- अल्लू अर्जुन, जूनियर एनटीआर और रामचरण.

फिलहाल तेलुगु अभिनेताओं पर चर्चा की वजह एक सर्वे है जिसमें तेलुगु के टॉप 10 अभिनेताओं की पहचान की गई है. सर्वे साल 2022 के अप्रैल महीने पर आधारित है. इसमें जूनियर एनटीआर मोस्ट पॉपुलर तेलुगु स्टार के रूप में पहले नंबर पर काबिज हैं. जूनियर एनटीआर की लोकप्रियता में इजाफे की एक वजह एसएस राजमौली की ब्लॉकबस्टर पीरियड ड्रामा आरआरआर है. आरआरआर में जूनियर एनटीआर ने कोमाराम भीम की दमदार भूमिका निभाई है. एक वजह हम इसलिए मान रहे क्योंकि इसी फिल्म में रामचरण ने भी अल्लूरी सीताराम राजू की दमादर भूमिका निभाई बावजूद वो टॉप 10 की लिस्ट में थोड़ा पीछे नजर आ रहे हैं.

bheem-rrr_650_051522075859.jpgजूनियर एनटीआर.

टॉप 10 लिस्ट में दूसरे से दसवें नंबर पर क्रमश: प्रभास, अल्लू अर्जुन, राम चरण, महेश बाबू, पवन कल्याण, नानी, विजय देवरकोंडा, चिरंजीवी और रवि तेजा हैं. यह रेटिंग ऑरमैक्स मीडिया ने की है. राधेश्याम जैसी फ्लॉप देने के बावजूद बाहुबली फेम प्रभास का लिस्ट में दूसरे नंबर पर होना साबित करता है कि वक्त के साथ उनकी लोकप्रियता अभी बनी हुई है. भले एक लंबा वक्त बीत जाने के बाद उन्होंने बाहुबली और साहो जैसा चमत्कार ना किया हो. अल्लू अर्जुन की पुष्पा द राइज ने उन्हें बड़ा फेम दिया है, यह भी साबित होता दिख रहा है.

चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में शुरुआत जूनियर एनटीआर की शुरुआत

1983 में जन्मे जूनियर एनटीआर का फ़िल्मी करियर लगभग उनकी उम्र के बराबर है. दमदार एक्टर पहली बार मात्र आठ साल की उम्र में तेलुगु सिनेमा के परदे पर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में नजर आ गया था. फिल्म थी- "ब्रह्मर्षि विश्वामित्र" जिसमें उन्होंने भरत के बाल रूप का किरदार निभाया था. इसके बाद भगवान राम की भूमिका में वह साल 1997 में "रामयाणम" में नजर आए थे. यह फिल्म भी उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट की ही हैसियत से की थी. बालिग़ हीरो के रूप में पहली बार साल 2001 में नजर आए. उस साल जूनियर एनटीआर की तीन फ़िल्में एक पर एक रिलीज हुई थीं.

हीरो के रूप में जूनियर एनटीआर का यह सिलसिला तब से लेकर आज तक रुकता नजर नहीं आया है. इस बीच 21 साल के करियर में सिर्फ दो मौकों- 2009 और 2019 में जूनियर एनटीआर की कोई फिल्म नहीं आई. आरआरआर के बाद एक्टर के प्रशंसक उनकी नई फिल्म का इंतज़ार कर रहे हैं.

#जूनियर एनटीआर, #प्रभास, #अल्लू अर्जुन, Jr NTR, Most Popular Male Tollywood Star Of 2022, Prabhas

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय