New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2022 02:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पहले सत्यमेव जयते 2 और अब अटैक पार्ट 1. लगता है बॉक्स ऑफिस अभी तक जॉन अब्राहम से रूठा-रूठा है. दोनों ही फ़िल्में राष्ट्रवादी भावनाओं से ओतप्रोत हैं. बढ़िया एक्शन मसाला भी है. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर जिस तरह सत्यमेव जयते 2, सूर्यवंशी जैसे पहाड़ को लांघ नहीं पाई थी, इस बार लगभग उसी तरह एसएस राजामौली की आरआरआर (हिंदी वर्जन) के हिमालय को हिला भी नहीं पाई. बल्कि उसके बोझ में नीचे दब गई लगती है. निश्चित तौर पर मुकाबले का शुरुआती नतीजा जॉन अब्राहम और उनकी अटैक 1 को निराश करने वाला माना जा सकता है.

आरआरआर (हिंदी वर्जन) पिछले शुक्रवार को नॉन हॉलिडे रिलीज थी. दूसरे हफ्ते में पहले दिन फिल्म ने उम्मीद के मुताबिक़ जबरदस्त कारोबार किया है. तरण आदर्श ने आठवें दिन का आंकड़ा साझा किया. हिंदी वर्जन ने 13.50 करोड़ रुपये का कलेक्शन निकाला है. अब तक फिल्म हिंदी बॉक्स ऑफिस पर कुल कमाई 146.09 करोड़ रुपये कमा चुकी है. शनिवार यानी नौवें दिन कलेक्शन में ग्रोथ होगा और यह बहुत ही आराम से 150 करोड़ की कमाई के बेंचमार्क को पार कर जाएगी.

attack part 1 boअटैक, आरआरआर से बुरी तरह प्रभावित हुई है.

जूनियर एनटीआर और रामचरण की मुख्य भूमिकाओं से सजी स्वतंत्रता संग्राम की कहानी देशभर के दर्शकों को खूब भा रही है और पहले हफ्ते में ही फिल्म ने दुनियाभर में 710 करोड़ के रूप में भारी भरकम ग्रॉस कलेक्शन निकाला है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म भारतीय सिनेमा का एक और इतिहास बनाने की ओर बढ़ रही है. आरआरआर की मजबूती में भारतीय सिनेमा और जॉन अब्राहम की पहली सुपरसोल्जर फिल्म अटैक का हश्र बहुत बुरा नजर आ रहा है.

क्यों सत्यमेव जयते 2 जैसे हाल का शिकार हुए जॉन अब्राहम?

शुक्रवार को अटैक ने उम्मीदों से कहीं कम बिजनेस किया है. तरण के मुताबिक़ फिल्म ने 3.51 करोड़ रुपये का ओपनिंग कलेक्शन निकाला है. कहां तो ट्रेड सर्किल में कम से कम 5 करोड़ या इससे कहीं बेहतर ओपनिंग कलेक्शन की अपेक्षा थी. अटैक का ओपनिंग कलेक्शन सत्यमेव जयते 2 की तरह खराब है. पिछले साल 25 नवंबर को रिलीज हुई सत्यमेव जयते 2 ने 3.22 करोड़ का कलेक्शन निकाला था. सत्यमेव जयते 2 को पिछले साल दीपावली वीकएंड में 5 नवंबर को आई अक्षय कुमार की सूर्यवंशी ने बहुत नुकसान पहुंचाया था.

सूर्यवंशी बॉक्स ऑफिस पर मजबूत बनी हुई थी. सत्यमेव जयते 2 को सूर्यवंशी, बंटी और बबली 2 और अंतिम: द फाइनल ट्रुथ से मुकाबले में उलझना पड़ा था. बंटी और बबली 2, सत्यमेव जयते 2 से हफ्ताभर पहले रिलीज हुई थी और अंतिम जॉन अब्राहम की फिल्म के एक दिन बाद. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर सूर्यवंशी जैसी मजबूत फिल्म के होने और मुकाबले में आगे पीछे दो और फिल्मों के होने से कम स्क्रीन मिले और फिल्म का बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुआ. जबकि फिल्म के प्रति समीक्षाएं सकारात्मक ही मानी जाएंगी. सत्यमेव जयते 2 की जान कुल 13.26 करोड़ का लाइफटाइम कलेक्शन निकालने में चली गई. जबकि सूर्यवंशी कोरोना के बाद वाले हालात में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पहली फिल्म बनी थी.

अटैक के लिए आगे भी लड़ाई मुश्किल ही दिख रही है

अब अटैक भी बुरी तरह फंसी नजर आ रही है. आरआरआर जैसी मजबूत फिल्म पहले से है जो दुनियाभर में ओपनिंग वीकएंड से तहलका मचाए हुए है. द कश्मीर फाइल्स भी हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा मुनाफा निकालने वाली फिल्म बन चुकी है. और चौथे हफ्ते भी फिल मजबूत है. हिंदी भाषी ऑडियंस के बीच ओटीटी पर अटैक को श्रेयस तलपड़े की कौन प्रवीण तांबे जैसी कहानी का सामना करना पड़ा रहा है. जाहिर तौर पर अटैक का पहले दिन का कलेक्शन बॉक्स ऑफिस पर उसके खराब भविष्य की गवाही दे रहा है.

पहले दिन के कलेक्शन के आधार पर किसी तरह का अनुमान लगाया जाए तो अटैक को वीकएंड में 15 करोड़ निकालने में भी मुश्किल होगी. यानी इस ट्रेंड में फिल्म दो हफ़्तों में भी 50 करोड़ कमा ले यह दावा नहीं किया जा सकता. सही रूप से फिल्म के पास कुल जमा दो हफ्ते ही हैं. अगले हफ्ते ओटीटी पर मजबूत नजर आ रही अभिषेक बच्चन की सोशल कॉमेडी दसवीं आ रही है. जबकि अब से दो हफ्ते बाद यानी 14 अप्रैल को कन्नड़ के दिग्गज अभिनेता यश की केजीएफ 2 पैन इंडिया रिलीज हो रही है. इसी दिन शाहिद कपूर की साउथ रीमेक जर्सी भी रिलीज हो रही है. ज्यादा बताने की आवश्यकता नहीं कि आरआरआर, केजीएफ और जर्सी के बीच जॉन अब्राहम की अटैक के लिए कोई गुंजाइश बचे.  

बॉक्स ऑफिस पर अटैक चौतरफा चुनौती में है. फिल्म का बजट अलग-अलग रिपोर्ट्स में 55-70 करोड़ के बीच बताया जा रहा. बजट और पहले दिन के कलेक्शन का रुझान देखते हुए लग रहा है कि शायद ही फिल्म सिनेमाघरों से हुई कमाई में लागत वसूल पाए. हो सकता है कि अटैक के निर्माता डिजिटल और सैटेलाईट राइट्स बेंचकर फिल्म का मुनाफा निकाल लें, लेकिन अगर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पहले हफ्ते में 40 करोड़ से कम कमाती है तो निर्माताओं के लिए डिजास्टर साबित होगी. वैसे भी आरआरआर  और द कश्मीर फाइल्स की वजह से फिल्म को पर्याप्त शोकेसिंग नहीं मिल पाई है.

#अटैक मूवी, #जॉन अब्राहम, #आरआरआर, RRR Vs Attack, John Abraham Movie, Attack BOX OFFICE Collection

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय