New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 सितम्बर, 2020 09:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओटीटी प्लैटफॉर्म Sony LIV धीरे-धीरे भारत में अपने पैर पसारने की कोशिश में है और इस डिजिटल प्लैटफॉर्म पर बीते कुछ महीनों के दौरान अच्छी-अच्छी वेब सीरीज रिलीज हुई हैं. इसी कड़ी में सोनी लिव पर एक और वेब सीरीज रिलीज हो रही है, जो कि न सिर्फ रहस्य और रोमांच से भरपूर है, बल्कि इसमें हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के कुछ बेहद टैलेंटेड लोगों की अदाकारी का शानदार नजराना दिख रहा है. इस वेब सीरीज का नाम है जेएल50 (JL50). अभय देओल, पंकज कपूर, पीयूष मिश्रा, राजेश शर्मा और रीतिका आनंद जैसे कलाकारों से सजी जेएल50 साइंस फिक्शन स्टोरी है, जिसमें सस्पेंस और थ्रिल का तड़का लगा है. शैलेंदर व्यास द्वारा निर्देशित और रीतिका आनंद द्वारा प्रोड्यूस वेब सीरीज जेएल 50 इसी नाम के विमान के रहस्यमयी तरीके से गायब होने की कहानी है, जिसकी जांच के लिए एक टीम का गठन किया जाता है. जेएल 50 का ट्रेलर रिलीज हो गया है और यह 4 सितंबर को सोनी लिव पर रिलीज होनी है.

शैलेंदर व्यास द्वारा लिखी और निर्देशित वेब सीरीज JL50 की कहानी आजकल रिलीज होने वाली ज्यादातर वेब सीरीज से अलग है. इसकी कहानी एक विमान हादसे की जांच के इर्द-गिर्द घूमती है. जेएल50 नामक विमान 35 साल पहले 1984 में कोलकाता से टेकऑफ होने के बाद रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया और फिर 2019 में अचानक इसका सुराग मिलता है. इसके बाद सीबीआई अधिकारी शांतनु (अभय देओल) के नेतृत्व में एक टीम इस मामले की जांच करती है तो कई रहस्य बाहर आते हैं, जो कि टाइम ट्रैवल से भी जुड़े होते हैं. शांतनु इस मामले की तह तक जाता है तो उसे एक शख्स शुभ्रतो दास (पंकज कपूर) के बारे में पता चलता है, जो कि 35 साल पहले हुए विमान हादसे की जानकारी दे सकता है. इस वेब सीरीज में राजेश शर्मा अभय देओल की टीम के अहम सदस्य गुरांगो की भूमिका निभा रहे हैं. सोनी लिव की इस वेब सीरीज की प्रोड्यूसर रीतिका आनंद खुद जेएल 50 में प्रमुख भूमिका में हैं. रीतिका जेएल 50 की पायलट भीऊ घोष की भूमिका निभा रही है. वहीं पीयूष मिश्रा जेएल50 में प्रोफेसर मिश्रा की नकारात्मक भूमिका में हैं.

कमाल की स्टोरी लाइन और सिनेमैटोग्राफी!

सोनी लिव का दावा है कि जेएल 50 वेब सीरीज रहस्य और रोमांच से भरपूर है, जिसमें स्टोरी लाइन और सिनेमैटोग्राफी कमाल की है. वहीं इस वेब सीरीज में इतने ट्विस्ट और टर्न हैं कि आप एक ही बार में पूरी सीरीज देख लेंगे. डायरेक्टर और प्रोड्यूसर की मानें तो जेएल 50 कुछ अलग तरह की वेब सीरीज है, जिसे देखते वक्त दर्शक खुद को बंधा महसूस करेंगे. जेएल 50 की सबसे खास बात है इसका स्टारकास्ट. इस वेब सीरीज के जरिये मशहूर एक्टर और थिएटर पर्सनैलिटी पंकज कपूर डिजिटल प्लैटफॉर्म पर डेब्यू कर रहे हैं. पंकज कपूर को लंबे समय बाद दुनिया देखेगी. वहीं कवि, लेखक, म्यूजिक डायरेक्टर और एक्टर समेत तमाम अलंकारों से नवाजे गए पीयूष मिश्रा एक बार फिर वेब सीरीज में दिखने वाले हैं. इससे पहले पीयूष मिश्रा वूट स्पेशल की वेब सीरीज इलीगल में दिख चुके हैं. अभय देओल हाल के दिनों में ओटीटी प्लैटफॉर्म पर काफी सारी वेब सीरीज और फ़िल्मों में नजर आए हैं. इसी तरह राजेश शर्मा भी फ़िल्म इंडस्ट्री के बेहद टैलेंटेड सितारे हैं.

विस्तार की ओर सोनी लिव

उल्लेखनीय है कि सोनी लिव पर बीते दिनों कई वेब सीरीज रिलीज हुईं, जिनमें जिमी शेरगिल की योर ऑनर, रनबीर शौरी और कल्कि कोचलीन की कदाख, हर्ष छाया और अंकूर भाटी की अनदेखी और अमित साद की अवरोध प्रमुख हैं. सोनी लिव ने फिल्म इंडस्ट्री के कई फेमस राइटर और डायरेक्टर्स से वेब सीरीज और फ़िल्में बनाने का कॉन्ट्रैक्ट किया है, ताकि वह भारत में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5 और डिज्नी हॉटस्टार समेत अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म को कड़ी टक्कर दे सके. बीते दिनों रिलीज वेब सीरीज अवरोध काफी चली है और लोगों ने सोनी लिव के कंटेट पर ध्यान देना शुरू किया है. हालिया दौर ओटीटी प्लैटफॉर्म्स का ही है, ऐसे में अब अगर किसी को मार्केट में टिकना है तो उसे अपने कंटेंट में वेरिएशन के साथ ही क्वॉलिटी पर भी ध्यान देना होगा. सोनी लिव लगातार इस कोशिश में है और अब जेएल50 इस कोशिश की एक और कड़ी है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय