New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मई, 2022 04:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रणवीर सिंह की फिल्म के लिए वीकएंड बॉक्स ऑफिस कारोबारी लिहाज से "किलर" साबित हुआ है. 83 की तुलना में कारोबारी लिहाज से दूसरा झटका कहीं ज्यादा बड़ा नजर आ रहा है. 83 अपने स्केल के हिसाब से कामयाब थी और अच्छी ओपनिंग करने के साथ ही किसी तरह 100 करोड़ से ज्यादा कमाने में सफल रही. लेकिन दिव्यांग ठक्कर के लेखन-निर्देशन में बनी सोशल कॉमेडी ड्रामा जयेश भाई जोरदार ने तीन दिन टिकट खिड़की पर जिस तरह का प्रदर्शन किया उसकी तो किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. 13 मई को रिलीज फिल्म रिकॉर्ड स्तर पर फ्लॉप हुई है. देश में 2500 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज हुई फिल्म ने पहले दिन मात्र 3.25 करोड़ रुपये की कमाई की.

दूसरे दिन भी फिल्म के बिजनेस में बहुत ही मामूली ग्रोथ देखने को मिली. दूसरे दिन यानी शनिवार को फिल्म ने 4 करोड़ कमाए. रविवार को छुट्टी थी बावजूद तीसरे दिन भी पहले दो दिन का ट्रेंड ही दिखा और कई ट्रेड रिपोर्ट्स में बताया जा रहा कि फिल्म महज 4.45 करोड़ ही कमा पाई है. यानी तीन दिन के पहले वीकएडं में फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 11.70 करोड़ रहा. कहने की जरूरत नहीं कि यह फिल्म शायद ही सिनेमाघरों में दूसरा वीकएंड देख पाए.

मान लीजिए कि जयेश भाई की यात्रा वीकएंड तक ही थी

अब रणवीर की सोशल कॉमेडी ड्रामा के लिए आगे कोई स्पेस नजर नहीं आ रहा है. आने वाले शुक्रवार को धांसू मनोरंजक नजर आ रही कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 आ रही है. यह मजेदार हॉरर कॉमेडी है. इसी दिन कंगना रनौत की पावर पैक्ड एक्शन एंटरटेनर धाकड़ भी रिलीज होगी. धाकड़ केजीएफ का फीमेल वर्जन दिख रही है और इसकी जबरदस्त चर्चा होने की वजहें हैं. फिल्म से बहुत बेहतरीन विजुअल निकलकर आए हैं. दोनों फिल्मों का स्केल बहुत बड़ा है. यह तो तय है कि बॉलीवुड की टेरिटरी में मल्टीप्लेक्स हों या सिंगल स्क्रीन्स, इन्हीं दो फिल्मों का कब्जा रहेगा. स्वाभाविक है कि जयेशभाई का दूसरा हफ्ता होगा और इन दो फिल्मों के आगे शायद ही एग्जीबिटर जयेश भाई जोरदार दिखाना चाहें.

जयेशभाई के साथ करियर के निराशाजनक मोड़ पर रणवीर

कुल मिलाकर ना सिर्फ रणवीर सिंह के करियर बल्कि यशराज फिल्म्स के इतिहास में भी जयेश भाई सबसे बड़ी आपदा के रूप में दर्ज हो चुकी है. रणवीर और यशराज शायद ही इस फिल्म के बारे में याद करना चाहें. रणवीर का करियर तो एक निराशाजनक मोड़ लेता दिख रहा है. जयेश भाई से पहले भारतीय क्रिकेट की एक महान गाथा की कहानी के जरिए भी वो 83 को कामयाबी नहीं दिला पाए. रणवीर जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर गोलियों की लीला रासलीला, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत और गली बॉय जैसी सुपरहिट फ़िल्में दीं, लगातार अपनी दो बड़ी फिल्मों के लिए ठीकठाक दर्शक भी नहीं जुटा पाए. उन्हें सोचना चाहिए.

jayesh bhai jordaarजयेश भाई जोरदार.

उन्हें फिल्मों के चयन और उसके विषय पर फिर से ध्यान देने की जरूरत है. रणवीर की फिल्मों का चयन और विषय आखिर किन वजहों से लगातार दूसरी बार दर्शकों की उम्मीद पर खरा नहीं उतरा- उन्हें यह भी देखना चाहिए. जहां तक बात यशराज फिल्म्स की है उनका कारोबारी दुख शायद जल्द ही खुशियों में बदल जाए. क्योंकि जून के पहले हफ्ते में सम्राट पृथ्वीराज के जीवन पर बनी पीरियड ड्रामा आने वाली है. सिर्फ पृथ्वीराज की कहानी होने भर की वजह से ट्रेलर के बाद पृथ्वीराज को जमकर सराहा जा रहा है.

यह भारत के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण कहानी है जो सदियों से करोड़ों लोगों के मानस में बसी हुई है. ट्रेड सर्किल यह मानकर चल रहा कि अक्षय कुमार, संजय दत्त, सोनू सूद और मानुषी छिल्लर स्टारर पृथ्वीराज ब्लॉक बस्टर साबित हो और बॉलीवुड का सिनेमा कारोबार भूल भुलैया 2 और धाकड़ के साथ अपने पुराने दिनों की ओर लौटता नजर आए.

#जयेश भाई जोरदार, #रणवीर सिंह, #यशराज फिल्म्स, Jayesh Bhai Jordaar, Jayesh Bhai Jordaar Box Office, Jayesh Bhai Jordaar Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय