New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2023 08:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फिल्म 'पठान' की सफलता ने बॉलीवुड के 'किंग खान' यानी शाहरुख खान के करियर को जीवन दे दिया है. इसकी वजह से उत्साहित शाहरुख लगातार अपनी आने वाली फिल्मों के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने कुछ महीने पहले एटली के निर्देशन में बन रही फिल्म 'जवान' की शूटिंग पूरी की थी. उसके बाद राजकुमार हिरानी की फिल्म 'डंकी' की शूटिंग में लग गए हैं. उनको हाल ही में कश्मीर में 'डंकी' की शूटिंग करते देखा गया है. फिल्म 'जवान' को पोस्ट प्रोडक्शन के लिए भेजा चुका है. इस फिल्म की रिलीज 2 जून के लिए प्रस्तावित है, लेकिन किसी भी तरह की हलचल नहीं दिख रही है. वरना शाहरुख अपनी फिल्मों का प्रमोशन काफी पहले से शुरू कर देते हैं.

फिल्म 'जवान' का बेसब्री से इंतजार कर रहे शाहरुख खान के फैंस को संदेह होने लगा है कि फिल्म तय डेट पर रिलीज हो पाएगी या नहीं. क्योंकि इस फिल्म का अभी तक न तो टीजर-ट्रेलर आया है, न ही इसका प्रमोशन शुरू हुआ है. शाहरुख खुद 'डंकी' की शूटिंग में बिजी हैं. यदि वो 'जवान' के प्रमोशन में लगे तो राजकुमार हिरानी की फिल्म की शूटिंग में देरी हो जाएगी. उसका शेड्यूल पहले से तय है. ऐसे में इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि 'जवान' जुलाई में रिलीज होगी. 7 जुलाई को रिलीज होने वाली आयुष्मान खुराना की फिल्म 'ड्रीम गर्ल 2' की रिलीज डेट पहले ही आगे बढ़ा दी गई है. हो सकता है कि ये शाहरुख की फिल्म के लिए किया गया हो.

650x400_043023081415.jpg'पठान' के बाद इस साल शाहरुख  की दूसरी फिल्म 'जवान' 2 जून को रिलीज होनी है.

फिल्म 'जवान' के लिए सोशल मीडिया पर फैंस के बीच गजब की बेताबी दिख रही है. इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ विजय सेतुपति और थलपति विजय जैसे साउथ के सुपर सितारों की मौजूदगी भी लोगों के एक्साइटमेंट की बड़ी वजह है. ट्विटर पर एक यूजर ने शाहरुख के प्रोडक्शन हाऊस रेड चिली एंटरटेनमेंट को टैग करते हुए लिखा है, ''कृपया जवान जैसी एक पैन इंडिया फिल्म की क्षमता को बर्बाद न करें.'' दूसरे ने लिखा है, "सबसे बड़ा चमन प्रोडक्शन हाउस...रेड चिली जवान को बर्बाद कर रहा है." एसआरके के एक फैन ने उनके प्रोडक्शन हाउस को यशराज फिल्म्स से सबक लेने की नसीहत तक दे डाली है. उनके जैसे प्रमोशन का अनुरोध किया है.

फिल्म क्रिटिक हिमेश ने लिखा है, ''प्रमोशन और मार्केटिंग से लोग क्या समझते हैं. इसका मतलब यही होता है कि लोगों को बताया जाए कि फिल्म सिनेमाघरों में कब रिलीज हो ही है. मेरा मानना है कि ज्यादातर सिनेप्रमियो को पता है कि शाहरुख खान की फिल्म जवान 2 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है. फिल्म के ट्रेलर और टीजर तो केवल हाइव क्रिएट करने के लिए होते हैं. किसी फिल्म के प्रमोशन के लिए 3 से 4 हफ्ते बहुत होते हैं.'' इसके जवाब में एक यूजर ने लिखा है, ''2 से 3 हफ्ते की प्रमोशन स्ट्रेटजी रीजनल फिल्मों के लिए बनाई जाती है, जवान जैसी पैन इंडिया फिल्म के लिए नहीं. यदि शाहरुख को इसे हिंदी फिल्म की तरह ही प्रमोट करना था, तो उनको विजय सेतुपति, थलपति विजय और नयनतारा जैसे साउथ के सितारों को अपनी फिल्म में लेने की जरूरत नहीं थी. फिल्म मॉस लेवल पर लोगों को प्रभावित नहीं कर पाएगी.''

लोगों का गुस्सा एक तरफ है, लेकिन शाहरुख खान अच्छे जानते हैं कि उनको कब क्या करना है. उन्होंने फिल्म जवान के जरिए ऐसी फील्डिंग सजाई है कि नॉर्थ से लेकर साउथ तक जनता उनके फिल्म की गिरफ्त में आ जाएगी. इस फिल्म का निर्देशन एटली कर रहे हैं, जो कि साउथ के मशहूर निर्देशक हैं. एटली को 'थेरी (Theri)', 'मेर्सल (Mersal)', 'बिगिल (Bigil)', 'राजा रानी (Raja Rani)', 'अंधाघरम (Andhaghaaram)' और 'सांगिली बुंगीली कधवा थोरे' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा फिल्म की लीड हीरोइन नयनतारा किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. फिल्म में विजय सेतुपति और थलपति विजय का होना अपने आप में मास्टर कार्ड है. इसके अलावा दीपिका पादुकोण इस फिल्म में कैमियो करने वाली है. शाहरुख के साथ उनका एक आइटम सॉन्ग है. फिल्म 'पठान' में दीपिका के गाने पर ही विवाद हुआ था.

बताते चलें कि पिछले साल जून में 'जवान' का टीजर रिलीज किया गया था. इसमें शाहरुख खान एक रहस्यमयी किरदार में नजर आए थे. उनके किरदार का पूरा चेहरा पट्टियों से ढ़का हुआ है. सिर्फ एक आंख खुली है, जो खून से लाल है. हाथों में गन लिए उनका किरदार पहली झलक में तो धांसू लगता है, लेकिन जैसे ही उनका पूरा लुक दिखाई देता है, उनकी चोरी पकड़ी जाती है, जिसे लेकर ट्रोल भी किया गया था. दरअसल इस किरदार का लुक 1990 में रिलीज हुई हॉलीवुड की सुपहीरो फिल्म 'डार्कमैन' से कॉपी किया गया लगता है. इसमें अभिनेता लियाम नीसन के किरदार का चेहरा एक विस्फोटक से क्षतिग्रस्त हो जाता है. इसके बाद वो एक कृत्रिम त्वचा विकसित करता है, जिसकी वजह से उसके चेहरे पर भी काफी पट्टियां बंधी नजर आती हैं. इसी घटना के बाद से प्रतिशोध की भावना से भरकर वो 'डार्कमैन' बन जाता है. फिल्म 'डार्कमैन' साल 1990 में रिलीज हुई थी.

#जवान, #शाहरुख खान, #फिल्म टीजर, Jawan Movie Rlease Date, Shah Rukh Khan, SRK Fans

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय