New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2023 06:44 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना की फिल्म 'ड्रीम गर्ल 2' के बाद सुपरस्टार शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' की नई रिलीज डेट का ऐलान कर दिया गया है. पहले दोनों फिल्मों को एक साथ 7 जुलाई को रिलीज करने की बात कही जा रही थी. हालांकि, 'जवान' की रिलीज डेट पहले से 2 जून तय थी. लेकिन फिल्म के मेकर्स ने बेहतर समय की तलाश में फिल्म की रिलीज पोस्टपोन कर दी है. इस बदलाव के बारे में खुद शाहरुख खान ने कहा है कि ऑडियंस के लिए जब कुछ बेहतर बनाते हैं, तो उसमें समय लगता है. यही वजह है कि फिल्म की रिलीज डेट को आगे बढ़ाया गया है. बताया जा रहा है कि फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन का काम अभी पूरा नहीं हो पाया है. चूंकि फिल्म में वीएफएक्स और स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया गया है, इसलिए उसकी एडिटिंग में समय लग रहा है.

फिल्म 'जवान' की नई रिलीज डेट का ऐलान खुद शाहरुख खान और फिल्म की प्रोड्यूसर गौरी खान ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करके किया है. लेकिन इस ऐलान के साथ ही 7 सितंबर के दिन शाहरुख खान और अजय देवगन के बीच बॉक्स ऑफिस पर टक्कर होनी तय हो गई है. इसी दिन अजय की फिल्म 'मैदान' भी रिलीज हो रही है. दोनों सुपरस्टार्स का ट्रैक रिकॉर्ड देखते हुए कहा जा सकता है कि दर्शकों के लिए दोनों फिल्मों के बीच चुनाव करना मुश्किल होने वाला है. शाहरुख खान तो अपनी हालिया रिलीज फिल्म 'पठान' की बंपर सफलता के बाद जबरदस्त उत्साहित हैं. ऐसी स्थिति में वो किसी भी एक्टर के साथ टक्कर लेने के लिए तैयार हैं. लेकिन अजय देवगन जिनकी हालिया रिलीज फिल्म 'भोला' फ्लॉप हो चुकी है, वो क्या कदम उठाते हैं, ये देखने वाली बात होगी. उनके लिए मुश्किल हो सकती है.

650_050723043914.jpgशाहरुख खान की फिल्म 'जवान' की नई रिलीज डेट का ऐलान किया गया है.

यदि बॉक्स ऑफिस इतिहास पर नजर डाली जाए तो शाहरुख खान हर बार अजय देवगन पर भारी पड़े हैं. इससे पहले उनके बीच दो बार बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त टक्कर हुई है. सबसे पहले साल 1993 में दोनों का मुकाबला हुआ था. उस वक्त शाहरुख की फिल्म 'बाजीगर' और अजय की फिल्म 'बेदर्दी' एक साथ एक ही दिन रिलीज हुई थी. सभी जानते हैं कि 'बाजीगर' ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म रही थी. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 32 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. दूसरी तरफ फिल्म 'बेदर्दी' ने वर्ल्डवाइड महज 6 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. दोनों फिल्मों के कलेक्शन के आंकड़ों को देखकर उनके बीच का अंतर साफ देखा जा सकता है. इसके बाद साल 2012 में शाहरुख और अजय एक बार फिर आमने-सामने आ गए. 13 नवंबर 2012 दिवाली के मौके पर शाहरुख की फिल्म 'जब तक है जान' रिलीज हुई थी.

फिल्म 'जब तक है जान' के साथ ही अजय देवगन की फिल्म 'सन ऑफ सरदार' रिलीज हुई थी. इस बार भी अजय पर शाहरुख भारी पड़ गए. फिल्म 'जब तक है जान ने वर्ल्डवाइड 210 करोड़ रुपए (इंडिया में 120 करोड़ रुपए) का कलेक्शन किया था. जबकि फिल्म 'सन ऑफ सरदार' ने वर्ल्डवाइड 150 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. लगातार दो बार बॉक्स ऑफिस पर पिछड़ने के बाद अजय ने फिल्मों के क्लैश से बचना शुरू कर दिया. यही वजह है कि 25 जनवरी 2017 को उनकी फिल्म 'बादशाहो' और शाहरुख की फिल्म 'रईस' जब आमने-सामने आई, तो उन्होंने अपनी फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ी दी थी. इसके बाद 1 सितंबर 2017 को फिल्म 'बादशाहो' रिलीज की गई. नौ महीने बाद उन्होंने अपनी फिल्म रिलीज की थी. उनको इसका फायदा भी मिला. 90 करोड़ की बजट में बनी फिल्म ने 125 करोड़ कलेक्शन किया था.

एक बार फिर शाहरुख खान और अजय देवगन बॉक्स ऑफिस पर आमने-सामने है. इतिहास देखा जाए तो अजय अपनी फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ा सकते हैं. वैसे भी पिछले कुछ वर्षों से बॉलीवुड की हालत खराब चल रही है. ऐसे में फिल्म मेकर्स आपस में बातचीत करके अपनी फिल्म की रिलीज डेट आगे पीछे कर ले रहे हैं. वरना पहले तो इनमें इतना इगो होता था कि ये जानबूझकर एक-दूसरे के साथ पंगा लिया करते थे. कुछ सुपरस्टार्स जैसे कि सलमान खान और आमिर खान की तो मोनोपोली थी. हर स्टार ने अपने लिए एक त्योहार तक बुक कर रखे थे. उस समय उनकी फिल्में ही रिलीज हुआ करती थी. जैसे कि शाहरुख खान ने दीवाली, सलमान खान ने ईद और आमिर खान ने क्रिसमस अपनी फिल्मों के नाम कर रखा था. इस समय कोई दूसरा कलाकार अपनी फिल्में रिलीज करने की हिम्मत नहीं कर सकता था. लेकिन अब वक्त बदल चुका है.

यहां एक दिलचस्प सवाल ये भी है कि आखिर फिल्म 'जवान' के मेकर्स ने 7 सितंबर का दिन ही क्यों चुना है. ऐसे में बता दें कि 7 सितंबर को गुरुवार का दिन पड़ रहा है. इस दिन जन्माष्टमी होने की वजह से नेशनल हॉलीडे रहेगा. लोगों की छुट्टी होगी, तो वो फिल्म देखने जाएंगे. इस तरह फिल्म को चार दिन का लंबा वीकेंड मिल जाएगा. फिल्म गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार तक जमकर कमाई कर सकती है. यही प्रयोग शाहरुख की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'पठान' के साथ भी किया गया था. इस फिल्म को 25 जनवरी को रिलीज किया गया था. उस दिन बुधवार का दिन था. अगले दिन गुरुवार को 26 जनवरी की छुट्टी थी. उसके बाद शुक्रवार से लेकर रविवार तक की छुट्टी थी. इस तरह फिल्म को पूरे पांच दिन का वीकेंड मिला था. इस फिल्म की ओपनिंग कलेक्शन शानदार हुई थी. इस साल की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है.

#जवान, #शाहरुख खान, #अजय देवगन, Jawan Movie Release Date, Shah Rukh Khan, Vijay Sethupathi

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय