New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 नवम्बर, 2022 01:29 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड बायकॉट के इस दौर में शाहरुख खान अपनी आने वाली फिल्म 'पठान' के प्रमोशन में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं. पहले सलमान खान की दो फिल्मों 'राधे', 'अंतिम' और अब आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के डिजास्टर होने के बाद शाहरुख खान बहुत ज्यादा डरे हुए हैं. इसकी एक बड़ी वजह ये भी है कि वो साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'जीरो' की वजह से असफलता का स्वाद चख चुके हैं. इस फिल्म के फ्लॉप होने के बाद वो बुरी तरह टूट गए थे. उनके पास काम तक नहीं था. दो साल बेरोजगार रहने के बाद 'पठान' और 'जवान' जैसी फिल्मों के लेकर आने जा रहे हैं. लेकिन उनकी फिल्म 'पठान' की रिलीज से पहले 'जवान' मुश्किल में घिरती नजर आ रही है.

दरअसल, इस फिल्म की कहानी को किसी दूसरी फिल्म से चुराने का आरोप लग रहा है. इसकी वजह से फिल्म 'जवान' का निर्देशन कर रहे एटली कुमार विवादों में हैं. एटली ने ही इस फिल्म की कहानी भी लिखी है, लेकिन एक तमिल फिल्म मेकर ने गंभीर आरोप लगा दिया है. मणिकम नारायणन नामक इस फिल्ममेकर का आरोप है कि एटली ने उनकी फिल्म पेरारासु से कहानी चुराई है, जो कि साल 2006 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में साउथ सिनेमा के एक्टर विजयकांत डबल रोल में थे. फिल्म की कहानी दो जुड़वा भाईयों की जिंदगी पर आधारित है. दोनों बचपन में किसी वजह से बिछुड़ जाते हैं. लेकिन बड़े होने के बाद एक अजीब सी परिस्थिति में उनका आमना-सामना होता है.

650x400_110722125908.jpg

मणिकम नारायणन ने तमिल फिल्म प्रोड्यूसर्स काउंसिल में एटली के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. काउंसिल के सदस्य 7 नवंबर के बाद इस शिकायत के आधार पर अपनी जांच करके चेयरमैन को रिपोर्ट देंगे, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाही की जाएगी. फिल्म की कहानी चुराए जाने का ये आरोप गंभीर है. यदि ये आरोप सच नहीं है तो शाहरुख खान को आगे आकर अपनी सफाई पेश करनी चाहिए. उनकी चुप्पी आरोपों को बल देगी. वैसे भी इसके पोस्टर को कॉपी किए जाने का आरोप पहले लग चुका है. इसका पहला पोस्टर-टीजर जून में रिलीज किया गया था, जिसे देखने के बाद कहा गया कि इसमें शाहरुख खान के लुक को 1990 में रिलीज हुई हॉलीवुड की सुपहीरो फिल्म 'डार्कमैन' से कॉपी किया गया है.

फिल्म टीजर में शाहरुख खान एक रहस्यमयी जवान के किरदार में नजर आ रहे हैं, जिसका पूरा चेहरा पट्टियों से ढ़का हुआ है. सिर्फ एक खुली है, जो खून से लाल है. हाथों में गन लिए उनका किरदार पहली झलक में तो धांसू लगता है, लेकिन जैसे ही उनका पूरा लुक दिखाई देता है, उनकी चोरी पकड़ी जाती है. फिल्म 'डार्कमैन' में अभिनेता लियाम नीसन का लुक भी बिल्कुल वैसा ही है. उनके किरदार का चेहरा एक विस्फोटक से क्षतिग्रस्त हो जाता है. इसके बाद वो एक कृत्रिम त्वचा विकसित करता है, जिसकी वजह से उसके चेहरे पर भी काफी पट्टियां बंधी नजर आती हैं. इसी घटना के बाद से प्रतिशोध की भावना से भरकर वो 'डार्कमैन' बन जाता है. फिल्म 'डार्कमैन' साल 1990 में रिलीज हुई थी.

वैसे साउथ की फिल्मों की कहानी चुराने की परंपरा बहुत पुरानी है. बॉलीवुड के अधिकांश फिल्ममेकर का धंधा साउथ की फिल्मों के दम पर ही चलता है. ऐसी फिल्मों की तो लंबी कतार है. इसे ऑफिशियली बनाया जाता है. लेकिन अनऑफिशियली कॉपी भी खूब किया जाता है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह इन फिल्मों की अपनी मूल भाषा में मिली जबरदस्त सफलता और रोचक कहानी है. ऐसे में बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स को बिना अधिक मेहनत किए, एक ऐसी कहानी मिल जाती है, जिसकी सफलता की गारंटी अधिक होती है. चूंकि इन फिल्मों में साउथ सिनेमा के बड़े सुपरस्टार काम कर चुके होते हैं, इसलिए बॉलीवुड के बड़े कलाकार भी इसमें अभिनय करने के लिए तुरंत हामी भर देते हैं.

वरना पहले एक दिलचस्प कहानी को सर्च करना, फिर उसकी पटकथा पर काम करना, उसके बाद मनमाफिक कलाकारों का चयन करना, मेकर्स के लिए एक बड़ी चुनौती होती है. यदि अक्षय कुमार, सलमान खान, आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण जैसे कलाकारों को साइन करना हो तो ये और भी ज्यादा टेढ़ी खीर बन जाती है. फिल्म मेकर्स के लिए इससे अच्छा साउथ की सुपरहिट फिल्मों का हिंदी रीमेक बना लेना होता है. बॉलीवुड में रीमेक फिल्मों का दौर नया नहीं है. बहुत पहले से ही रीमेक फ़िल्में बनती रही हैं. इसमें बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारों ने काम किया है. बॉलीवुड में 'जंपिंग जैक' जितेंद्र ने 50 से ज्यादा रीमेक फिल्मों में काम किया है. आधिकारिक रीमेक को छोड़ दिया जाए तो कई दर्जन फ़िल्में हैं जिन्हें हॉलीवुड और साउथ की नक़ल कर फेरबदल के साथ बनाया गया है. इनमें जिन फिल्मों की चोरी पकड़ी गई, उनके निर्देशकों की जमकर किरकिरी हुई है.

#शाहरुख खान, #पठान, #जवान, Shah Rukh Khan Shah Rukh Khan, Jawan, Plagiarism

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय