New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मार्च, 2023 10:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

समय का खेल देखिए. एक वक्त था जब बॉलीवुड के लोग अपने इतराए घूमते थे. अपने सामने किसी फिल्म इंडस्ट्री को कुछ नहीं समझते थे. वहां के कलाकारों को दोयम दर्जे का समझते हुए अपमानजनक व्यवहार किया करते थे. लेकिन वक्त बदला तो लोगों की सोच बदल गई. बॉलीवुड की फिल्में पिटने लगीं और साउथ सिनेमा सुपर हिट हो गया. बॉक्स ऑफिस पर साउथ की फिल्में धूम मचाने लगीं. साउथ के कलाकार देखते ही देखते पैन इंडिया सुपरस्टार बन गए. उनका जबरदस्त क्रेज न केवल दर्शकों के बीच देखा जा रहा है, बल्कि बॉलीवुड के कलाकारों के बीच भी है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के कई कलाकार तो उनके साथ काम करने का सपना तक देखने लगे हैं. इनमें कुछ को मौका भी मिल रहा है. इसमें एक्ट्रेस जॉह्नवी कपूर और एक्टर अंगद बेदी का नाम शामिल है. जॉह्नवी 'आरआरआर' फेम जूनियर एनटीआर और अंगद सुपरस्टार नानी के साथ काम करने जा रहे हैं.

यहां दिलचस्प बात ये है कि साउथ सिनेमा में काम करने वाले ज्यादातर बॉलीवुड के कलाकारों को सपोर्टिंग रोल में कास्ट किया जा रहा है. इसमें लीड रोल साउथ के सितारों को मिलता है. हिंदी बेल्ट के दर्शकों के साथ कनेक्ट के लिए हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के कलाकारों को कास्ट किया जाता है. जॉह्नवी कपूर जूनियर एनटीआर के साथ काम करने को लेकर बहुत खुश हैं, लेकिन उनकी खुशी आलिया भट्ट की तरह काफूर न हो जाए, जिनको एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' में साइन तो मुख्य भूमिका के लिए किया गया था, लेकिन फिल्म उनका रोल महज 10 मिनट का भी नहीं था. फिल्म रिलीज के बाद अपने रोल को देखकर आलिया खुद ठगी रह गई थी. खैर, जॉह्नवी 'एनटीआर 30' में काम करने जा रही है. ये जूनियर एनटीआर की 30वीं फिल्म है, जिसे लेकर वो बहुत ज्यादा उत्साहित है. इस फिल्म की शूटिंग 23 मार्च से शुरू होने जा रही है, जिसका मुहूर्त पूजा हैदराबाद में होगा.

650x400_032223112607.jpgसाउथ सिनेमा के फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर मिलने वाली सफलता हर किसी के सिर चढ़कर बोल रही है.

इंडिया टुडे कॉनक्लेव 2023 में शिरकत करने पहुंची बॉलीवुड एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर ने कुछ दिन पहले ही बताया था कि जूनियर एनटीआर के साथ काम करना उनके लिए सपने पूरे होने जैसा है. ये उस स्टार किड का कहना है, जिसके पिता बॉलीवुड के माने जाने फिल्म प्रोड्यूसर हैं, उनकी मां बहुत ही बेहतरीन अदाकारा रह चुकी हैं. जाह्नवी बोनी कपूर और श्रीदेवी की बेटी हैं. उनके माता-पिता का नाम ही फिल्म इंडस्ट्री के लिए काफी है, लेकिन फिर भी वो साउथ के किसी सुपर स्टार के साथ काम करने का सपना देख रही हैं. जाह्नवी कपूर कहती हैं, ''मैं सही में दिन गिन रही हूं जब मुझे उनके साथ (जूनियर एनटीआर) काम करने को मिलेगा. मैं अपने डायरेक्टर को रोज मैसेज करती हूं. जूनियर एनटीआर के साथ काम करना मेरा सपना रहा है. मैंने आरआरआर को हाल ही में दोबारा देखा है. उनका चार्म इतना ज्यादा है. मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी खुशियों में से एक उनके साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करना है.''

साउथ सिनेमा में फिलहाल डेब्यू करने जा रहे दूसरे कलाकार अंगद बेदी हैं, जो कि तेलुगू सुपरस्टार नानी के साथ फिल्म 'नानी 30' में नजर आएंगे. इसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर भी अहम किरदार में नजर आने वाली हैं. यह पहली बार नहीं है जब अंगद और मृणाल एक साथ काम कर रहे हैं. इससे पहले ये दोनों 'लस्ट स्टोरीज 2' में एक साथ काम कर चुके हैं, जो रिलीज होने वाली है. बताया जा रहा है कि फिल्म 'नानी 30' की अगली शूटिंग गोवा में शेड्यूल है, जहां से अंगद अपने हिस्से की शूटिंग शुरू करेंगे. इससे पहले इस फिल्म का दो शेड्यूल हैदराबाद में पहले ही शूट हो चुका है, जिसमें नानी और मृणाल पर कई सीन फिल्माए गए हैं. इस फिल्म में अंदग का क्या रोल रहने वाला है, इसका अभी तक खुलासा तो नहीं हुआ है, लेकिन अभी तक के अनुभवों के आधार पर ये कहा जा सकता है कि उनको कोई निगेटिव रोल ऑफर किया गया होगा. फिल्म 'नानी 30' शौर्य द्वारा निर्देशित एक इमोशनल ड्रामा फिल्म है, जो एक बाप-बेटी के रिश्ते के इर्द-गिर्द घूमती है.

इन दोनों कलाकारों से पहले बॉलीवुड के कई सितारे साउथ की फिल्मों में नजर आ चुके हैं. हाल ही में ऑस्कर अवॉर्ड पाने वाली फिल्म 'आरआरआर' में आलिया भट्ट के अलावा अजय देवगन भी कैमियो रोल में नजर आए थे. इस फिल्म में उनका 5 मिनट का रोल था. उन्होंने एक क्रांतिकारी की भूमिका निभाई थी. फिल्म में अजय देवगन और आलिया भट्ट से ज्यादा प्रभावी किरदार और स्क्रीन स्पेस तो हॉलीवुड कलाकारों ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी और रे स्टीवेंसन को मिला है. ब्रिटिश शासन काल के दौर स्थापित भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित कहानी पर बनी इस पीरियड एक्शन फिल्म में स्कॉट बक्सटन के किरदार में रे स्टीवेन्सन हैं, जो कि फिल्म का मुख्य खलनायक है. इसी के साथ लेडी बक्सटन के किरदार में एलिसन डूडी हैं, जो कि स्कॉट की पत्नी है.

जेनिफर के किरदार में ओलिविया मॉरिस हैं, जो कि एनटीआर जूनियर के अपोजिट हैं. वैसे देखा जाए तो हिंदुस्तान में जबसे पैन इंडिया फिल्मों का चलन बढ़ा है, फिल्म मेकर्स ने एक फार्मूला तैयार किया है. इसमें साउथ में बनने वाली फिल्मों में बॉलीवुड के कलाकारों को कास्ट किया जाने लगा है. इसकी मुख्य वजह ये कि साउथ के साथ बॉलीवुड के सितारों के होने की वजह से फिल्म की पैन इंडिया अपील ज्यादा प्रभावी हो सके. ऑडियंस फिल्म से कनेक्ट कर सके. ऐसा करने से फिल्म के प्रमोशन में भी आसानी होती है. लेकिन सही मायने में देखा जाए, तो साउथ की पैन इंडिया फिल्मों में बॉलीवुड के सितारे साइड कलाकार बनकर रह गए हैं. फिल्म के पोस्टर पर उनका चेहरा बहुत ही महत्व के साथ दिखाया जाता है. ट्रेलर में भी उनकी उपस्थिति शानदार होती है. इसे देखकर ऐसा लगता है कि उनका रोल भी अहम होगा, लेकिन फिल्म देखने के बाद समझ में आता है कि ये सब छलावा है. क्योंकि बॉलीवुड कलाकारों की हैसियत से बहुत छोटे उनके किरदार होते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय