New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मार्च, 2022 10:57 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर फिल्म 'जलसा' स्ट्रीम हो रही है. इसमें विद्या बालन, शेफाली शाह, रोहिणी हट्टंगड़ी, सूर्या कासिभाटला, मोहम्मद इकबाल खान, मानव कौल और विधात्री बंदी जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इतनी बड़ी स्टारकास्ट के बीच विद्या बालन और शेफाली शाह की बेहतरीन अदाकारी की तारीफ हर तरफ हो रही है. दोनों को फिल्म का दो मजबूत स्तंभ कहा जा रहा है. इसमें एक हाऊस मेड रुखसाना के किरदार में शेफाली शाह का अलहदा अभिनय तो देखते ही बन रहा है. एक तरफ दो बच्चों की मां और दूसरी तरफ एक मानसिक बीमार बच्चे की देखभाल करने वाली मेड, इन दोनों ही भूमिकाओं में उनको देखना अद्भुत लगता है.

वैसे देखा जाए तो शेफाली शाह को सबसे पहले नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' में डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी के किरदार में नोटिस किया गया था. उनका किरदार वेब सीरीज में लीड था. एक सशक्त महिला पुलिस अफसर के रोल में लोगों ने उनके अभिनय को खूब सराहा. सही मायने में लंबे समय के बाद उनके अभिनय को एक नया मुकाम मिला. इससे पहले वो फिल्मों में ज्यादातर साइड रोल में ही दिखती थीं. उनके करियर की शुरूआत टेलीविजन से हुई. साल 1993 में जीटीवी के शो 'तारा' और 'बनेगी अपनी बात' के साथ दूरदर्शन के शो 'नया नुक्कड' उन्होंने अपने करियर का आगाज किया था. साल 1998 में फिल्म 'सत्या' के जरिए अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था.

1_650_032022085737.jpg

आइए शेफाली शाह की उन फिल्मों और वेब सीरीज के बारे में जानते हैं, जिनमें उनके दमदार किरदार ने सबका दिल जीत लिया...

1. दिल्ली क्राइम (Delhi Crime)

किरदार- डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी: एक ऐसी महिला पुलिस अफसर, जिसका दिल कोमल है, लेकिन इरादे पहाड़ की तरह मजबूत हैं.

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

दिल्ली के निर्भया गैंगरेप केस की खौफनाक कहानी पर बनी वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' की देश-दुनिया में काफी तारीफ हुई है. इसे 48वें एमी पुरस्कारों में बेस्ट ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला है. पहले सीजन में शेफाली शाह के साथ ही रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन और राजेश तेलंग जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. इसके दूसरे सीजन की तैयारी चल रही है. इस वेब सीरीज में सबसे ज्यादा अभिनेत्री शेफाली शाह की बेहतरीन अदाकारी की तारीफ हुई थी. दिल्ली पुलिस की डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी के किरदार में उन्होंने इतना जबरदस्त अभिनय किया है कि सीरीज की रिलीज के बाद वो स्टार बन गईं. उनका किरदार डीसीपी छाया शर्मा से प्रेरित है, जिन्होंने निर्भया केस को सॉल्व करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी. उनके नेतृत्व में ही पुलिस ने सभी अपराधियों को धर दबोचा था. पहले शेफाली को ज्यादातर साइड रोल ही ऑफर होते थे, लेकिन इस सीरीज ने उनके करियर को एक नई ऊंचाई प्रदान की है. उसके बाद उनको एक से बढ़कर एक रोल ऑफर होने लगे, वरना कभी उनको 29 साल की उम्र में 55 साल की मां की भूमिका भी निभानी पड़ी है.

2. ह्यूमन (Human)

किरदार- डॉक्टर गौरी नाथ: एक चेहरे पर कई चेहरे लगाने वाली महिला डॉक्टर, जो तन से जितनी सुंदर है, मन से उतनी कुरूप है.

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

फार्मा कंपनियों और डॉक्टरों की काली करतूतों को उजागर करती वेब सीरीज 'ह्यूमन' का निर्देशन विपुल अमृतलाल शाह और मोजेज सिंह ने किया है. इसमें अभिनेत्री शेफाली शाह और कीर्ति कुल्हारी के साथ विशाल जेठवा, राम कपूर, सीमा बिस्वास, आदित्य श्रीवास्तव और मोहन अगाशे अहम किरदारों में हैं. नेटफ्लिक्स की बहुचर्चित वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' के बाद पहली बार शेफाली शाह एक सशक्त केंद्रीय भूमिका में दिखाई देती हैं. इसमें शेफाली शाह बतौर अभिनेत्री एक ऐसे किरदार को निभाने की पूरी कोशिश करती हैं जिसके भीतर के जज्बात खत्म हो चुके हैं. इसकी वजह भोपाल गैस त्रासदी से जुड़ती है, जिसमें अपनों को खो चुकी है और खुद को उनका गुनहगार समझती है. शेफाली की किरदार डॉक्टर गौरी नाथ भोपाल के मंथन अस्पताल की मालकिन होती है. पहली नजर में गौरी ऐसी डॉक्टर लगती है जिसे दूसरों का दुख देखकर दुख होता, आदर्शवादी किस्म की है. लेकिन इस ग्रे वर्ल्ड में कोई व्हाइट नहीं है. गौरी को जैसे-जैसे आप जानने लगते हैं वैसे-वैसे उससे खौफ खाने लगते हैं, उसकी बातें कम धमकी ज्यादा लगती हैं. गौरी का भी एक डार्क पास्ट है, जिसकी जड़ें रोमा नाम की अजीब शख्स से जुड़ी हैं. एक चेहरे पर कई मुखौटे लगाकर जीने वाली एक महिला डॉक्टर का किरदार शेफाली ने बेहतरीन तरीके से निभाया है.

3. दिल धड़कने दो (Dil Dhadakne Do)

किरदार- नीलम मेहरा: एक हाऊस वाइफ जो अपने परिवार के लिए कुछ भी कर सकती है, जरूरत पड़ने पर उसे टूटने से बचाती है.

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

एक्सेल एंटरटेनमेंट बैनर बनी साल 2015 में रिलीज हुई कॉमेडी-ड्रामा फिल्म 'दिल धड़कने दो' का निर्देशन जोया अख्तर ने किया है. फिल्म में अनिल कपूर, शेफाली शाह, प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह, अनुष्का शर्मा और फरहान अख्तर जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. वहीं आमिर खान ने एक पालतू कुत्ते प्लूटो के लिए वायस ओवर किया है. फिल्म में मेहरा परिवार की कहानी दिखाई गई है, जिसे देखकर पता चलता है कि हर कोई अपनी जिंदगी में नाखुश है. खुशी की तलाश में अपने घर से बाहर भटक रहा है. फिल्म में शेफाली शाह ने अनिल कपूर के किरदार कोमल मेहरा की पत्नी नीलम मेहरा किरदार निभाया है. उनके दो बच्चों का किरदार प्रियंका चोपड़ा और रणवीर सिंह ने निभाया है. खुद शेफाली ने बताया था कि जब वो इस फिल्म में मां का किरदार कर रही थीं, उस वक्त उनकी उम्र भी प्रियंका और रणवीर के बराबर ही थी. अपनी उम्र के कलाकारों की मां का किरदार करना उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं था. लेकिन उन्होंने इसे बखूबी निभाया है. नीलम मेहार एक टिपिकल सफरिंग वाइफ है, जो अपनी फैमिली को खुश रखने के लिए जी-जान से जुटी रहती है. वो अपने पति के सामने शक्तिहीन, लेकिन बच्चों की खातिर कुछ भी कर गुजरने की क्षमता रखती है. इस किरदार के जरिए हाऊस वाइफ की शक्ति को दर्शाया गया है.

4. द लास्ट लीअर (The Last Lear)

किरदार- वंदना: एक प्रेमिका जो अपने प्यार को पाने के लिए उम्र और समाज की सारी सीमाएं तोड़ देती है.

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म 'द लास्ट लीअर' का निर्देशन रितुपर्णो घोष ने किया है. इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी फीचर फिल्म के लिए भारत का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था. इतना ही नहीं सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अभिनेत्री शेफाली शाह को मिला था. फिल्म में अमिताभ बच्चन, प्रीति जिंटा, अर्जुन रामपाल, दिव्या दत्ता, शेफाली शाह और जीशु सेनगुप्ता अहम रोल में हैं. फिल्म की कहानी उत्पल दत्त के नाटक 'आजकर शाहजहां' पर आधारित है. इसकी पटकथा रितुपर्णो घोष ने साल 2006 में लिखी थी. इसके अगले साल फिल्म बनाने का फैसला किया था. फिल्म शेफाली शाह के किरदार का नाम वंदना होता है, जो अमिताभ बच्चन के किरदार हरीश मिश्रा के अपोजिट है. उनकी शादी तो नहीं होती, लेकिन दोनों एक साथ रहते हैं. दरअसल वंदना हरीश मिश्रा को एक नाटक में देखते ही उनसे प्यार करने लगती है. दोनों की उम्र में बहुत अंतर है. शादी भी नहीं हुई है. लेकिन इन सबकी परवाह किए बिना वो उनके साथ रहकर उनकी देखभाल करती है. दोनों का रिश्ता बहुत दिलचस्प और अनोखा है. इसमें बहुत कुछ अनकहा और अनसुना है.

5. सत्या (Satya)

किरदार- प्यारी म्हात्रे: पॉवरफुल स्क्रिप्ट की बुनियाद पर एक कलाकार का बेहतरीन अभिनय.

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो और जी5

साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म 'सत्या' को निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने निर्देशित किया था. इसे लोगों ने कालजयी फिल्म कहा और हिंदी सिनेमा की मस्ट वॉच फिल्म भी बताया है. बीबीसी से लेकर तमाम दूसरे विदेशी चैनलों ने इसकी तारीफ के पुल बांधे और इसे हिंदी सिनेमा का एक टर्निंग प्वाइंट भी कहा है. फिल्म 25 हफ्तों तक सिनेमाघरों में चली थी. फिल्म में मनोज बाजपेयी के अलावा उर्मिला मातोंडकर, परेश रावल, सौरभ शुक्ला, मकरंद देशपांडे और शेफाली शाह जैसे कलाकार लीड रोल में है. शेफाली शाह की ये डेब्यू फिल्म है, जिसमें उनको एक बहुत ही छोटा किरदार मिला है. लेकिन प्यारी म्हात्रे के किरदार में उन्होंने इतना जबरदस्त अभिनय किया है कि उसे देखकर लोग दंग रह गए थे. उनके बेहतरीन अभिनय के लिए 44वें फिल्म फेयर अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) का अवॉर्ड मिला था. इसके साथ ही बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का स्टार स्क्रीन अवॉर्ड भी मिला था.

#शेफाली शाह, #जलसा, #दिल्ली क्राइम, Five Strong Roles Of Shefali Shah, Shefali Shah Powerful Roll, Jalsa Movie

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय