New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अगस्त, 2022 06:27 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एक तरफ फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वो शराब पीकर अपने दोस्तों के साथ डांस कर रही हैं. लोग वीडियो देखने के बाद सवाल उठा रहे हैं कि एक देश की प्रधानमंत्री ऐसी हरकतें कैसे कर सकता है. दूसरी तरफ महिलाओं के खुलकर जीने की वकालत करती एक फिल्म 'जहां चार यार' का ट्रेलर लॉन्च किया गया है. इसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि महिलाओं को बीच पर बिकनी पहनकर खुलेआम बियर पीने की आजादी होनी चाहिए. वो सिर्फ चूल्हे-चौके और किचन में काम करने के लिए नहीं बनी हैं. उनको हक है कि वो खुलकर अपने पति से अपनी सेक्स लाइफ की बात करें. लोग फिल्म की तारीफ करते हुए नजर आ रहे हैं. सना मरीन प्रधानमंत्री होने के साथ एक महिला हैं, जिनकी अपनी निजी जिंदगी है. ऐसे में वो अपने घर पर क्या करती हैं, इस पर लोगों को अपनी प्रतिक्रिया क्यों देनी चाहिए?

fav9aylueaec1-t_650_082222114019.jpgफिल्म 'जहां चार यार' में स्वरा भास्कर, शिखा तलसानिया, मेहर विज और पूजा चोपड़ा लीड रोल में हैं.

खैर, बात करते हैं फिल्म 'जहां चार यार' के बारे में, जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर, शिखा तलसानिया, मेहर विज और पूजा चोपड़ा लीड रोल में हैं. इस फिल्म का निर्देशन कमल पांडे ने किया है, जबकि प्रोड्यूस विनोद बच्चन कर रहे हैं. विनोद इससे पहले तनु वेड्स मनु, गिन्नी वेड्स सन्नी और शादी में जरूर आना जैसी फिल्में बना चुके हैं. फिल्म 16 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. सोशल मीडिया पर फेमिनिज्म का पुरजोर वकालत करने वाली स्वरा भास्कर इससे पहले करीना और सोनम कपूर के साथ फिल्म 'वीरे दी वेडिंग' में ऐसे ही विषय की बात करती हुई नजर आ चुकी हैं. इसमें भी चार किरदारों के जरिए महिला अधिकारों और आजादी की बात की गई है. कुछ उसी तरह फिल्म 'जहां चार यार' में चार महिला किरदार हैं, जो कि मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. चारों एक आम गृहणी की तरह अपने परिवार, पति और बच्चों में उलझी रहती हैं.

Jahan Chaar Yaar Movie का ट्रेलर देखिए...

फिल्म 'जहां चार यार' 2 मिनट 24 सेकंड के वीडियो की शुरूआत मेहर विज के किरदार के इस डायलॉग के साथ होती है, ''बताओ चुड़ैलों, कौन अपने पति परमेश्वर के साथ कहां-कहां घूमकर आया?'' इस पर स्वरा भास्कर की किरदार कहती हैं, ''एक बार गए थे वैष्णो देवी.'' फिर मेहर कहती हैं, ''हम गोवा और स्विट्जरलैंड की बात कर रहे हैं, तुम्हारी तीर्थ यात्रा की नहीं.'' इस पर स्वरा कहती हैं, ''हमारी किस्मत में स्विट्ज़रलैंड होता तो हम भर-भर के ये चड्ढियां, कच्छे और धोतियां नहीं घिस रहे होते.'' मेहर और स्वरा के किरदारों की इस बातचीत के जरिए फिल्म के विषय को सहजता से समझा जा सकता है. घर-गृहस्थी में लगी इन मिडिल क्लास महिलाओं की बातों से साफ पता चलता है कि वो अपनी जिंदगी से ऊब गई हैं. उससे आजादी पानी चाहती हैं. खुलकर जीना चाहती हैं. इसके लिए गोवा ट्रिप पर जाती हैं. यहां जमकर मस्ती करती हैं. खुलकर बातें करती हैं. वो सब करती हैं, जो जिंदगी में करना चाहती थी. लेकिन एक गलती की वजह एक गंभीर मामले में फंस जाती है. फिल्म में तीन तलाक, घरेलू हिंसा और सेक्सुअल प्रॉबल्म आदि पर भी बात की गई है.

फिल्म के ट्रेलर पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. कुछ लोग फिल्म की तारीफ कर रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग इसे फेमनिज्म के नाम पर बदनुमा दाग बता रहे हैं. उनका कहना है कि इस तरह के महिला किरदारों को भारतीय समाज में स्वीकार नहीं किया जा सकता. ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है, ''बेहतरीन ट्रेलर. फिल्म देखने के लिए उत्साहित हूं.'' दूसरे यूजर अभिनव राजकुमार ने लिखा है, ''ट्रेलर देखा, मुझे अमेजिंग फिल्म लग रही है, जो कि बॉलीवुड की मसाला टाइप फिल्मों से बिल्कुल अलग है. साड़ी पहनने वाली महिला किरदारों की दुनिया देखना दिलचस्प लगता है. 'जहां चार यार' फिल्म की पूरी टीम को बहुत-बहुत शुभकामनाएं.'' दूसरी तरफ जिनको फिल्म का ट्रेलर पसंद नहीं आया है, वो इसको बायकॉट करने की बात कह रहे हैं. उनका कहना है कि फिल्म में महिलाओं को जिस तरह से दिखाया गया है, वो समाज में बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया जा सकता है.

बताते चलें कि फिल्म 'जहां चार यार' की तरह फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन के वायरल वीडियो पर भी लोगों की पॉजीटिव और निगेटिव दोनों ही तरह की प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. किसी ने इसे सामान्य बताया तो कुछ लोगों का कहना था कि सना मरीन फिनलैंड की पीएम बनने के लायक नहीं हैं. एक यूजर ने मरीन के सपोर्ट में लिखा, ''काम के बाद वो पार्टी क्यों नहीं कर सकतीं? क्या वो इंसान नहीं हैं?'' वहीं दूसरे यूजर ने लिखा है, ''क्या किसी प्रधानमंत्री का ऐसा व्यवहार स्वीकार्य है? मुझे लगता है नहीं." वहां का विपक्षी दल तो सना पर ड्रग्स लेने तक का आरोप लगा रहा है. इस पर उन्होंने कहा कि ड्रग्स की बात अफवाह है. वे ड्रग्स टेस्ट के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा, ''मैं अपने दोस्तों के साथ थी. हमने पार्टी की थी. मैंने गाना गाया और डांस भी किया. मैंने कभी ड्रग्स नहीं लिया. मेरे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं हैं. ये प्राइवेट वीडियो है, इसे पब्लिक नहीं किया जाना चाहिए था.''

फिनलैंड की PM सना मरीन का वायरल वीडियो देखिए...

#जहां चार यार, #फिल्म ट्रेलर, #बॉलीवुड, Jahaan Chaar Yaar Movie, Jahaan Chaar Yaar Movie Trailer, Swara Bhasker

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय