New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2022 02:41 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसी बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज ने आज थोड़ी राहत की सांस ली है. इस मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने उनको अंतरिम जमानत दे दी है. 50 हजार रुपए के निजी मुचलके पर यह जमानत दी गई है. जैकलीन की ओर से नियमित जमानत अर्जी पर फैसला आने तक अंतरिम जमानत की मांग की गई थी. इस पर कोर्ट ने सुनवाई करते हुए ईडी से जवाब देने का आदेश देते हुए अभिनेत्री को जमानत दे दिया. एक्ट्रेस को चार्जशीट की कॉपी भी मुहैया कराई गई है. अब अगली सुनवाई 22 अक्टूबर को होनी है. लोगों से बचने के लिए जैकलीन पटियाला हाउस कोर्ट में वकील के वेश में पहुंची थी. सफेद शर्ट काले पैंट में कई वकीलों के बीच छुपकर कोर्ट रूम में दाखिल हुई थीं.

जैकलीन फर्नांडीज कोर्ट में तो वेश बदलकर पहुंच गईं. लोगों उनको पहचान भी नहीं पाए. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि उनके दामन पर जो दाग लगा है, उसे कैसे छुड़ाएंगी? वैसे विवाद तो फिल्म इंडस्ट्री के लिए वरदान की तरह होता है. लेकिन यहां भी समाज महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग नजरिए से देखता है. संजय दत्त हो या सलमान खान, उनका गुनाह भले ही कितना बड़ा हो, लेकिन उनको समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. उनकी जगह कोई महिला कलाकार कानूनी पचड़े या विवाद में फंस जाए तो लानतें मिलने लगती हैं. लोग दूरी बनाने लगते हैं. यहां तक कि फिल्मों में लेने से बचते हैं. नामचीन कलाकार तो एक साथ काम करने से भी डरते हैं. ऐसे हालात में जैकलीन के सामने चुनौती बड़ी है.

1_650_092622113232.jpgमहाठग सुकेश चंद्रशेखर के साथ जैकलीन फर्नांडिज की अंतरंग तस्वीरें वायरल हुई थीं.

जैकलीन के जिगरी दोस्त दूरी बना रहे हैं

सुनने में आया है कि उनके सबसे करीबी दोस्त सलमान खान उनसे दूरी बना लिए हैं. सलमान अब किसी नए विवाद में नहीं फंसना चाहते हैं. पहले से ही उनके कुछ मामले कोर्ट में चल रहे हैं. इसीलिए उन्होंने अपनी दोस्त जैकलीन से दूरी बढ़ा ली है. कहा तो ये भी जा रहा है कि सलमान ने बहुत पहले जैकलीन को सुकेश चंद्रशेखर से दूर रहने की भी सलाह दी थी. लेकिन एक्ट्रेस नहीं मानी, तो वो उनसे नाराज हो गए. इतना ही नहीं फिल्म इंडस्ट्री में जैकलीन के जितने भी दोस्त हैं, वो सभी इस वक्त उनसे कन्नी काटते हुए नजर आ रहे हैं. यहां तक कि उनकी कॉल रिसीव करने से भी डर रहे हैं. लोगों को लग रहा है कि हाईप्रोफाइल मामला होने की वजह से हो सकता है कि जैकलीन की कॉल रिकॉर्ड हो रही हो.

जैकलीन से क्या जानना चाहती है ईडी?

देखा जाए तो जैकलीन फर्नांडीज के लिए ये बहुत मुश्किल वक्त चल रहा है. ईडी उनसे लगातार पूछताछ कर रही है. उनको कई बार दिल्ली स्थित ईडी के दफ्तर बुलाया जा चुका है. पूरे दिन उनसे पूछताछ की जाती है. लेकिन अभी तक ईडी के सवालों की फेहरिस्त खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. सूत्रों का कहना है कि ईडी जैकलीन के जरिए सुकेश और बॉलीवुड के रिश्ते को खंगाल रही है. उनके जरिए कई दूसरे नाम भी हासिल करना चाहती है, जो लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से महाठग के साथ जुड़े हुए थे. इसके लिए जैकलीन और सुकेश की सबसे करीबी दोस्त पिंकी ईरानी को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की जा चुकी है. इस दौरान ईडी के सामने कई नए हैरान करने वाले नामों का खुलासा भी हुआ है.

नोरा, शिल्पा और श्रद्धा भी संपर्क में थी

पहले जैकलीन फर्नांडीज के अलावा नोरा फतेही, चाहत खन्ना और नेहा कपूर जैसी एक्ट्रेस का नाम सामने आया था. सुकेश ने नोरा को महंगी कार गिफ्ट की थी. नोरा इस केस की सरकारी गवाह बन चुकी हैं. इसलिए ईडी का ध्यान फिलहाल बाकी आरोपियों पर है. इस मामले में एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और श्रद्धा कपूर का भी नाम सामने आया है. पोर्नोग्राफी केस में राज कुंद्रा जब जेल में थे, तब सुकेश ने शिल्पा से उनकी कंडीशनल रिलीज के बारे में बात की थी. वहीं श्रद्धा कपूर को वो 2015 से ही जानता था. ऐसा कहा जा रहा है कि सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद जब ड्रग्स केस खुला और उसमें श्रद्धा कपूर का नाम आया, तो सुकेश ने एनसीबी से उनका मामला सेटल करवाने में मदद की थी.

महाठग की जाल में कैसे फंसी एक्ट्रेस?

जैकलीन फर्नांडीज जब भी सुकेश से बात करती थीं तो वो अलग-अलग कपड़ों में दिखता था. उसके सभी कपड़े काफी महंगे और ब्रांडेड होते थे. सुकेश ने एक्ट्रेस को बताया था कि वो हथियारों का एक बड़ा सौदागर है. उसकी अपनी कोयले की खदाने हैं. वो एक बड़े ज्वैलरी ब्रांड का मालिक भी है. चेन्नई के होटल लीला में उसकी 50 फीसदी की हिस्सेदारी है. लेकिन जैकलीन इतनी मासूम निकली कि उन्होंने महाठग के तमाम झूठी बातों पर आसानी से यकीन कर लिया. अब यही मासूमियत जांच एजेंसियों के सामने दिखा रही है. उनका कहना है कि वो खुद एक पीड़ित हैं. उन्हें इस अपराधी ने धोखे में रखा था. लेकिन दूसरी तरफ जांच एजेंसियां मानती हैं कि जैकलीन को ठगी के बारे में सब कुछ पता था.

सात करोड़ पानी की तरह बहा दिए

ईडी के मुताबिक, पिछले साल जैकलीन की मुलाकात एक मशहूर फिल्म लेखक से हुई, जिसके बाद उन्होंने उससे अपने लिए एक फिल्म लिखने को कहा था. इसके बदले में उस लेख ने उनसे 15 लाख रुपए मांगे थे. ये पैसे महाठग सुकेश ने जैकलीन के कहने पर उस लेखक के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए थे. इतना ही नहीं सुकेश ने एक्ट्रेस को एस्पुएला नाम का एक 50 लाख का घोड़ा और 9-9 लाख रुपए की बिल्लियां गिफ्ट की थीं. इनके अलावा, गुच्ची के 3 डिजाइनर बैग, गुच्ची के 2 जिम वियर, लुई विटॉन के एक जोड़ी शूज, हीरे की दो जोड़ी बालियां, माणिक का एक ब्रेसलेट, दो हेमीज ब्रेसलेट और एक मिनी कूपर कार दी थी. फरवरी 2021 से अगस्त 2021 के बीच यानी सिर्फ सात महीने में उसने जैकलीन पर पानी की तरह 7 करोड़ रुपए बहा दिए. इनमें लगभग 6 करोड़ रुपये की तो सिर्फ ज्वैलरी, महंगी घड़ियां, जूते और पेंटिंग थीं. इसके अलावा अमेरिका मे रह रही जैकलीन की बहन को सवा करोड़ की कार और बहरीन में रह रहे उनके माता-पिता को लगभग दो करोड़ रुपए के तोहफे इसने अलग से दिए. इस तरह एक्ट्रेस सीधे कैश की जगह एसेट्स ले रही थीं.

हाई स्कूल ड्रॉप आउट ऐसे बना ठग

33 साल का सुकेश चंद्रशेखर बेंगलूरु का रहने वाला है. वो हाई स्कूल ड्रॉप आउट है. ईडी ने इसे बहुत शातिर अपराधी और ठग बताया है. आरोप है कि इस व्यक्ति ने पिछले 15 वर्षों में एक हज़ार से ज्यादा लोगों से 500 करोड़ रुपए की ठगी की है. इस दौरान कभी ये IAS ऑफिसर बनकर लोगों को ठगता था तो कभी ये खुद को तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और दिवंगत नेता एम. करुणानिधि का पोता बताता था. साल 2007 से 2017 के बीच इसने कई मशहूर लोगों को ठगा, लेकिन सबसे बड़ी बेईमानी इसने साल 2020 में की, जब ये दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद था. उस समय रैनबैक्सी के पूर्व मालिक शिविंदर मोहन सिंह भी उसी जेल में थे. सुकेश ने उनकी पत्नी को फोन करके कहा कि वो शिविंदर को बाहर निकालने में मदद करेगा. लेकिन इसके लिए पैसे लगेंगे. इस तरह सुकेश ने उनसे 200 करोड़ रुपए की ठगी कर ली. इसी के बाद वो ईडी और ईओडब्ल्यू की नजर आ गया था.

Ram Setu फिल्म में जैकलीन नजर आने वाली है, जिसका टीजर रिलीज हो गया है...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय