New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अक्टूबर, 2022 03:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भगवान राम के जीवन पर बनी 'आदिपुरुष' का टीजर हाल ही में अयोध्या से लॉन्च किया गया था. टीजर में जिस तरह से रामायणकालीन किरदारों को प्रस्तुत किया गया वह एक बहुत बड़ी आबादी को पसंद नहीं आया है. बहुत तीखा विरोध देखने को मिल रहा है. इस बीच आदिपुरुष से जुड़ा एक दावा सामने आया है. कहा गया कि असल में आदिपुरुष का टीजर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों लॉन्च होना था. हालांकि उन्होंने टीजर देखने के बाद ना सिर्फ लॉन्च करने से मना किया बल्कि रामायणकालीन किरदारों को गलत तरीके से दिखाने के लिए निर्माताओं की तीखी आलोचना भी की.

बॉलीवुड में विवादों के लिए मशहूर कमाल आर खान (केआरके) ने एक वीडियो साझा किया है. उनका दावा है कि अयोध्या में व्यापक रूप से लॉन्चिंग मेगा इवेंट के लिए निर्माताओं ने योगी आदित्यनाथ को भी आमंत्रित किया था. योगी आदित्यनाथ ने किसी भी तरह की सहमति देने से पहले निर्माताओं को टीजर दिखाने को कहा. उन्हें दिखाया भी गया. मगर उन्हें यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आया. रामायण के चरित्रों को तोड़मरोड़कर प्रस्तुत करने को लेकर उन्होंने कड़ी निंदा की. केआरके के मुताबिक़ योगी आदित्यनाथ ने निर्माताओं से कहा- "आप लोगों ने रामायण के इस्लामीकरण का प्रयास किया. आप हमारा अनादर कर रहे. मैं यह टीजर रिलीज नहीं करूंगा."

adipurushप्रभास और योगी आदित्यनाथ.

वैसे योगी आदित्यनाथ टीजर लॉन्च करने वाले थे या नहीं, केआरके से पहले अब तक ऐसी किसी खबर का पता नहीं चला था. जबकि अयोध्या में टीजर लॉन्च होने से पहले मेगा इवेंट से जुड़ी अंदरखाने की तमाम जानकारियां लगातार सामने आ रही थीं. योगी को लेकर किसी तरह की सुगबुगाहट का भी पता नहीं चला. जहां तक बात केआरके के दावों की है वह अनाप शनाप की बातें करने के लिए बदनाम हैं. देशद्रोही जैसी एक डी ग्रेड फ़िल्में करने वाले केआरके कुछ सालों से फिल्मों की समीक्षा करते हैं और बॉलीवुड के कुछ सितारों की बखिया उधेड़ते नजर आते हैं. फिल्म उद्योग की मुख्यधारा के लोगों के साथ उनके संबंध भी नहीं दिखते कि उनके दावों को प्रमाणिक मानते हुए भरोसा किया जाए. उन्हें कोई भी ए, बी या सी ग्रेड का बॉलीवुड फिल्ममेकर भाव देता भी नजर नहीं आता.

आदिपुरुष को लेकर केआरके की दिलचस्पी के पीछे क्या है?

यह समझ से परे है कि फिल्मों रूटीन समीक्षा करने वाले केआरके को अचानक आदिपुरुष और वह भी योगी एंगल को लेकर दिलचस्पी क्यों है? वैसे यह भी संभव है कि आदिपुरुष पर जिस तरह की चर्चा हो रही है- उसे भुनाने की कोशिश कर रहे हों वह. जहां तक आदिपुरुष की बात है बीजेपी के तमाम नेताओं ने सार्वजनिक रूप से ना सिर्फ टीजर की निंदा की है बल्कि कुछ लोगों ने तो निर्माताओं को चिट्ठी लिखकर अपनी आपत्तियां भी दर्ज करवाई है.

यह भी समझने वाली बात है कि लॉन्चिंग इवेंट से पहले ही अगर योगी ने टीजर देख ही लिया था और उससे उनकी आपत्ति भी थी तो भला उन्हें अपने विचारों को सार्वजनिक रखने में क्यों संकोच होता. यह भी कि शायद निर्माता योगी की तीखी प्रतिक्रिया मिलने के बाद टीजर को लेकर थोड़ा इंतज़ार भी करते. जहां तक बात निर्माताओं की है- जिस तरह फीडबैक आया है, तमाम बिंदुओं से वह अब सहमत दिख रहे हैं. फेरबदल करने की बात भी कही है. फिल्म अगले साल जनवरी में रिलीज के लिए प्रस्तावित है.

आदिपुरुष के टीजर में किन चीजों को लेकर मचा है बवाल

आदिपुरुष का निर्देशन ओम राउत ने किया है. भगवन राम की भूमिका प्रभास ने निभाई है. मां जानकी का किरदार कृति सेनन कर रही हैं. जबकि रावण की भूमिका में सैफ अली खान हैं. लोगों ने रावण को जिस तरह से दिखाया गया है उसपर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. रावण को मुग़ल हमलावर की तरह दिखाया गया है. उसके बाल, त्रिपुंड, जनेऊ गायब है. सोने की लंका को भूत बंगले की तरह दिखाया गया है. हनुमान के किरदार को भी गलत तरीके से गढ़ा गया. अंगवस्त्र की जगह चमड़े का पट्टा पहने दिखाया गया है. भगवान राम, लक्षमण और हनुमान जी चमड़े का जूता पहने नजर आते हैं. लोगों ने कहा कि यह भगवान राम की छवि को बिगाड़ने की कोशिश है. रावण जैसे प्रकांड विद्वान को मुग़ल हमलावरों की तरह दिखाया गया है.

फिल्म में जिस तरह से एनिमेशन का इस्तेमाल हुआ है वह भी लोगों को पसंद नहीं आया है. आदिपुरुष का बजट 450 करोड़ है. टीजर पर बवाल के बाद निर्माताओं ने लोगों की तमाम आपत्तियों को स्वीकार किया है और उसे सुधारने की भी बात कही है. हालांकि यह पता नहीं चल पाया कि जब पूरी फिल्म बन चुकी है तो उसमें क्या सुधार होंगे और उसे कैसे किया जाएगा. जहां तक बात टीजर की है इसे खूब देखा गया है. अकेले हिंदी में ही टीजर पर साढ़े आठ करोड़ से ज्यादा व्यूज हैं. जबकि यह फिल्म हिंदी समेत तमाम भाषाओं में रिलीज होगी. अन्य भाषाओं के टीजर पर जबरदस्त व्यूज आए हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय