New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अगस्त, 2021 06:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमेजन प्राइम वीडियो ने पिछले साल शुरुआत में ही कई शोज और नए सीजंस की घोषणा की थी. इसमें से एक वेब सीरीज 'गोरमिंट' भी थी. इरफान खान की वजह से गोरमिंट पर सबकी नजरें थीं. साल 2020 में दूसरे शोज शेड्यूल के हिसाब से तो आए मगर गोरमिंट का कुछ पता नहीं चला. गोरमिंट करीब दो साल से स्ट्रीमिंग के इंतज़ार में है. अब खबरें हैं कि प्राइम वीडियो अपने एक्सक्लूसिव शो को जल्द ही रिलीज कर सकता है. गोरमिंट में मानव कौल जैसे सशक्त अभिनेता ने काम किया है. अमोल पालेकर भी कैमियो में हैं. गोरमिंट को प्राइम वीडियो के लिए AIB ने क्रिएट किया है.

गोरमिंट की कहानी काफी दिलचस्प है. असल में यह एक पॉलिटिकल सटायर है. साल 2018 के इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में AIB के मेंबर्स तन्मय भट्ट और रोशन जोशी ने सीरीज पर बात की थी. उन्होंने बताया था कि सीरीज की कहानी बॉलीवुड के एक फ़िल्मी सितारे पर केंद्रित है जो राजनीति में आता और फिर सेंट्रल गवर्नमेंट की कैबिनेट में मंत्री बनता है. कल्चरल मिनिस्टर. सीरीज में सरकार की गतिविधियों खासकर पड़ोसी देशों के साथ रिश्तों पर तंज कसा गया है. सटायर सरकार के अधीन काम करने वाले ब्यूरोक्रेट्स पर भी है. हिंदी अखबार दैनिक भास्कर ने एक रिपोर्ट में कहा है कि 'गोरमिंट' को रिलीज करने की प्रक्रिया तेज हो गई है.

irrfan-khan-gormint-_082221091630.jpg

बनकर तैयार फिर दूसरे शोज की तरह क्यों स्ट्रीम नहीं हो पाई गोरमिंट

पिछले साल गोरमिंट भी प्राइम वीडियो के रिलीज प्लान में था. मगर मिर्जापुर, फैमिली मैन, बंदिश बैंडिट, ब्रीद, इन साइड एज, तांडव और पाताललोक जैसे शोज तो आए पर गोरमिंट का कुछ पता नहीं चला. तांडव और पाताललोक राजनीतिक विवादों में भी रहा. तांडव पर तो बहुत ज्यादा विवाद था. चूंकि गोरमिंट की कहानी सीधे-सीधे राजनीतिक विषय पर आधारित थी, प्राइम वीडियो को भय था कि शो को लेकर नए राजनीतिक विवाद शुरू हो सकते हैं. हालात के मद्देनजर गोरमिंट को रोकने का फैसला लिया गया. अब चूंकि काफी समय हो गया है तो इसे रिलीज करने की कोशिशें शुरू हो गई हैं.

क्यों ख़ास है इरफान-मानव कौल की गोरमिंट

सबसे बड़ी खासियत तो इरफान खान का नाम जुड़ा होना ही है. एक तरह से देखें तो गोरमिंट निधन से पहले इरफान का आख़िरी काम है जिसे रिलीज होना है. गोरमिंट में 9 एपिसोड हैं. इरफान सिर्फ तीन एपिसोड ही कर पाए थे. इसके बाद पहले बीमारी और इलाज फिर निधन के बाद उनका काम अधूरा रह गया. इरफान के निधन के बाद मानव कौल ने कल्चर मिनिस्टर का किरदार निभाया था. यह देखने वाली बात होगी कि क्रिएटर्स ने तीन एपिसोड में इरफान के काम को किस तरह से लिया है और कैसे कहानी में मानव कौल की एंट्री कराई जाती है.

शुरू से ही विवादों में रहा है गोरमिंट

शुरू से ही गोरमिंट किसी ना किसी तरह की अड़चन में फंसती रही. प्रोजेक्ट की शुरुआत काफी पहले हुई थी. मगर पहली बार इस पर मीटू का साया पड़ा. दरअसल, सीरीज के राइटर गुरसिमरन खम्भा पर एक महिला ने दुर्व्यहार का आरोप लगाया. खम्भा एआईबी के को फाउंडर भी थे. विवाद के बाद उन्हें गोरमिंट की टीम से हटा दिया गया था. इसके बाद तीन एपिसोड की शूटिंग हुई तभी इरफान की गंभीर बीमारी का पता चला. उन्हें इलाज के लिए देश से बाहर जाना पड़ा. वो कई हफ़्तों तक बाहर रहे. जब इरफान वापस लौटे उन्होंने इंग्लिश मीडियम को पूरा किया.

इंग्लिश मीडियम की रिलीज से पहले एआईबी ने इरफान की फिल्म के लिए एक डैन्क इरफान नाम से एक प्रमोशनल वीडियो भी बनाया था. ये वीडियो ख़ासा पॉपुलर हुआ था. मगर दुर्भाग्य से एआईबी की गोरमिंट के सेट पर एक्टर की वापसी होती उससे पहले ही तबियत बिगड़ी और उनका निधन हो गया. बाद में कल्चर मिनिस्टर की भूमिका के लिए मानव कौल को कास्ट किया गया. मानव को इरफान की जगह किस तरह रिप्लेस किया गया है यह देखने वाली चीज है. किसी तरह गोरमिंट का शूट पूरा हुआ तो प्राइम वीडियो के कुछ शोज पर राजनीतिक बाखेड़ा खड़ा हो गया. विवाद से प्राइम वीडियो के कर्ता धर्ता सहम गए और गोरमिंट की रिलीज को टालने का फैसला ले लिया गया. अब जबकि सबकुछ सही दिख रहा है शो रिलीज प्रोसेस में है. गोरमिंट के शो रनर गुरसिमरन खम्भा ही हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय