New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2020 07:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बीते 4 वर्षों के दौरान भारत में वेब सीरीज का दायरा कंटेंट के साथ ही डिमांड के स्तर पर भी काफी बड़ा हो गया है. हर महीने नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, जी5, ऑल्ट बालाजी, सोनी लिव समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर ढेरों वेब सीरीज रिलीज होती हैं, जिनमें कुछ बहुत अच्छा करती हैं, कुछ ठीक-ठाक और कुछ दर्शकों की उम्मीदों पर खड़ा उतरने में असफल. इस साल अमेजन प्राइम वीडियो पर द फॉरगॉट आर्मी, पंचायत, 4 मोर शॉट्स प्लीज और पाताल लोक जैसी पॉप्युलर वेब सीरीज रिलीज हुई. वहीं नेटफ्लिक्स पर बेताल, She और हंसमुख जैसी वेब सीरीज रिलीज हुई. डिज्नी हॉटस्टार पर Hundred, आर्या, स्पेशल ऑप्स जैसी वेब सीरीज छाई रहीं. वहीं जी5 पर काली 2, स्टेट ऑफ सीज, लाल बाजार और द कैसिनों जैसी वेब सीरीज ने दर्शकों का मनोरंजन किया. वूट स्पेशल पर रिलीज असुर की भी काफी चर्चा हुई थी.

एक बात जो दर्शकों के जेहन में घूमती रहती है, वो ये है कि क्या सभी वेब सीरीज पाताल लोक की तरह एक ही सीजन में क्यों नहीं खत्म हो जाती? आपको बता दें कि भारत में वेब सीरीज का फॉर्म्यूला भी बिल्कुल अर्थशास्त्र के डिमांड और सप्लाई के फॉर्म्यूले पर आधारित है. यानी जिस वेब सीरीज के प्रति लोगों की ज्यादा दीवानगी देखी जाती है, उसके अगले सीजन की कहानी शुरू हो जाती है. यानी अगर आपको भारत में बनी कोई वेब सीरीज काफी अच्छी लगती है तो उसके अगले सीजन पर काम शुरू हो जाता है. इसका सबसे सटीक और मौजूं उदाहरण है सेक्रेड गेम्स. विक्रम चंद्रा के फिक्शनल नोवेल सेक्रेड गेम्स पर आधारित इस वेब सीरीज का पहला सीजन 29 जून 2018 को रिलीज हुआ. इस समय तक भारत में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और हॉटस्टार समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म अपना पैर पसार ही रहे थे.

सेक्रेड गेम्स से खेल की शुरुआत

सेक्रेड गेम्स के रूप में भारत ने पहली बार स्वदेशी वेब सीरीज का स्वाद चखा. क्राइम, हिंसा, सस्पेंस, थ्रिल और सेक्स की चाटनी में परोसी गई सेक्रेड गेम्स लोगों को बिल्कुल अलग लगी. इससे पहले भारत के लोगों ने नारकोस और गॉथम जैसी हॉलीवुड की वेब सीरीज का ही स्वाद चखा था. पहली बार देशी माल देखकर लोगों का टेस्ट बदला. सेक्रेड गेम्स को लोगों ने खूब प्यार दिया. सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स और बाकी ओटीटी प्लैटफॉर्म के लिए भारत में वेब सीरीज में पैसा लगाने का सबसे बड़ा कारण बना. सेक्रेड गेम्स की अपार सफलता ने भारतीय कंटेंट क्रिएटर के सामने अवसरों के द्वार खोल दिए और साथ ही ओटीटी प्लैटफॉर्म्स को भी भारत में व्यापार बढ़ाने का जरिया मिला.

नेटफ्लिक्स और अमेजन का जलवा

कहते हैं ना कि लहू मुंह लग जाए तो फिर लोग खुद पर काबू नहीं कर पाते. सेक्रेड गेम्स के रूप में भारतीय दर्शकों के मुंह वाकई लहू लग गया था. इसके बाद तो अमेजन प्राइम वीडियो ने एक के बाद एक मिर्जापुर और ब्रीद जैसी वेब सीरीज रिलीज कर भारतीय दर्शकों का टेस्ट पूरी तरह बदल दिया. दर्शक अब मारधाड़, हिंसा, सेक्स, सस्पेंस से भरपूर वेब सीरीज देखने के लिए व्याकुल हो गए. सेक्रेड गेम्स ने पहले सीजन में जो प्रयोग किया, वह काफी सफल रहा. दरअसल, सेक्रेड गेम्स के पहले सीजन को ऐसे मोड़ पर छोड़ा गया, जो कि काफी सस्पेंस भरा था. अब जब आप लोगों को मिठाई दिखाकर उसे चाहने वालों से दूर कर देंगे तो लोगों की बेसब्री और बेकरारी तो दिखेगी ही. उसके बाद सेक्रेड गेम्स से दूसरे सीजन का इंतजार दर्शकों के लिए असहनीय हो गया. यानी डिमांड होने लगी तो सप्लाई का भी ध्यान रखना जरूरी है. ऐसे में नेटफ्लिक्स ने 15 अगस्त 2019 को सेक्रेड गेम्स का दूसरा सीजन रिलीज किया. दूसरा सीजन भी काफी पॉप्युलर रहा और फिर दर्शकों को ऐसी जगह छोड़ दिया गया, जहां से तीसरे सीजन की संभावनाएं दिखती हैं. हालांकि सेक्रेड गेम्स सीजन 3 पर फिलहाल काम शुरू नहीं हुआ है.

मिर्जापुर 2 आखिर कब होगी रिलीज?

सेक्रेड गेम्स के बाद किसी वेब सीरीज का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है तो वह है मिर्जापुर. दरअसल, मिर्जापुर ने भारतीय दर्शकों को महानगरों से छोटे शहरों में ला पटका था, जहां गाली-गलौज, हिंसा और जबरदस्त अदाकारी की बिसात पर ऐसी कहानी की चाल चली गई, जिसे देख दर्शक चारो खाने चित हो गए. अब चूंकि मिर्जापुर का पहला सीजन ऐसी जगह खत्म होता है कि दर्शक बस सोचते रह जाते हैं कि मिर्जापुर 2 कब आएगा. फिलहाल मिर्जापुर 2 का भारतीय दर्शकों को सबसे ज्यादा इंतजार है और यह इंतजार लंबा खिंचेगा. जी5 पर वेब सीरीज रंगबाज ने भी काफी नाम कमाया और सीजन 1 की अपार सफलता के बाद जी5 को सीजन 2 भी लाना पड़ा, जहां कहानी यूपी के गैंगस्टर से होते हुए राजस्थान के गैंगस्टर तक पहुंच गई.

दर्शक करें डिमांड तो अगले सीजन की सप्लाई संभव

अब बात आती है कि जिस तरह अमेजन प्राइम वीडिया ने पाताल लोक और ब्रीद, हॉटस्टार ने स्पेशल ऑप्स, जी5 ने काफिर, नेटफ्लिक्स ने Ghoul और बेताल जैसी वेब सीरीज को एक ही सीजन में खत्म कर दिया. यानी एक कहानी जो पहले एपिसोड से शुरू हुई, आखिरी एपिसोड में खत्म हो गई. उसी तरह बाकी पॉप्युलर वेब सीरीज को भी क्यों नहीं एक ही सीजन में खत्म कर दिया गया. आपको बता दूं कि किसी भी वेब सीरीज का पहला सीजन एक तरह से एक्सपीरिमेंटल होता है, जिसमें डायरेक्टर-प्रोड्यूसर के साथ ही ओटीटी प्लैटफॉर्म भी इस माइंडसेट से काम करते हैं कि अगर यह वेब सीरीज सफल रही तो इसके दूसरे सीजन पर काम किया जाएगा, नहीं तो से ठंडे बस्ते में बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में ये नहीं देखा जाता कि भले सीजन 1 की कहानी अधूरी रह गई हो. दरअसल, सबकुछ दर्शकों के रिस्पॉन्स और दूसरे सीजन के लिए दर्शकों की बेकरारी पर निर्भर करता है. कई ऐसी वेब सीरीज हैं, जिसके दूसरे सीजन की गुंजाइश तो बनती है, लेकिन उसपर कोई काम शुरू नहीं हो पाया है, जिसमें ऑल्ट बालाजी का द टेस्ट केस, सेक्रेड गेम्स का घौल और बेताल समेत कई अन्य हैं. जी5 की हालिया रिलीज वेब सीरीज लालबाजार में भी दूसरे सीजन की संभावनाएं हैं, लेकिन शायद ही इसका दूसरा सीजन आए.

इन वेब सीरीज के अगले सीजन का बेहद इंतजार

दरअसल, दर्शक किस वेब सीरीज को पसंद करते हैं और किसे नकारते हैं, इसकी पहचान व्यूअरशिप और आईएमडीबी रेटिंग से बखूबी हो जाती है. सेक्रेड गेम्स, मिर्जापुर, द फैमिली मैन, आर्या, कोटा फैक्ट्री, असुर, पंचायत, ब्रीद, क्रिमिनल जस्टिस समेत कई ऐसी वेब सीरीज हैं, जिसके अगले सीजन पर काम चालू है और आने वाले महीनों या वर्षों में ये दर्शकों के सामने होंगी. आपको बता दूं कि मौजूदा दौर में चाहे फिल्में हो या वेब सीरीज, अगर चलीं तो उसके सीक्वल या अगले सीजन पर काम शुरू होता है और नहीं चली तो फिर डब्बा बंद. भारत में तो फिलहाल सेक्रेड गेम्स ही ऐसी वेब सीरीज है, जिसके तीसरे सीजन आने की चर्चाएं चलती रहती हैं, हॉलीवुड या अन्य विदेशी फिल्म इंडस्ट्री में तो एक ही वेब सीरीज के 5-6 सीजन आते हैं. एचबीओ की पॉप्युलर वेब सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स के 8 सीजन, गॉथम के 5 सीजन, नारकोस के 3 सीजन, मनी हायस्ट के 2 सीजन में 4 पार्ट्स आ चुके हैं. इन वेब सीरीज के एक के बाद दूसरे सीजन रिलीज होने में 2-3 साल लग जाते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय