New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अक्टूबर, 2021 03:02 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अपने देश में बॉलीवुड की फिल्मों की तरह हॉलीवुड फिल्मों को भी पसंद करने वाला भी एक बड़ा तबका है. इसी तरह कई निर्माता और निर्देशक भी हॉलीवुड फिल्मों को न केवल पसंद करते हैं, बल्कि उनसे इंस्पायर होकर अपने नए प्रोजेक्ट में अडॉप्ट भी करते हैं. ऐसी कई फिल्मों देखने को मिल जाएंगी, जो पूरी तरह किसी न किसी हॉलीवुड फिल्म का अडॉप्टेड वर्जन है, तो वहीं कुछ फिल्मों में कई सीन कॉपी कर लिए जाते है. सुपरस्टार आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'गजनी' आपको जरूर याद होगी. इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया था, लेकिन इस फिल्म के कई सीन हॉलीवुड फिल्म 'हल्क' से कॉपी किए गए थे.

इसी तरह आमिर खान की ही सुपरहिट फिल्म 'पीके' का पोस्टर पुर्तगाली सिंगर क्विम की एक एलबम से कॉपी किया गया था. अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा की सुपरहिट फिल्म राउडी राठौर का पोस्टर भी हॉलीवुड फिल्म 'द रिप्लेसमेंट किलर्स' से कॉपीड था. इसी तरह हॉलीवुड के कई फिल्म मेकर्स ने बॉलीवुड की फिल्मों को अडॉप्ट किया है. साल 1964 में रिलीज हुई बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की ब्लॉकबस्टर फिल्म संगम से भी इंस्पायर्ड होकर हॉलीवुड में एक फिल्म बन चुकी है. साल 2001 में रिलीज हुई अमेरिकन रोमांटिक वॉर फिल्म 'पियर्ल हॉर्बर' की कहानी संगम से ली गई है. इसी तरह कई फिल्में हैं, जो एक-दूसरे फिल्म इंडस्ट्री से अडॉप्ट हैं.

फिल्मों की तरह वेब सीरीज को भी बड़े पैमाने पर अडॉप्ट किया गया है. चूंकि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का चलन पहले बाहर के देशों जैसे अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड में ज्यादा था, इसलिए शुरूआती दौर में भारत में मशहूर विदेशी शोज को अडॉप्ट करके हिंदी में बनाया गया. बहुत समय बाद हिंदी में ओरिजनल कंटेंट बनाना शुरू किया गया. वैसे विदेशी शोज को पहली बार दूरदर्शन पर ही अडॉप्ट किया गया था. दूरदर्शन का मशहूर शो जबना संभालके इंटरनेशनल शो माइंड योर लैंग्वेज का हिंद अडॉप्टेशन था. इसी तरह वर्तमान समय में ओटीटी पर क्रिमिनल जस्टिस से लेकर आर्या तक कई वेब सीरीज को विदेशी शोज से अडॉप्ट किया गया है.

आइए उन भारतीय वेब सीरीज के बारे में जानते हैं, जिनको मशहूर इंटरनेशनल शोज से अडॉप्ट किया गया है...

650_102221071501.jpgडिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही वेब सीरीज क्रिमिनल जस्टिस और हॉस्टेजेस को दर्शकों ने खूब पसंद किया है.

1. वेब सीरीज- आर्या

किस शो से अडॉप्ट किया गया है- पेनोजा (डच सीरीज)

स्टारकास्ट- सुष्मिता सेन, सिकंदर खेर, चंद्रचूड़ सिंह, नमित दस, फ्लोरा साइनी, माया साओ

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

मिस यूनिवर्स रह चुकी सुष्मिता सेन वेब सीरीज आर्या के जरिए लंबे समय बाद रूपहले पर्दे पर नजर आई थीं. इसके जरिए उन्होंने अपना डिजिटल डेब्यू किया, जिसमें उनके शानदार प्रदर्शन को दर्शकों ने खूब सराहा था. इस वेब सीरीज की कहानी एक मां और ड्रग्स व्यापार के इर्द-गिर्द केंद्रित है. यह वेब सीरीज डच सीरीज पेनोजा पर आधारित है, जिसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखा जा सकता है. आर्या वेब सीरीज के दूसरे सीजन का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

2. वेब सीरीज- क्रिमिनल जस्टिस

किस शो से अडॉप्ट किया गया है- क्रिमिनल जस्टिस (ब्रिटिश सीरीज)

स्टारकास्ट- पंकज त्रिपाठी, अनुप्रिया गोयनका, कीर्ति कुल्हरी, दीप्ति नवल, मीता वशिष्ठ, जीशू सेनगुप्ता, शिल्पा शुक्ला, पंकज सारस्वत, अयाज खान 

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

विक्रांत मैसी और पंकज त्रिपाठी स्टारर वेब सीरीज क्रिमिनल जस्टिस एक कैब ड्राइवर की कहानी है, जिसे एक हत्या के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई जाती है. जबकि कैब ड्राइवर ने उस अपराध को किया नहीं होता है, इसके बावजूद उसे सजा दी जाती है. इस बात की जानकारी होते ही एक वकील (पंकज त्रिपाठी) उसकी बेगुनाही साबित करने के लिए उसके साथ खड़ा होता है. तमाम परेशानियां और समस्याएं सामने आने के बाद भी वह सच्चाई का पता लगा लेता है. ब्रिटिश सीरीज क्रिमिनल जस्टिस पर आधारित डिज्नी प्लस हॉटस्टार के इस ओरिजन सीरिज में नाम भी बदला नहीं गया है. टाइटल, स्टोरी और कैरेक्टर, दोनों ही शोज में एक जैसे ही हैं.

3. वेब सीरीज- हॉस्टेजेस

किस शो से अडॉप्ट किया गया है- हॉस्टेजेस (इजरायली सीरीज)

स्टारकास्ट- रोनित रॉय, दिव्या दत्ता, डिनो मोरिया, दिलीप ताहिल, श्रीस्वरा, श्वेता बसु प्रसाद, शिबानी दांडेकर, अशीम गुलाटी, कंवलजीत सिंह

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स डिज्नी प्लस हॉटस्टार स्ट्रीम हुई वेब सीरीज हॉस्टेजेस में रोनित रॉय, दिव्या दत्ता, डिनो मोरिया, दिलीप ताहिल, श्वेता बसु प्रसाद और शिबानी दांडेकर जैसे कलाकार अहम भूमिकाओं में हैं. इस वेब सीरीज की कहानी पॉलीटिक्स और क्राइम के मकड़जाल में बुनी हुई है. इसमें बदमाशों का एक गैंग एक मशहूर सर्जन के परिवार को बंदूक की नोक पर बंधक बना लेता है. इसके बाद उसे राज्य के मुख्यमंत्री को सर्जरी के दौरान मारने के लिए दबाव बनाता है.

4. वेब सीरीज- द ऑफिस

किस शो से अडॉप्ट किया गया है- द ऑफिस (यूके और यूएस)

स्टारकास्ट- मुकुल चड्ढा, मल्लिका दुआ, गोपाल दत्त, सयानदीप सेनगुप्ता, समृद्धि दीवान और अभिनव शर्मा

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

हॉलीवुड वेब सीरीज 'द ऑफिस' साल 2005 से शुरू हुई थी. द ऑफिस एक पेपर कंपनी की कहानी है. इस कंपनी के सभी वर्कर्स ऑफिस के दौरान कुछ एडवेंचर करते नजर आते हैं जिससे दर्शकों को हंसने का भरपूर मौका मिलता है. इगो क्लैश और काम से बचने के लिए वर्कर्स क्या-क्या करते हैं ये देखना काफी मजेदार है. इस सीरीज के हिंदी संस्करण में निगम को विल्किंस चावला के नाम से जाना जाता है. मुकुल चड्ढा लीड रोल में हैं, जिन्होंने डेविड ब्रेंट की भूमिका निभाई है.

5. वेब सीरीज- आउट ऑफ लव

किस शो से अडॉप्ट किया गया है- डॉक्टर फॉस्टर (ब्रिटेन)

स्टारकास्ट- कलाकार- पूरब कोहली, रसिका दुग्गल, कबीर कचरू, मीनाक्षी चौधरी, विश्वस किनी, आइशा चोपड़ा, हर्ष छाया

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

वेब सीरीज 'आउट ऑफ लव' ब्रिटिश रोमांटिक-थ्रिलर सीरीज़ 'डॉक्टर फॉस्टर' का हिंदी अडेप्टेशन है. इस शो में पूरब कोहली आकर्ष और रसिका दुग्गल डॉ. मीरा कपूर का किरदार निभा रही हैं. इस सीरीज को दो सीजन में रिलीज किया जा चुका है. दूसरा सीजन पहले का ही विस्तार है. पहले सीज़न की कहानी जहां पति आकर्ष की बेवफ़ाई और ढिठाई के ख़िलाफ़ पत्नी मीरा की बग़ावत पर टिकी थी, वहीं दूसरा सीज़न आकर्ष के प्रतिशोध पर आधारित है, जो पहले सीज़न में पत्नी से मार खाने के बाद प्रतिशोध लेने लौटा है. इस वेब सीरीज को दर्शकों ने बहुत पसंद किया है. इसके तीसरे सीजन की तैयारी भी चल रही है.

#वेब सीरीज़, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, #नेटफ्लिक्स, Indian Web Series Adapted From International Shows, Hindi Web Series, The Office

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय