New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अक्टूबर, 2022 05:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्रिकेट और बॉलीवुड का रिश्ता बहुत पुराना और गहरा है. ग्लैमर वर्ल्ड से जुड़े होने की वजह से क्रिकेट और बॉलीवुड के सितारे अक्सर एक साथ देखे जाते रहे हैं. इनको कई विज्ञापनों में भी एक साथ देखा गया है. एक साथ कम करने और मिलने-जुलने से इनके बीच कई बार संबंध भी बन जाते हैं. इसका अंजाम अफेयर से लेकर शादी तक देखने को मिला है. मंसूर अली खान और शर्मिला टैगोर, मो. अजहरुद्दीन और संगीता बिजलानी, हरभजन सिंह और गीता बसरा, विराट कोहली और अनुष्का शर्मा, विवियन रिचर्ड्स और नीना गुप्ता जैसे सितारों के प्रेम प्रसंग और फिर शादी की कहानी सभी जानते हैं.

इन्हीं संबंधों की वजह से कई बार क्रिकेटरों को फिल्मों में काम करने का भी मौका मिल जाता है. फिल्मों में काम करने वाले क्रिकेटरों में सुनील गवास्कर, अजय जडेजा, कपिल देव, विनोद कांबली और सैयद किरमानी का नाम प्रमुख है. इस फेहरिस्त में एक नया नाम जुड़ गया है. जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के बल्लेबाज शिखर धवन के बारे में, जिन्हें उनके फैंस 'गब्बर' के नाम से बुलाते हैं. खेल के अपने बेबाक अंदाज के लिए मशहूर 'गब्बर' अब रूपहले पर्दे पर नजर आने वाले हैं. वो सोनाक्षी सिन्हा और हुमा कुरैशी की फिल्म 'डबल XL' से बॉलीवुड डेब्यू करने जा रहे हैं. इस फिल्म में उनका स्पेशल अपीयरेंस होगा. हुमा कुरैशी के साथ उनकी एक रोमांटिक फोटो भी सामने आई है, जिसे खुद एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. ब्लैक आउटफिट में खूब जम रहे हैं.

ajay_650_101122062057.jpg

आइए उन क्रिकेटरों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई है...

1. अजय जडेजा (Ajay Jadeja)

फिल्म- खेल और पल-पल दिल के साथ

करियर- असफल

90 के दशक में टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी अजय जडेजा का जलवा था. लोग उनके खेल के दीवाने थे. लेकिन आगे चलकर मैच फिक्सिंग में उनका नाम आने के बाद उनका क्रिकेट करियर खत्म हो गया. इसके बाद उन्होंने साल 2003 में बॉलीवुड फिल्म 'खेल' से अपना एक्टिंग डेब्यू किया. युसुफ खान के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी और सेलिना जेटली जैसे कलाकार लीड रोल में हैं. इसमें अजय जडेजा ने रोहन पोतदार का किरदार निभाया है, जिससे सेलिना जेटली की किरदार सांझ बत्रा प्रेम करती है. इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरा हाल हुआ था. इसके बाद साल 2009 में अजय फिल्म 'पल-पल दिल के साथ' में लीड रोल में नजर आए. इसमें उनके साथ क्रिकेटर विनोद कांबली, एक्ट्रेस माही गिल, एक्टर सतीश शाह और विवेक मिश्रा अहम किरदारों में हैं. ये फिल्म भी पिट गई. 30 करोड़ में बनी फिल्म महज 10 करोड़ रुपए ही कमाई कर पाई. फिल्मों में फ्लॉप होने के बाद अजय ने टीवी की तरफ भी रुख किया, लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके बाद क्रिकेट की दुनिया में बतौर कमेंटेटर वापस हो गए.

2. विनोद कांबली (Vinod Kambali)

फिल्म- अनर्थ और पल-पल दिल के साथ

करियर- असफल

विनोद कांबली की पहचान एक क्रिकेटर से ज्यादा महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बचपन के दोस्त के रूप में होती है. उन्होंने क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन खेल बेहतर नहीं होने की वजह से टीम अपनी स्थाई जगह नहीं बना पाए. हां, उनके स्टाइल की चर्चाएं जरूर होती रही हैं. यही वजह है कि उनको की विज्ञापनों में देखा गया. इसके बाद उन्होंने फिल्मों में भी अपनी किस्मत आजमाई. कांबली ने साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म 'अनर्थ' से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था. इसमें उनके अलावा संजय दत्त, सुनील शेट्टी और आशुतोष राणा जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. इसके बाद वो साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म 'मिस इंडिया', साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म 'पल-पल दिल के साथ' और साल 2018 में रिलीज हुई 'मराठी सेलिब्रिटी अकाप्पेला' में नजर आए. लेकिन कांबली भी फिल्मों में सफल नहीं हो पाए.

3. कपिल देव (Kapil Dev)

फिल्म- इकबाल, 83, मुझसे शादी करोगे और स्टम्पड

करियर- औसत

साल 1983 में आयोजित क्रिकेट वर्ल्ड कप की जीत के नायक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव किसी परिचय के मोहताज नहीं है. देश का बच्चा बच्चा उनका नाम जानता है. सभी जानते हैं कि क्रिकेट वर्ल्ड कप को उन्होंने अकेले अपने कंधों पर जिताया था. यही वजह है कि इस महान ऑलराउंडर का आज भी पूरा देश सम्मान करता है. क्रिकेट से अलविदा लेने के बाद कपिल देव ने विज्ञापनों के साथ फिल्मों में भी अपनी किस्मत आजमाई थी. उन्होंने कई फिल्मों में कैमियो रोल किया है. कपिल ने सबसे पहले पी. आकाश के निर्देशन में बनी फिल्म 'दिल्लगी...ये दिल्लगी' से एक्टिंग डेब्यू किया था. इसमें धर्मेंद्र, रति अग्निहोत्री और आसरानी लीड रोल में हैं. इसके बाद वो नगेश कुकुनूर के निर्देशन में बनी फिल्म 'इकबाल', करणजीत सलूजा के निर्देशन में बनी फिल्म 'चैन खुली की मेन खुली' और डेविड धवन की फिल्म 'मुझसे शादी करोगी' में भी वो दिखाई दिए. इस साल कबीर खान के निर्देशन में बनी कपिल देव की बायोपिक फिल्म '83' में रणवीर सिंह ने उनका किरदार किया है. इसमें कपिल भी कैमियो रोल में नजर आए हैं.

4. योगराज सिंह (Yograj Singh)

फिल्म- बंटवारा, भाग मिल्खा भाग और चंडीगढ़ करे आशिकी

करियर- सफल

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी रहे युवराज सिंह के पिता के रूप में पहचाने जाने वाले योगराज सिंह पंजाब में एक अभिनेता के रूप में मशहूर हैं. साल 1980 से लेकर 1986 तक टीम इंडिया के लिए खेलने वाले योगराज क्रिकेट की दुनिया में तो उतने सफल नहीं हुए, लेकिन फिल्मों में आते ही छा गए. कई हिंदी फिल्मों में काम करने के साथ वो मुख्य रूप से पंजाबी सिनेमा में सक्रिय हैं. उनको फरहान अख्तर की अवॉर्ड विनिंग फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' से एक नई पहचान मिली थी, जिसमें वो मिल्खा सिंह के कोच की भूमिका में नजर आए हैं. पिछले साल रिलीज हुई आयुष्मान खुराना की फिल्म 'चंडीगढ़ करे आशिकी' में भी वो अहम किरदार में नजर आए थे. योगराज सिंह ने 1983 में पंजाबी फिल्म बंटवारा से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था. इसके बाद वो 50 से अधिक पंजाबी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. उनको साउथ सिनेमा भी देखा जा चुका है.

5. सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar)

फिल्म- सावली प्रेमाची, मालामाल और 83

करियर- औसत

दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर फील्ड में कमाल करने के अलावा रूपहले पर्दे पर भी धमाल करने की कोशिश की है, लेकिन बहुत ज्यादा चल नहीं पाए. उन्होंने एक मराठी फिल्म 'सावली प्रेमाची' से एक्टिंग डेब्यू किया था. इस फिल्म में गावस्कर लीड रोल में हैं. फिल्म में उनके साथ डॉ. श्रीराम लागू, अघा, अरुन सरनैक और मधुमालिती कपूर जैसे मराठी कलाकार अहम किरदारों में हैं. 2 घंटे 30 मिनट की ये रोमांटिक ड्रामा फिल्म 1 जनवरी 1980 को रिलीज हुई थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो पाई. इसके बाद साल 1988 में रिलीज हुई हिंदी फिल्म 'मालामाल' में गावस्कर कैमियो रोल में नजर आए थे. इसमें वो अपने ही किरदार में दिखाई दिए थे. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और पूनम ढिल्लो लीड रोल में है. इसके अलावा उन्होंने एक मराठी गाना "या दुनियामाध्ये थंबयाला वेल कोनाला" भी गाया है, जिसे प्रसिद्ध मराठी गीतकार शांताराम नंदगांवकर ने लिखा था. इसके अलावा इस साल रिलीज हुई क्रिकेट वर्ल्डकप 1983 पर आधारित रणवीर सिंह स्टारर फिल्म '83' में भी गावस्कर ने कैमियो रोल किया है.

इन क्रिकेटरों के अलावा 1983 में वर्ल्ड कप टीम के सदस्य रहे सैयद किरमानी साल 1985 में रिलीज हुई फिल्म 'अजनबी', संदीप पाटिल फिल्म कभी 'अजनबी', टीम इंडिया के स्पीनर रहे हरभजन सिंह अक्षर कुमार के को-प्रोडक्शन में बनी फिल्म 'भज्जी इन प्रॉब्लम' में नजर आए हैं. इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके सलिल अनकोला टीवी और फिल्मों में अपने सफल करियर के लिए जाने जाते हैं. 1987 में अपना क्रिकेट करियर शुरू करने वाले अनकोला ने 1997 में रिटायरमेंट लेने के बाद पूरी तरह से अपना ध्यान एक्टिंग पर लगा लिया था. उन्होंने 'कुरुक्षेत्र', 'पिता', 'रवायत' सहित करीब एक दर्जन फिल्मों और 'कोरा कागज', 'नूरजहां' और 'सावधान इंडिया' सहित दो दर्जन सीरियल में काम किया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय