New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जनवरी, 2022 04:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो सालों को मनोरंजन जगत के लिए अबतक का सबसे खराब माना जा सकता है. खैर, साल 2021 जैसा भी रहा हो, अब बीत चुका है. दुनियाभर नए साल में नए उम्मीदों के सपने बन रही है. फिल्मउद्योग भी साल 2022 को हसरतों से देख रहा है. हसरतों से देखने की वजह भी है. सिनेमा कारोबार के लिए अब थियेटर के अलावा ओटीटी के रूप में एक नया और टिकाऊ माध्यम मिल चुका है. इसने अलग-अलग भाषाओं की दूरियां भी मिटाई हैं. जाहिर तौर पर कई चीजें मुख्यधारा में बन तरहे सिनेमा को प्रभावित कर रही हैं और फिल्म उद्योग बेहतर कहानियों और प्रयोग की दिशा में आगे जाता दिख तरह है. सिनेमा उद्योग खासकर बॉलीवुड के लिए साल 2022 एक बेहतर साल साबित हो सकता है और इसकी वजहें हैं. आइए चार बिंदुओं में जानते हैं कि नया साल किस तरह बेहतर, अलग और मनोरंजक होने जा रहा है.  

1) परदे पर नए सितारों का होगा जन्म

साल 2021 में सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने साउथ की RX 100 की रीमेक तड़प से डेब्यू किया. उनका डेब्यू हिट रहा. डेब्यू का सिलसिला नए साल में जारी रहने वाला है. यह एक तरह से दुर्लभ मौका होगा जब अपने दौर में बॉलीवुड की तीन सबसे बड़ी हस्तियों- अमिताभ बच्चन, श्रीदेवी और शाहरुख खान की अगली पीढ़ियां मनोरंजन जगत में दिख सकती हैं. तीनों एक ही प्रोजेक्ट में. जोया अख्तर ने नेटफ्लिक्स के साथ डील की है. डील के मुताबिक़ जोया आर्चिज कॉमिक्स का बॉलीवुड अडॉप्शन बनाएंगी जिसमें आर्चीज एंड्रयूज और उसके दोस्तों की कहानी को बॉलीवुड के मसाला फ़ॉर्मूले एक्शन-म्यूजिक के साथ दिखाया जाएगा.

agastya-nanda-650_010122035616.jpgपोते अगस्त्य नंदा के साथ अमिताभ बच्चन.

आर्ची और उसके दोस्तों की कहानियां दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. चर्चा है कि आर्ची के किरदार के लिए अमिताभ बच्चन के पोते अगस्त्य नंदा को कास्ट किया जाएगा. आर्ची के दोस्तों के किरदार में शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान और श्रीदेवी की बेटी खुशी कपूर भी होंगी. अगस्त्य, अमिताभ की तीसरी पीढ़ी हैं जो एक्टिंग में कदम रखने जा रहे हैं. शाहरुख की अगली पीढ़ी से अभी कोई आगे नहीं आया है. जबकि खुशी की बड़ी बहन जाह्नवी कपूर पहले ही सफल डेब्यू कर चुकी हैं. हालांकि अभी कास्टिंग को लेकर आधिकारिक रूप से बहुत सारी चीजों का आना बाकी है.

राजीव कपूर की बेटी सनाया कपूर भी लॉन्च हो सकती हैं. उन्हें करण जौहर लेकर आएंगे. इरफान खान के बेटे बाबिल भी नेटफ्लिक्स की फिल्म में नजर आएंगे. सैफ के बेटे इब्राहिम अली खान के साथ कई और स्टार किड्स के आने की भी चर्चाएं हैं. सबकुछ ठीक रहा तो साल 2022 में सितारों की नई पीढ़ी का बड़ा आकर्षण बना रहेगा.

2) नया जन्म लेते दिखेंगे पुराने सितारे

साल 2022 बॉलीवुड के कई पुराने सितारों के नया जन्म लेने वाला साल भी होगा. इनमें सबसे अहम शाहरुख खान और सलमान खान हैं. शाहरुख ने वैसे तो कई एक्शन फ़िल्में की हैं लेकिन उन्हें रोमांटिक भूमिकाओं के लिए जाना जाता है. नए साल में उनकी फिल्म पठान आ रही है. पठाना को यशराज फिल्म्स ने बनाया है और एक स्पाई थ्रिलर मूवी होने की संभावना है. शाहरुख करियर में लगभग पहली बार इंटरनेशनल मिशन में लगे जासूस के रूप में दर्शकों का मनोरंजन करने वाले हैं. एटली के साथ शाहरुख एक फिल्म और कर रहे हैं. इसकी कहानी कुछ कुछ मनी हिस्ट की तरह बैंक लूट पर आधारित बताई जा रही है. कुल मिलाकर शाहरुख थोड़ा हटके किरदार में नजर आने वाले हैं.

shah-rukh-khan-650_010122035659.jpgशाहरुख खान.

शाहरुख की तरह ही सलमान खान का बदला अवतार दिखेगा. हालांकि इसे नया तो नहीं कहा जा सकता लेकिन एक बड़ा 'यूटर्न' जरूर माना जा सकता है. दरअसल, सलमान की कई मसालेदार एक्शन रोमांटिक फ़िल्में एक पर एक फ्लॉप हुई हैं. शाहरुख अब फैमिली ड्रामा वाली कहानियों की ओर वापसी करते नजर आ रहे हैं. इसी के तहत बजरंगी भाईजान की सीक्वल 'पवनपुत्र भाईजान' की अनाउंसमेंट हो चुकी है. फिल्म पर काम शुरू हो चुका है. हो सकता है कि यह साल के अंत तक आ जाए. सलमान बजरंगी और सुल्तान जैसी और कहानियों में भी दिख सकते हैं.

3) कोई और नहीं कार्तिक-अक्षय ही सबसे व्यस्त नजर आएंगे

इस वक्त बॉलीवुड में दो सितारों का बोलबाला साफ दिख रहा है. एक तो अक्षय कुमार हैं जिनकी स्टारडम उम्र के साथ और बढ़ती जा रही है. दूसरे नई पीढ़ी के अभिनेताओं में सबसे ऊपर नजर आ रहे कार्तिक आर्यन हैं. 2021 में धमाका से मनोरंजन करने वाले कार्तिक की 2022 में फ्रीडी, शहजादा, भूल भुलैया 2, कैप्टन इंडिया और साजिद नाडियाडवाला की फिल्म आएगी. इसी तरह अक्षय कुमार पृथ्वीराज, रक्षाबंधन, रामसेतु, बच्चन पांडे, मिशन सिंड्रेला और ओएमजी 2 में नजर आएंगे. 2022 में इन दोनों सितारों की सबसे ज्यादा फ़िल्में कतार में हैं. अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि दोनों सितारों पर 2022 में बॉक्स ऑफिस का सबसे बड़ा दांव होगा.

4) पैन इंडिया मूवीज का सबसे बड़ा साल

साल 2022 भारतीय सिनेमा के इतिहास में पैन इंडिया मूवीज का भी सबसे बड़ा साल साबित होने जा रहा है. अब तक साल में इक्का-दुक्का पैन इंडिया फ़िल्में ही आती जाती रही हैं. लेकिन इस साल पैन इंडिया मूवीज की भरमार देखने को मिलेगी. एसएस राजमौली की RRR, प्रभाष की राधेश्याम. यश की केजीएफ चैप्टर 2, रणवीर कपूर की ब्रह्मास्त्र  और आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा रिलीज होगी. सभी फिल्मों को पैन इंडिया ऑडियंस की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है.

brahmastra-650_010122035738.jpgब्रह्मास्त्र

5) बॉलीवुड में नायिका प्रधान फिल्मों का भी साल होगा 2022

नया साल बॉलीवुड में नायिका प्रधान फिल्मों के लिए भी यादगार बनने वाला है. आलिया भट्ट गंगूबाई काठियावाड़ी कर रही हैं. जबकि दीपिका पादुकोण भी एक नायिका प्रधान कहानी गहराइयां में नजर आएंगी. कंगना रनौत धाकड़, तेजस और टीकू वेड्स शेरू में दिखेंगी जो असल में विशुद्ध नायिका प्रधान फ़िल्में ही हैं. आदि पुरुष में कृति सेनन भी जानकी यानी सीता के बड़े किरदार में नजर आने वाली हैं. कई और फ़िल्में हैं जिनकी कहानियां नायिका प्रधान हैं.

6) वेब सीरीज में आ सकते हैं बड़े सितारे

2022 में मेड इन हैवेन, फैमिली मैन, इनसाइड एज, मिर्जापुर जैसे हिट शोज के नए सीजन का तो इंतज़ार रहेगा ही इस साल कई बड़े बॉलीवुड सुपरस्टार भी वेब अवतार में दिखेंगे. संजय लीला भंसाली सोनाक्षी सिन्हा को लेकर हीरामंडी बना रहे हैं. डिजनी के साथ अजय देवगन रूद्र द एज ऑफ़ डार्कनेस कर रहे हैं. रितिक रोशन, अक्षय कुमार और शाहरुख खान के साथ ओटीटी कंटेट की चर्चाएं हैं जो नए साल में आकार ले सकती हैं.

#शाहरुख खान, #सलमान खान, #बॉलीवुड, Exciting Offerings From Bollywood In 2022, Gehraiyaan, RRR

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय