New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2022 05:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

'भेड़िया', 'दरबान', 'फ्रॉड सईयां', 'स्त्री', 'बेगम जान', 'दबंग 2' जैसी फिल्मों और 'गंदी बात', 'XXX', 'इनसाइड एज', 'आर्या', 'पौरुषपुर' जैसी वेब सीरीज में काम कर चुकी मशहूर अभिनेत्री फ्लोरा सैनी एक खौफनाक खुलासा करके सनसनी मचा दी है. फ्लोरा ने बताया है कि वो जब अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ लिव इन में रहा करती थी, उस वक्त वो उनके साथ हर वक्त मारपीट किया करता था. एक बार तो उसने फ्लोरा को मारकर उनका जबड़ा तक तोड़ डाला था. उसके बाद उनका मोबाइल फोन छीनकर अपने पास रख लिया था, ताकि वो किसी से फोन करके उसकी शिकायत न कर दें. इस घटना के बाद फ्लोरा सीधे भागकर अपनी मां के पास चली आई थी. इसके बाद परिजनों के सहयोग से थाने में जाकर केस दर्ज कराया था. इस घटना को याद करके वो आज भी सिहर उठती हैं. अभिनेत्री ने एक इंटरव्यू के दौरान ये खुलासा किया है.

फ्लोरा सैनी ने बताया, "एक फिल्म प्रोड्यूसर मेरा ब्वॉयफ्रेंड था. उसके साथ रहने के लिए मैंने अपना घर तक छोड़ दिया था. मां के मना करने के बावजूद उसके साथ रहने चली गई थी. शुरुआत में तो वो बहुत अच्छा था, लेकिन धीरे-धीरे उसकी सच्चाई सामने आने लगी. वो अक्सर मुझे सेक्सुअली अब्यूज करने लगा. मारपीट करना, गाली देना उसकी आदत बन गई थी. एक दिन तो हद ही हो गई. उसने मुझे इतना पीटा कि मेरा जबड़ा टूट गया. यहां तक कि उसने मेरा फोन तक ले लिया, ताकि मैं किसी को बता ना पाऊं. उसने मुझे धमकी भी दी थी कि यदिं मैंने किसी को बताया और उसे छोड़कर जाने की कोशिश की तो वो मेरे माता-पिता की हत्या कर देगा. लेकिन मेरी मां ने सिखाया था. जब भी किसी ऐसी परिस्थिति में फंसो, तो ये मत सोचो कि तुम्हारे पास पैसे है या नहीं, कपड़े है या नहीं, बस वहां से भाग जाओ. बस मैं भाग आई.''

ब्वॉयफ्रेंड के घर से निकलकर फ्लोरा सैनी सीधे अपने घर पहुंचीं. इसके बाद अपने माता-पिता के साथ शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंची. उनका कथित ब्वॉयफ्रेंड रसूखदार था. उसके कहने पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने से मना कर दिया. हालांकि, बाद में किसी तरह फ्लोरा ने लिखित शिकायत दर्ज कराई थी. इस मामले में आजतक अभिनेत्री को न्याय नहीं मिल सका. इस दर्द को दबाए हुए वो अपना काम किए जा रही है. वैसे ये पहली बार नहीं है कि जब किसी अभिनेत्री के साथ इस तरह का हिंसक बर्ताव किया गया है. इससे पहले अनेकों एक्ट्रेस घरेलू हिंसा का शिकार हो चुकी हैं. इसमें सबसे ज्यादा टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी का नाम चर्चा में रहा है. उनके साथ तो दो बार ऐसा हो चुका है. पहले पति राजा चौधरी के बाद दूसरे पति अभिनव कोहली ने भी उनके और उनकी बेटी के साथ हिंसक व्यवहार किया था. ये मामला बहुत ज्यादा सुर्खियों में रहा है.

flora_650_120722010746.jpg

आइए उन एक्ट्रेस के बारे में जानते हैं, जो घरेलू हिंसा का दर्द सह चुकी हैं...

1. वैष्णवी धनराज

टीवी शो 'ना आना इस देश लाडो' के जरिए हर घर में मशहूर हुईं एक्ट्रेस वैष्णवी धनराज भी घरेलू हिंसा का शिकार हो चुकी है. उन्होंने टीवी एक्टर नितिन सेहरावत से साल 2012 में शादी किया था. लेकिन महज चार साल के बाद ही उन्होंने साल 2016 में तलाक के लिए अर्जी फाइल कर दी थी. उन्होंने बताया था, ''मैं घरेलू हिंसा से पीड़ित थी. एक वक्त ऐसा आया जब मैं इसे सहन नहीं कर पाई. ये मेरे लिए काफी डरावना था. मैंने और मेरे परिवार वालों ने मेरे पति को समझाने की खूब कोशिश की, काउंसलिंग का भी सहारा लिया लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ. मैं चुप रही क्योंकि मैं इस उम्मीद में थी कि वो बदल जाएगा और हमारी शादी बच जाएगी लेकिन कुछ ठीक नहीं हुआ. मैंने खुद को बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुई. इसकी वजह से मैं ज्यादातर वक्त डिप्रेश में रही थी. मुझे कई बार लगता था कि सब ठीक है, लेकिन ये मेरा भ्रम था. सच्चाई कुछ और ही थी.''

2. श्वेता तिवारी

टीवी सीरियल 'कसौटी जिंदगी की' से चर्चित हुई और बिग बॉस सिजन 4 में विनर बनकर मशहूर हुई एक्ट्रेस श्वेता तिवारी की जिंदगी भी संघर्ष से भरी रही है. उनकी प्रोफेशनल लाइफ जितनी सफल रही है, पर्सनल लाइफ उतनी ही असफल रही है. श्वेता तिवारी ने साल 1998 में एक्टर राजा चौधरी से शादी की थी. अपनी शादी के 9 साल बाद यानि साल 2007 में उन्होंने तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी दी. इतने लंबे समय बाद उन्होंने कानून और समाज को बताया कि उनके साथ घर की चारदीवारी के अंदर क्या-क्या हो रहा था. लेकिन अच्छी बात ये है कि श्वेता ने अपने साथ हो रहे जुल्म के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की और उस नर्क भरी जिंदगी से बाहर निकल पाईं. साल 2013 में एक्टर अभिनव कोहली से दूसरी शादी की, लेकिन महज चार साल बाद ही घरेलू प्रताड़ना से परेशान होकर साल 2017 में तलाक की अर्जी दाखिल कर दी थी. श्वेत की सबसे अच्छी बात ये है कि वो कभी डरी नहीं.

3. दीपशिखा नागपाल

बिग बॉस सीजन 8 में प्रतियोगी रह चुकी एक्ट्रेस दीपशिखा नागपाल अपनी शादीशुदा जिंदगी के चलते काफी सुर्खियों में थीं. साल 2012 में उन्होंने मॉडल केशव अरोड़ा से दूसरी शादी रचाई थी. लेकिन ज्यादा दिन नहीं बीते कि दोनों के रिश्ते खराब होने लगे. इसके बाद एक्ट्रेस ने अपने पति केशव अरोड़ा के खिलाफ पुलिस में केस दर्ज कराया. उन्होंने पति पर संगीन आरोप लगाते हुए खुद की और बच्चों की सुरक्षा की मांग की थी. दीपशिखा का आरोप था कि केशव ने उन्हें और उनके बच्चों को जान से मारने की धमकी दी है. पति को कई मौके देने के बाद जब पानी सिर के ऊपर चला गया तो एक्ट्रेस ने तलाक ले लिया था. 1994 में आई फिल्म 'बेताज बादशाह' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली दीपशिखा ने शाहरुख खान की 'कोयला' और 'बादशाह' में भी काम किया है. हालांकि, उनको सफलता टीवी से ज्यादा मिली है. उन्होंने 1996 में 'दास्तान ए हातिमताई' से अपना टीवी डेब्यू किया था.

4. रश्मि देसाई

टीवी सीरियल 'उतरन' से हर घर में छा जाने वाली, 'बिग बॉस 13' से युवाओं के दिलों में जगह बनाने वाली एक्ट्रेस रश्मि देसाई अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी काफी चर्चा में रही हैं. साल 2012 में एक्ट्रेस ने अपने 'उतरन' को-स्टार नंदीश संधू से शादी रचाई थी. कुछ सालों में ही दोनों के बीच रिश्ते खराब हो गए थे. इसके बाद आपसी सहमती से दोनों ने 2016 में तलाक ले लिया था. तलाक के बाद रश्मि ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह नंदीश से सच्चा प्यार करती थी और चाहती थी कि उनकी शादी खूबसूरत हो लेकिन नंदीश ने सबकुछ बदसूरत कर दिया है. उनकी शादी काफी अब्यूजिव हो चुकी थी. नंदीश उन पर शक करते थे, काम करने से रोकते थे. रश्मि देसाई फिलहाल सिंगल ही हैं. हालही में उनको कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वॉक करते हुए देखा गया था. इसकी वजह से सोशल मीडिया पर उनके बारे में बहुत ज्यादा चर्चा हुई थी.

5. मंदाना करीमी

बिग बॉस फेम एक्ट्रेस मंदाना करीमी ने अपने ब्वॉयफ्रेंड गौरव गुप्ता से साल 2017 में शादी की थी. शादी के कुछ महीनों बाद ही मंदाना ने पति गौरव के खिलाफ घरेलू हिंसा का केस दर्ज करवाया था. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा था कि वह 2012 में मॉडलिंग के लिए भारत आई थीं. एक कॉमन फ्रेंड के जरिए गौरव गुप्ता से मिलीं. कुछ समय तक डेटिंग करने के बाद दोनों ने जुलाई 2016 में सगाई कर ली और फिर जनवरी 2017 में शादी के बंधन में बंध गए. आरोप है कि शादी के बाद गौरव ने मंदाना से उनका करियर छोड़ने के लिए कहा. वो जब नहीं मानी तो उनको घर में प्रवेश करने से रोक दिया गया. उनकी सास उनको प्रताड़ित किया करती थी. हालांकि, मंदाना करीमी ने दो महीने बॉलीवुड छोड़ने का ऐलान किया है. उन्होंने ये फैसला मीटू के आरोपों में फंसे फिल्म मेकर साजिद खान को बिग बॉस 16 में बतौर कंटेस्टेंट शामिल कराए जाने के बाद लिया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय