New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 फरवरी, 2023 02:17 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी कल्ट क्लासिक कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी 3' की शूटिंग शुरू हो चुकी है. इसमें सबसे अहम बात ये है कि परेशा रावल और सुनील शेट्टी के साथ अक्षय कुमार की तिकड़ी एक बार फिर दर्शकों को हंसाने के लिए आ रही है. पहले अक्षय की जगह कार्तिक आर्यन को कास्ट किए जाने की चर्चा थी. उस वक्त कहा गया कि अक्षय और फिल्म के प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला के बीच फीस को लेकर बात नहीं बन पाई, जिसके बाद अभिनेता को फिल्म से बाहर कर दिया गया. लेकिन इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर जिस तरह की प्रतिक्रिया देखने को मिली, उसके बाद फिल्म के मेकर्स को मजबूर होकर अक्षय को शामिल करना पड़ा. इसके अलावा कार्तिक की हालिया रिलीज फिल्म 'शहजादा' की असफलता ने भी इसमें बड़ी भूमिका निभाई है. दूसरी तरफ सुनने में ये भी आ रहा है कि अक्षय ने पब्लिक डिमांड देखते हुए अपनी फीस भी कम कर दी है.

फिल्म 'हेरा फेरी 3' की मेकिंग के साथ जब ये बात सामने आई कि इसमें अक्षय कुमार अभिनय नहीं कर रहे तो लोग सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया देने लगे. लोगों ने कहा कि राजू के किरदार में अक्षय के अलावा वो किसी दूसरे अभिनेता के बारे में कल्पना तक नहीं कर सकते हैं. उस वक्त खुद अक्षय ने कहा था कि वो स्क्रिप्ट की वजह से फिल्म का हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, ''मैं हेरा फेरी का हिस्सा रहा हूं है. इससे लोगों की यादें जुड़ी हैं. मेरे पास भी इसकी अच्छी यादें हैं. लेकिन मुझे दुख है कि इतने वर्षों से हमने तीसरा भाग नहीं बनाया. मुझे फिल्म ऑफर की गई थी, लेकिन स्क्रीनप्ले और स्क्रिप्ट से संतुष्ट नहीं था. इसलिए मैं फिल्म से बाहर हो गया हूं.'' इसके बाद पब्लिक डिमांड को देखते हुए परेश रावल और सुनील शेट्टी फिरोज नाडियाडवाला और अक्षय के बीच बातचीत का जरिया बने. दोनों की पहल पर फिरोज और अक्षय के बीच समझौता हुआ है.

650x400_022123085921.jpgफिल्म 'हेरा फेरी' के दूसरे सीक्वल 'हेरा फेरी 3' में अक्षय कुमार की वापसी हो गई है.

इसकी परिणति आज सबके सामने है. अब दर्शकों के लिए राजू (अक्षय कुमार), श्याम (सुनील शेट्टी) और बाबूराव (परेश रावल) बहुत जल्द रुपहले पर्दे पर दिखाई देने वाले हैं. वैसे देखा जाए तो 'हेरा फेरी 3' को जितनी जरूरत अक्षय कुमार की थी, उतनी अक्षय को इस फिल्म की जरूरत थी. क्योंकि इस फिल्म फ्रेंचाइजी की दो फिल्में पहले ही सुपरहिट हो चुकी है. तीसरे पार्ट को लोग जिस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उसे देखकर यही लगता है कि रिलीज होने के बाद लोग सिनेमाघरों में टूट पड़ेंगे. फिल्म के सुपरहिट होने की बहुत ज्यादा संभावना है. एक अदद हिट के लिए तरस रहे अक्षय कुमार के लिए इस फिल्म की सफलता बहुत मायने रखती है. पिछले साल उनकी पांच फिल्में फ्लॉपो हो चुकी हैं. इसमें चंद्र प्रकाश शर्मा के निर्देशन में बनी मेगा बजट फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' भी शामिल है. 250 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन महज 66 करोड़ ही था.

इसके विपरीत पिछले साल दो बड़ी फिल्मों के सीक्वल रिलीज किए गए. दोनों ने विषम परिस्थितियों के बावजूद शानदार कमाई की थी. इनमें कार्तिक आर्यन की 'भूल भुलैया 2' और अजय देवगन की 'दृश्यम 2' का नाम शामिल है. फिल्म 'भूल भुलैया 2' साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म 'भूल भुलैया' का सीक्वल है. प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ विद्या बालन और शाइनी आहूजा लीड रोल में थे. लेकिन सीक्वल में अक्षय की जगह कार्तिक आर्यन को कास्ट किया गया था. 'भूल भुलैया 2' ने 186 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जबकि इसके पहले पार्ट का कलेक्शन 49 करोड़ रुपए था. फिल्म 'दृश्यम 2' साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'दृश्यम' का सीक्वल है. निशिकांत कामत के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अजय देवगन और तब्बू लीड रोल में हैं. 'दृश्यम 2' ने 241 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है, जबकि पहले पार्ट ने 68 करोड़ की कमाई की थी.

इस तरह से देखा जाए तो फिल्म के पहले पार्ट की तुलना में उसके सीक्वल की कमाई ज्यादा रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि पहले पार्ट के दौरान फिल्म को लेकर इतना बज्ज क्रिएट हो जाता है कि लोग सीक्वल का इंतजार करने लगते हैं. फिल्म मेकर भी पहले पार्ट की तुलना में सीक्वल के लिए ज्यादा मेहनत करते हैं. इन वजहों से सीक्वल फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट या कई बार ब्लॉकबस्टर भी हो जाती है. उदाहरण के लिए कुछ फिल्मों के पहले पार्ट और सीक्वल की कमाई पर एक नजर डालते हैं.

फिल्म कलेक्शन- केजीएफ

कुल कमाई- 478.79 करोड़ रुपए (हिंदी वर्जन)

1. केजीएफ चैप्टर 1- 44.09 करोड़ रुपए

2. केजीएफ चैप्टर 2- 434.70 करोड़ रुपए

फिल्म फ्रेंचाइजी- बाहुबली

कुल कमाई- 629.69 करोड़ रुपए (हिंदी वर्जन)

1. बाहुबली- 118.7 करोड़ रुपए

2. बाहुबली 2- 510.99 करोड़ रुपए

फिल्म फ्रेंचाइजी- टाइगर फ्रेंचाइजी

कुल कमाई- 537.94 करोड़ रुपए

1. एक था टाइगर- 198.78 करोड़ रुपए

2. टाइगर जिंदा है- 339.16 करोड़ रुपए

फिल्म फ्रेंचाइजी- हाउसफुल

कुल कमाई- 485.36 करोड़ रुपए

1. हाउसफुल- 75.62 करोड़ रुपए

2. हाउसफुल 2- 106.00 करोड़ रुपए

3. हाउसफुल 3- 109.14 करोड़ रुपए

4. हाउसफुल 4- 194.60 करोड़ रुपए

फिल्म फ्रेंचाइजी- दबंग

कुल कमाई- 439.99 करोड़ रुपए

1. दबंग- 138.88 करोड़ रुपए

2. दबंग 2- 155.00 करोड़ रुपए

फिल्म फ्रेंचाइजी- गोलमाल 

कुल कमाई- 392.48 करोड़ रुपए

1. गोलमाल फन अनलिमिटेड- 29.33 करोड़ रुपए

2. गोलमाल रिटर्न- 51.12 करोड़ रुपए

3. गोलमाल 3- 106.34 करोड़ रुपए

4. गोल माल अगेन- 205.69 करोड़ रुपए

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय