New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2021 07:02 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सिनेमा की लोकप्रिय वेबसाइट 'इंटरनेट मूवी डाटाबेस' आईएमडीबी (IMDb) ने इस साल की लोकप्रिय फिल्मों की लिस्ट जारी की है. इसमें साउथ सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या की फिल्म 'जय भीम' इस साल की सबसे लोकप्रिय बनी है. इसको IMDb पर 10 में से 9.5 रेटिंग मिली है. इसी के साथ फिल्म ने हॉलीवुड की जानी-मानी फिल्म 'द शौशैंक रिडेम्प्शन' को भी पछाड़कर लोकप्रियता के मामले में खुद को दुनियाभर में साबित कर दिया है. ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही इस फिल्म को हिंदी, तमिल, तेलुगू और मलयालम भाषा में एक साथ रिलीज किया गया था. फिल्म 'जय भीम' के बाद दूसरे नंबर पर बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह', तीसरे नंबर पर सुपरस्टार विजय सेतुपति की फिल्म 'मास्टर' ने जगह बनाई है.

IMDb ने टॉप 10 मूवी की लिस्ट उनको मिले व्यूज और रेटिंग के आधार पर बनाया है. इसके साथ ही फिल्म का इस साल 1 जनवरी से 29 नवंबर के बीच रिलीज होना जरूरी है. इतना ही नहीं लिस्ट में शामिल फिल्मों की रेटिंग 6.5 या उससे अधिक होना चाहिए. जानकारी के लिए बता दें कि IMDb एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसपर रजिस्टर्ड यूजर फिल्म को 0 से 10 के बीच रेट करते हैं. इतना ही नहीं यूजर यहां अपना रिव्यू भी लिख सकते हैं. प्लेटफॉर्म फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट से जुड़ा एक तरह का ऑनलाइन डेटाबेस है. यहां संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग का ऑप्शन भी मिलता है. यह सिनेमा के लिए लोकप्रिय वेबसाइट है.

आइए उन फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है...

650_121021061841.jpgसाल 2021 में सुपरस्टार सूर्या के साथ ही सिद्धार्थ मल्होत्रा और विक्की कौशल जैसे स्टार छाए रहे हैं.

नंबर 1. फिल्म- जय भीम (Jai Bhim)

IMDb रेटिंग- 9.5

स्टारकास्ट- सूर्या, लिजोमोल जोस, के मणिकंदन, राजिशा विजयन, राव रमेश और प्रकाश राज

डायरेक्टर- टी जे ज्ञानवेल

फिल्म 'जय भीम' मद्रास हाईकोर्ट के जज रहे जस्टिस चंद्रा के उस चर्चित मामले पर आधारित है, जो उन्होंने अपनी वकालत के दिनों में लड़ा था. हालांकि, असल में ये मामला कुरवा जनजाति के लोगों के उत्पीड़न का था. यह लीगल ड्रामा हमारे समाज में गहरी जड़ें जमा चुकी जाति व्यवस्था की गंभीर वास्तविकता को चित्रित करता है. फिल्म की कहानी साल 1993 की एक सच्ची घटना के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें न्यायमूर्ति के चंद्रू की भूमिका सूर्या ने निभाया है.

नंबर 2. फिल्म- शेरशाह (Shershaah)

IMDb रेटिंग- 8.7

स्टारकास्ट- सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, शिव पंडित, राज अर्जुन, प्रणय पचौरी और पवन चोपड़ा

डायरेक्टर- विष्णु वर्धन

फिल्म शेरशाह कारगिल वॉर के नायक कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है, जो साल 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए इस युद्ध में शहीद हो गए थे. विष्णु वर्धन द्वारा निर्देशित और धर्मा प्रोडक्शंस और काश एंटरटेनमेंट द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित फिल्म 'शेरशाह' में सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, शिव पंडित, राज अर्जुन, प्रणय पचौरी और पवन चोपड़ा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कैप्टन विक्रम बत्रा के किरदार को जमकर जिया है. चाहे प्रेमी के रूप में रोमांटिक इंसान हो या एक सैनिक के रूप में दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाला बहादुर सिपाही, उन्होंने हर किरदार शिद्दत से निभाया है.

नंबर 3. फिल्म- सूर्यवंशी (Sooryavanshi)

IMDb रेटिंग- 6.5

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, कैटरीना कैफ, अनुपम खेर और जावेद जाफरी

डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

दिग्गज फिल्म मेकर रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' 5 नवंबर 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. रिलायंस एंटरटेनमेंट, धर्मा प्रोडक्शंस और केप ऑफ गुड फिल्म्स द्वारा निर्मित एक्शन-ड्रामा फिल्म कोरोना काल में रिलीज होने वाली बड़ी फिल्मों में से एक है. फिल्म ने रिलीज होने के बाद ही बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर दिया. इसने ओपनिंग डे पर ही 27 करोड़ रुपए का कारोबार किया. उस वीकेंड इसका कलेक्शन करीब 78 करोड़ रुपए था. इस तरह रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की चौथी फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं. इसमें अक्षय कुमार के साथ कैटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, अभिमन्यु सिंह, निहारिका रायज़ादा, विवान भटेना, सिकंदर खेर, निकितिन धीर और जावेद जैसे कलाकार अहम भूमिकाओं में हैं.

नंबर 4. फिल्म- सरदार उधम सिंह (Sardar Udham Singh)

IMDb रेटिंग- 8.8

स्टारकास्ट- विकी कौशल, बनीता संधु और जैकी श्रॉफ

डायरेक्टर- शूजित सरकार

विकी कौशल की फिल्म 'सरदार उधम सिंह' स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह की बायोपिक है. सरदार उधम सिंह को साल 1940 में पंजाब के पूर्व उपराज्यपाल माइकल ओ डायर की हत्या करने के लिए जाना जाता है. हत्या का उद्देश्य क्रूर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेना था, जो 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में हुआ था. डायरेक्टर शूजित सरकार के निर्देशन में बनी इस फिल्म को 16 अक्टूबर को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया. इस फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों द्वारा शानदार सकारात्मक समीक्षा मिली है. इसमें विकी कौशल के अभिनय ने चार चांद लगा दिया है. फिल्म सत्य घटना पर आधारित है. इसकी पटकथा शुभेंद्रु भट्टाचार्य और रितेश शाह ने लिखी है. इसको भी ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चयनित टॉप 14 फिल्मों में शामिल किया गया था.

नंबर 5. फिल्म- मास्टर

IMDb रेटिंग- 7.8

स्टारकास्ट- विजय, विजय सेतुपति, मालविका मोहनन, शांतनु भाग्यराज, अर्जुन दास, एंड्रिया और नासर

डायरेक्टर- लोकेश कंगराज

साउथ सिनेमा के दो बड़े सुपरस्टार्स विजय और विजय सेतुपति की फिल्म 'मास्टर' ने रिलीज होते ही तहलका मचा दिया था. यह एक्शन थ्रिलर फिल्म एक शराबी प्रोफेसर के जीवन ईद-गिर्द घूमती है, जिसे तीन महीने के लिए एक किशोर सुधारगृह में भेजा जाता है. वहां उसकी मुलाकात एक क्रूर गैंगस्टर से होती है, जो अपनी आपराधिक गतिविधियों के लिए मासूम बच्चों को बलि का बकरा बनाता है. लोकेश कनगराज द्वारा निर्देशित फिल्म हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड में रिलीज हुई है.

नंबर 6. फिल्म- मिमी

IMDb रेटिंग- 8.0

स्टारकास्ट- कृति सैनन, पंकज त्रिपाठी, साई तम्हणकर, मनोज पाहवा, सुप्रिया पाठक, जया भट्टाचार्य, एवलिन एडवर्ड्स

डायरेक्टर- लक्ष्मण उतेकर

समृद्धि पोरे की मराठी फिल्म 'मला आई व्हायचय' पर आधारित लक्ष्मण उटेकर द्वारा निर्देशित इस कॉमेडी-ड्रामा में पंकज त्रिपाठी और सुप्रिया पाठक के साथ कृति सनोन मुख्य भूमिका में हैं. यह फिल्म सेरोगेशी जैसे संवेदनशील मुद्दे पर आधारित है. इसमें एक युवा लड़की एक विदेशी जोड़े के लिए सरोगेट मां बनने का विकल्प चुनती है, लेकिन बाद में उसके साथ धोखा हो जाता है. फिल्म में इमोशन और ड्रामे के बीच क़ॉमेडी का खूब तड़का लगाया गया है.

नंबर 7. फिल्म- कर्णन

IMDb रेटिंग- 8.2

स्टारकास्ट- धनुष, लाल पॉल, योगी बाबू, नटराजन सुब्रमण्यम, राजिशा विजयन, गौरी जी किशन और लक्ष्मी प्रिया चंद्रामौली

डायरेक्टर- मारी सेल्वराज

फिल्म 'कर्णन' को तमिल निर्देशक मारी सेल्वराज ने निर्देशित किया है. कर्णन, सिर्फ एक मूवी नहीं है. यह एक मूवमेंट है. उन लोगों के लिए एक वेक-अप कॉल है, जो सोचते हैं कि सभी इंसान समान पैदा होते हैं. हमारे समाज में जाति व्यवस्था अभी भी विभिन्न रूपों में मौजूद है. असमानताएं हमारे डीएनए में है. धर्म और जाति आधारित व्यवस्थाओं के खिलाफ निर्देशक मारी सेल्वराज के गुस्से की मुहर फिल्म के हर फ्रेम पर छपी हुई देखी जा सकती है. कहानी के केंद्र में एक गांव है, जहां समाज से उपेक्षित, वंचित और बहिष्कृत निम्न जाति के लोग रहते हैं. फिल्म मनोरंजन करने के साथ ही मजबूत सामाजिक संदेश भी देती है.

नंबर 8. फिल्म- शिद्दत

IMDb रेटिंग- 8.0

स्टारकास्ट- मोहित रैना, सनी कौशल, डायना पेंटी और राधिका मदान

डायरेक्टर- कुणाल देशमुख

कुणाल देशमुख द्वारा निर्देशित इस रोमांटिक ड्रामा में सनी कौशल, राधिका मदान, मोहित रैना और डायना पेंटी प्रमुख भूमिकाओं में हैं. फिल्म दो समानांतर प्रेम कहानियों पर केंद्रित है. फिल्म का स्क्रीनप्ले श्रीधर राघवन द्वारा लिखा गया है. शिद्दत का निर्माण दिनेश विजन और भूषण कुमार द्वारा किया गया है.

नंबर 9. फिल्म- दृश्यम 2

IMDb रेटिंग- 8.6

स्टारकास्ट- मोहनलाल, मीना, अंसीबा हसन, ईस्थर अनिल और मुरली गोपी

डायरेक्टर- जीतू जोसेफ

मलयालम फिल्म दृश्यम के दूसरे सीक्वेल में एक पुलिस अफसर के बेटे वरुण प्रभाकर का मर्डर करके उसकी डेडबॉडी को छुपाने और अपने परिवार को इस क्राइम के लिए पुलिस से बचाने की नायक की चतुराई की पहले दिखाई जा चुकी कहानी का विस्तार है. एक अंधेरी और डरावनी रात के सीन के साथ फिल्म की शुरुआत होती है. 'दृश्यम 2' फिल्म स्टोरी, स्क्रिप्ट, डायलॉग, एक्टिंग, डायरेक्शन और ट्रीटमेंट सहित हर मोर्चे पर खरी उतरती है. फिल्म की राइटिंग और एडिटिंग इतनी सधी हुई है कि इसे देखते हुए कब ढाई घंटे गुजर जाते हैं, इसका अहसास ही नहीं होता. फिल्म मलयालम में है, लेकिन हिंदी भाषी लोगों ने सब्सटाइटल्स के साथ खूब देखा है.

नंबर 10. फिल्म- हसीन दिलरुबा

IMDb रेटिंग- 6.9

स्टारकास्ट- तापसी पन्नू, विक्रांत मैसी और हर्षवर्धन राणे

बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू, एक्टर विक्रांत मैसी, हर्षवर्धन राणे की फिल्‍म 'हसीन दिलरुबा' नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है. फिल्म के निर्देशक विनील मैथ्यू हैं. आनंद एल राय इसे हिमांशु शर्मा के साथ प्रोड्यूस किया है. फिल्म हंसी, फंसी बदले और रोमांस का परफेक्ट कॉकटेल है. ऊपर से तापसी पन्नू का कटीला अभिनय और कातिलाना अंदाज, फिल्म में समां बांध देता है. कनिका ढिल्लों की लिखी इस अपराध कथा में विक्रांत मैसी और हर्षवर्धन राणे की अदाकारी भी गजब है.

#आईएमडीबी रेटिंग, #जय भीम, #शेरशाह, IMDb Top 10 Of 2021, IMDb Rating, Jai Bhim Is Most Popular Movie Of The Year

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय