New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 दिसम्बर, 2022 09:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, एमएक्स प्लेयर, ऑल्ट बालाजी, हंगामा प्ले और डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ओवर-द-टॉप यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स मनोरंजन के लिहाज से हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं. कोरोना काल में सिनेमाघरों के बंद होने के बाद सिनेप्रेमियों के लिए यही एकमात्र मनोरंजन का साधन था. यही वजह है कि फिल्म इंडस्ट्री और उससे जुड़े लोगों के करोड़ों के आर्थिक नुकसान के बावजूद ओटीटी ने तेजी से ग्रोथ किया. दर्शकों की बढ़ती संख्या की वजह से न केवल ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की संख्या बढ़ी, बल्कि उनके सब्सक्रिप्शन में भी तेजी से इजाफा हुआ है. इसके साथ ही ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बीच प्रतिस्पर्धा भी तेजी से बढ़ी है.

पहले के मुकाबले पर ओटीटी पर जब ओरिजनल कॉन्टेंट की मांग बढ़ी तो सबसे पहले मैदान में अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स नजर आए. इन दोनों ने एक से बढ़कर एक ओरिजनल वेब सीरीज और फिल्मों को रिलीज करना शुरू कर दिया. दोनों विदेशी प्लेटफॉर्म के मुकाबले देसी ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे जी5, एमएक्स प्लेयर और ऑल्ट बालाजी जब कमजोर पड़ने लगे तो उन्होंने अपनी कॉन्टेंट स्ट्रैटजी बदलनी शुरू कर दी. अब जी5 भी अन्य बड़े प्लेटफॉर्म की तरह बेहतर कॉन्टेंट पेश कर रहा है. यदि इस साल की बात करें तो अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स के साथ जी5 और डिज्नी प्लस हॉट स्टार कड़ा मुकाबला करते नजर आए हैं.

आईएमडीबी ने इस साल की देश भर की लोकप्रिय वेब सीरीजों की लिस्ट जारी की है. इसमें अमेजन प्राइम वीडियो की सीरीज 'पंचायत' ने बाजी मारते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं दूसरे स्थान पर नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' बनी हुई है. आईएमडीबी की टॉप 10 लिस्ट में सबसे ज्यादा क्राइम थ्रिलर और यूथ रिलेटेड वेब सीरीज की संख्या है. फैमिली वेब सीरीज को भी लोगों की रेटिंग और रिव्यू के आधार पर अहम जगह दी गई है. उदाहरण के लिए 'पंचायत' और 'गुल्लक' जैसी वेब सीरीज गांव की सोंधी खूशबू लिए हैं. ऐसी सीरीज को भी लोग खूब पसंद करते रहे हैं. क्राइम थ्रिलर कैटेगरी में 'दिल्ली क्राइम' और 'अपहरण' जैसी सीरीज प्रमुख हैं.

650x400_121422061843.jpg

आइए उन वेब सीरीजों के बारे में जानते हैं, जिनको आईएमडीबी की टॉप 5 लिस्ट में जगह मिली है...

1. पंचायत (Panchayat)

IMDb रेटिंग- 9.6/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

''देख रहा है बिनोद''...प्राइम वीडियो की मशहूर वेब सीरीज 'पंचायत' के दूसरे सीजन का ये संवाद कौन नहीं सुना होगा. इस सीरीज के दो अहम किरदारों बनराकस और बिनोद के बीच के इस संवाद पर न जाने कितने मीम्स बन चुके हैं. इसका हर सीन लोगों के जेहन में जिंदा है. गांव की मिट्टी की सोंधी सी खुशबू का एहसास दिलाती ये सीरीज लोगों को अपने जड़ों से जुड़ने का एहसास दिलाती है. यही वजह है कि इसका हर किरदार अपना सा लगता है. उसकी खुशी अपनी लगती है, उसका दुख वैसा ही दर्द देता है जैसे कि वो किरदार महसूस करता है. 'पंचायत' के पहले सीजन ने ही लोगों को अपना दीवान बना लिया था. यही वजह है कि लोग दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. आईएमडीबी की टॉप 10 लिस्ट में इस सीरीज को पहला स्थान मिला है. इतना ही नहीं 30 मिलियन व्यूरशिप के साथ ये इस साल की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली तीसरी वेब सीरीज है.

2. दिल्ली क्राइम (Delhi Crime)

IMDb रेटिंग- 7.9/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' के दूसरे सीजन को आईएमडीबी की टॉप 10 लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है. इसके पहले सीजन की कहानी साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप केस पर आधारित थी. दूसरे सीजन की कहानी साल 2005 से 2015 तक पूरे देश में आतंक मचाने वाले 'कच्छा-बनियान' गिरोह पर आधारित है. इसका निर्देशन तनुज चोपड़ा ने किया है. तनुज एक अमेरिकी फिल्म निर्माता और निर्देशक हैं. दिल्ली क्राइम 2 उनकी पहली हिंदी सीरीज है. इस वेब सीरीज में शेफाली शाह के साथ रसिका दुगल, राजेश तैलंग, आदिल हुसैन, अनुराग अरोड़ा, यशस्विनी दयामा, सिद्धार्थ भारद्वाज, गोपाल दत्त, डेन्जि़ल स्मिथ, तिलोत्तमा शोम, जतिन गोस्वामी, व्योम यादव और अंकित शर्मा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं.

3. रॉकेट ब्वॉयज (Rocket Boys)

IMDb रेटिंग- 8.9/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- सोनी लिव

वेब सीरीज 'रॉकेट ब्वॉयज' को आईएमडीबी की टॉप 10 लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है. आईएमडीबी की वेबसाइट पर इसे 13 हजार 153 यूजर्स ने रेट किया है, जिसमें से 8 हजार 199 ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. इस तरह करीब 62 फीसदी लोगों ने 10 रेटिंग दी है. इस सीरीज में एक ऐसी रूमानी, रोमांचक और रोचक कहानी देखने को मिलती है, जिसे देख दिल झूम उठता है. ऐसा लगता है कि हम देश का नक्शा बदलने के दौर की नहीं, बल्कि इश्क के इल्म बनने के दौर की कहानी देख रहे हैं. साल 1938 से लेकर साल 1964 के कालखंड में रची गई इस वेब सीरीज में भारत के स्पेस और न्यूक्लियर प्रोग्राम्स को एक नई दिशा देने वाले तीन वैज्ञानिकों और उनके योगदान को दिखाया गया है. ये तीन वैज्ञानिक होमी भाभा, विक्रम साराभाई और ए पी जे अब्दुल कलाम हैं. इनके किरदार जिम सार्भ, अर्जुन राधाकृष्णन और इश्वाक सिंह ने निभाए हैं. अभय पन्नू के निर्देशन में बनी इस सीरीज में रेजिना कसांड्रा, सबा आजाद, दिब्येंदु भट्टाचार्य, रजित कपूर और नमित दास को भी अहम किरदारों में देखा जा सकता है.

4. ह्यूमन (Human)

IMDb रेटिंग- 7.9/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

भारत में ड्रग ट्रायल पर आधारित मेडिकल थ्रिलर ड्रामा वेब सीरीज 'ह्यूमन' आईएमडीबी की टॉप 10 लिस्ट में चौथा स्थान मिला है. विपुल अमृतलाल शाह और मोजेज सिंह द्वारा निर्देशित इस वेब सीरीज में अभिनेत्री शेफाली शाह और कीर्ति कुल्हारी के साथ विशाल जेठवा, राम कपूर, सीमा बिस्वास और मोहन अगाशे अहम किरदारों में हैं. इसमें फार्मा कंपनियों और डॉक्टरों की काली करतूतों को उजागर किया गया है. इस सीरीज का सबसे मजबूत पहलू अभिनेत्री शेफाली शाह और कीर्ति कुल्हारी का सशक्त अभिनय है. डॉ. गौरी नाथ के किरदार में शेफाली शाह जान डाल दी है. वो कई जगह बिना बोले आंखों से संवाद करती नजर आती हैं. उनका किरदार ग्रे शेड में है, लेकिन वो विलेन नजर नहीं आती. एक मां, पत्नी, डॉक्टर और दोस्त के रूप में उनके अभिनय के अलग-अलग आयाम दिखते हैं. 'दिल्ली क्राइम' वेब सीरीज के बाद एक बार फिर उन्होंने साबित किया है कि अभी उनमें बहुत हुनर बाकी है.

5. अपहरण (Apharan)

IMDb रेटिंग- 8.2/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- एमएक्स प्लेयर और ऑल्ट बालाजी

एक्शन, ड्रामा, रहस्य और रोमांच से भरपूर 'अपहरण' एक बेहतरीन वेब सीरीज है. आईएमडीबी की टॉप 10 लिस्ट में इसे पांचवां स्थान मिला है. इसका पहला सीजन साल 2018 में रिलीज किया गया था. दूसरा सीजन इस साल रिलीज हुआ है. वेब सीरीज की कहानी उत्तराखंड के एक रौबदार पुलिस इंस्पेक्टर रूद्र के इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन परिस्थितियां उसे ऐसे भंवर जाल में फंसा देती है कि वो कानून को बनाए रखने के बजाए खुद इसकी धज्जियां उड़ा देता है. हालांकि पुलिस महकमे को अभी रूद्र के इस कारनामे का पता नहीं होता है. एक्शन और कॉमेडी का सटीक मिश्रण इसे बेहतरीन सीरीज की श्रेणी में लाकर खड़ा कर देता है. दमदार अभिनय के बीच फिल्म के डायलॉग ऐसे हैं, जो आपको आनंदित कर देंगे.

thumbnail_fj6mgrmuaa_121422061925.jpg

6. गुल्लक (Gullak)

IMDb रेटिंग- 9.6/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- सोनी लिव

7. एनसीआर डेज (NCR Days)

IMDb रेटिंग- 9.1/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- TVF यूट्यूब

8. अभय (Abhay)

IMDb रेटिंग- 8.0/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

9. कैम्पस डायरीज (Campus Diaries)

IMDb रेटिंग- 8.9/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- एमएक्स प्लेयर

10. कॉलेज रोमांस (College Romance)

IMDb रेटिंग- 6.8/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- सोनी लिव

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय