New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2022 08:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सिनेमा की लोकप्रिय वेबसाइट 'इंटरनेट मूवी डाटाबेस' आईएमडीबी (IMDb) ने इस साल के देश भर के लोकप्रिय फिल्मी सितारों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें साउथ सिनेमा के सितारों का बोलबाला दिख रहा है. बॉक्स ऑफिस की तरह साउथ के सितारे इस लिस्ट में भी भारी पड़ते दिख रहे हैं. बॉलीवुड का यहां भी बुरा हाल दिख रहा है. टॉप 10 की लिस्ट में बॉलीवुड के सिर्फ चार सितारे ही मौजूद हैं. इस लिस्ट को देखकर ऐसा लग रहा है कि 'बायकॉट बॉलीवुड' मुहिम का असर यहां भी हुआ है. लोकप्रियता की ताजा सूची से बॉलीवुड की खान तिकड़ी बाहर है. यानी सलमान, शाहरुख और आमिर अब 'पॉपुलर' नहीं रहे! टॉप 10 सितारों की लिस्‍ट में इनमें से कोई नहीं है. अक्षय कुमार, अजय देवगन, रनबीर कपूर, रणवीर सिंह भी नहीं. वैसे भी बॉलीवुड के जिन सितारों का नाम यहां दर्ज है, उनमें आलिया भट्ट को छोड़ दिया जाए तो ये समझ नहीं आ रहा है कि बचे हुए तीन कलाकारों ऐश्वर्या राय बच्चन, कियारा आडवाणी और रितिक रौशन को आखिर किस आधार पर जगह मिली है. ऐश और रितिक की तो केवल एक-एक फिल्में ही इस साल रिलीज हुई हैं.

आईएमडीबी (IMDb) ने जो लिस्ट जारी की है उसमें सबसे पहले स्थान पर साउथ सिनेमा के सुपरस्टार धनुष, दूसरे स्थान पर बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट, तीसरे स्थान पर ऐश्वर्या राय, चौथे स्थान पर 'आरआरआर' फेम एक्टर राम चरण तेजा, पांचवे स्थान पर सामंथा रुथ प्रभु, छठे स्थान पर रितिक रौशन, सातवें स्थान पर बॉलीवुड की कियारा आडवाणी, आठवें स्थान पर जूनियर एनटीआर, नौंवे स्थान पर अल्लू अर्जुन और दसवें स्थान पर 'केजीएफ' फेम रॉकिंग स्टार यश है. यहां आखिरी के दो पायदान पर स्थिति साउथ के दोनों सितारों की मौजूदगी भी हैरान करती है. अल्लू अर्जुन और यश तो इस साल की सबसे चर्चित फिल्मों के हीरो रहे हैं. इन दोनों की फिल्मों ने तो बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की है. इनकी एक्टिंग की चर्चा भी खूब हुई है. इसके बावजूद इनको ये स्थान मिला है. कई लोगों को ये हजम नहीं होने वाला है. लेकिन IMDb की विश्वसनियता पर भरोसा करना होगा.

बता दें कि आईएमडीबी (IMDb) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसपर रजिस्टर्ड यूजर फिल्म को 0 से 10 के बीच रेट करते हैं. इतना ही नहीं यूजर यहां अपना रिव्यू भी लिख सकते हैं. प्लेटफॉर्म फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट से जुड़ा एक तरह का ऑनलाइन डेटाबेस है. यहां संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग का ऑप्शन भी मिलता है. यह सिनेमा के लिए लोकप्रिय वेबसाइट है. कई दर्शक इसकी रेटिंग के आधार पर ही फिल्में देखते हैं. हर महीने करीब 200 मिलियन लोग इस वेबसाइट के साथ इंगेज रहते हैं. इनकी एक्टिविटी के आधार पर ही ये वेबसाइट रेटिंग या रैंकिंग जारी करती है. अभी जिस तरह से सितारों की रैंकिंग जारी हुई है, उसी तरह आने वाले दिनों में इस साल की फिल्मों और वेब सीरीज की रैंकिंग भी जारी की जाएगी.

भारत के सितारों की टॉप 10 रैंकिंग जारी करने के बाद IMDb इंडिया प्रमुख यामिनी पटोदिया ने कहा, "दुनिया भर के लोग भारतीय सिनेमा, वेब सीरीज और सितारों के बारे में अधिक जानने के लिए IMDb की ओर रुख करते हैं. हमारे द्वारा जारी की गई भारत के सबसे लोकप्रिय सितारों की सूची वैश्विक लोकप्रियता के आधार पर तय की गई है. देश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले कलाकारों की प्रशंसा पूरी दुनिया में हो रही है. हमारे देश में प्रतिभाएं भरी पड़ी हैं, जो वैश्विक पटल पर हिंदुस्तान का नाम रौशन कर रही हैं. धनुष जैसे अभिनेताओं को पहचाना जा रहा है. रयान गोसलिंग और क्रिस इवांस जैसे हॉलीवुड सितारों के साथ काम करने का मौका मिल रहा है. जूनियर एनटीआर और राम चरण जैसे सितारों की फिल्म 'आरआरआर' पूरी दुनिया में धूम मचा रही है. अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन की फिल्मों में वापसी को भी आलोचकों और प्रशंसकों द्वारा व्यापक सराहना मिली है.''

650x400_120722072103.jpg

आइए टॉप 10 सितारों की रैंकिंग और उनकी लोकप्रियता की वजहों पर एक नजर डालते हैं...

1. धनुष (Dhanush)

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार धनुष इस साल हॉलीवुड फिल्म 'द ग्रे मैन' की वजह से सबसे ज्यादा चर्चा में रहे हैं. इसे 22 जुलाई को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया गया था. इसके अलावा धनुष ने तमिल फिल्म मारन, थिरुचित्राम्बलम, नाने वरुवेन और वाथी में भी काम किया है. इस साल उनकी कोई हिंदी फिल्म रिलीज नहीं हुई है.

2. आलिया भट्टा (Alia Bhatt)

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट के करियर के लिहाज से ये साल बहुत अहम रहा है. इस साल उनकी झोली में कई बड़ी फिल्में आई हैं. इनमें संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी', एसएस राजामौली की 'आरआरआर' और अयान मुखर्जी की 'ब्रह्मास्त्र' शामिल है. उनकी एक फिल्म डार्लिंग नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई थी.

3. ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन लंबे समय बाद फिल्मों में कमबैक की वजह से चर्चा में रही हैं. उन्होंने मणिरत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्विन' के जरिए वापसी की है. ये फिल्म अपने बजट की वजह से बहुत ज्यादा चर्चा में रही थी. इसे 500 करोड़ रुपए की लागत में तैयार किया गया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया है.

4. राम चरण तेजा (Ram Charan Teja)

साउथ के स्टार राम चरण तेजा इस साल एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' की वजह से सुर्खियों में रहे हैं. इस फिल्म में उन्होंने श्रीराम से प्रेरित किरदार निभाया है. ये फिल्म देश ही नहीं दुनिया भर में धमाल मचा रही है. इसके अलावा वो अपने पिता चिरंजीवी के साथ फिल्म 'आचार्या' में भी नजर आए थे, जो कि फ्लॉप रही थी.

5. सामंथा रुथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu)

अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' में आइटम सॉन्ग करने के बाद सुर्खियों में आई साउथ एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु एक्टर नागा चैतन्य से तलाक की वजह से भी चर्चा में रही हैं. इसके अलावा इस साल उनकी दो फिल्में रिलीज हुई हैं. इनमें 'काथुवाकुला रेंदु काधल' और 'यशोदा' का नाम शामिल है. 'यशोदा' को लोगों ने बहुत पसंद किया है.

fjww1tsvsaa268a-1_120722072130.jpg

6. रितिक रौशन (Hrithik Roshan)

बॉलीवुड अभिनेता रितिक रौशन की इस साल केवल एक ही फिल्म 'विक्रम वेधा' रिलीज हुई है. ये फिल्म इसी नाम से रिलीज हुई तमिल फिल्म की हिंदी रीमेक है. हालांकि, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर निराशा जनक प्रदर्शन किया है. इसके अलावा रितिक अपनी पर्सनल लाइफ की वजहों से भी ज्यादा चर्चा में रहे हैं.

7. कियारा आडवाणी (Kiara Advani)

पिछले साल रिलीज हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' की वजह से मशहूर हुई एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के लिए ये साल बेहतरीन रहा है. इस साल उनकी दो फिल्में 'जुगजुग जियो' और 'भूल भुलैया 2' रिलीज हुई हैं. दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं. उनकी एक फिल्म 'गोविंदा नाम मेरा' ओटीटी पर स्ट्रीम होने वाली है.

8. यूनियर एनटीआर (Jr. N.T.R.)

तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के सुपर स्टार कहे जाने वाले यूनियर एनटीआर की पैन इंडिया फिल्म 'आरआरआर' इस साल रिलीज हुई है. इसमें उन्होंने कोमाराम भीम का किरदार निभाया है. अपनी बेहतरीन अदाकारी की वजह से उनको पूरे देश में पसंद किया गया है. लोग आशा जता रहे हैं कि उनको बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड मिल सकता है.

9. अल्लू अर्जुन (Allu Arjun)

तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले अभिनेता अल्लू अर्जुन ने पिछले साल रिलीज हुई अपनी फिल्म 'पुष्पा: द राइज' के जरिए हर तरफ तहलका मचा दिया था. इस फिल्म ने कोरोना काल में भी बंपर कमाई की थी. फिलहाल इसके सीक्वल पर काम चल रहा है. शूटिंग शुरू हो चुकी है. अगले साल रिलीज होने की संभावना है.

10. यश (Yash)

रॉकिंग स्टार यश पहले कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में अपने काम के लिए जाने जाते थे. लेकिन उनकी पैन इंडिया फिल्म 'केजीएफ' ने उनको पैन इंडिया स्टार बना दिया. इस साल केजीएफ का दूसरा चैप्टर रिलीज किया गया था, जिसने कमाई के कई नए रिकॉर्ड बनाए हैं. फिल्म को कुल कलेक्शन 1200 करोड़ रुपए हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय