New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 नवम्बर, 2017 02:55 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

ऐसा नहीं है कि अवैध निर्माण और प्रॉपर्टी विवाद को लेकर आम आदमी ही निशाने पर रहते हैं. सेलिब्रिटी भी इस मामले में कम पीछे नहीं हैं. उनपर कई बार अवैध निर्माण करने का आरोप लगाया जा चुका है. ताजा मिसाल आपके सामने है. मुंबई के अलीबाग में विला बनवाने वाले बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान पर फर्जीवाड़े का आरोप लग रहा है. इसके कारण आने वाले दिनों में वो मुश्किल में फंस सकते हैं. उनपर आरोप है कि उन्होंने विला बनवाने के लिए नियमों का उल्लंघन करते हुए कागजात के साथ फर्जीवाड़ा किया है.

इंडिया टुडे की एक खास रिपोर्ट के मुताबिक, अलीबाग में शाहरुख द्वारा बनवाए गए विला पर शक की सुई टिकी हुई है. इसे बनाने के लिए उन्होंने फर्जी दस्तावेज का सहारा लिया था. उन पर आरोप है कि उन्होंने दक्षिण मुंबई में समुद्र तट के किनारे खेती जमीन खरीदने के लिए पहले एक कंपनी बनाई और उसे 8.45 करोड़ रुपये का लोन भी दिया. विला निर्माण के लिए उन्होंने तटीय इलाकों के नियमों की अनदेखी भी की. यानी इसका लब्बोलुआब ये निकलता है कि शाहरुख ने ये जमीन खेती करने के लिए खरीदी थी. लेकिन बाद में उन्होंने नियमों को अनदेखी करते हुए उस पर बंगला बना दिया.

Shahrukh khan, controversyइसी विला पर हुआ विवाद

ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है की शाहरुख खान किसी भी तरह के प्रॉपर्टी विवाद में घिरे हों. 2012 में शाहरुख के बंगले मन्नत के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गयी थी और इसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने उसे बनाने में मानकों का उल्लंघन किया है. उस याचिका के अनुसार शाहरुख ने इसे बनवाते वक्त पुरातात्विक कानून और तटीय विनियमन क्षेत्र कानून को नजरअंदाज किया गया था. हालांकि बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस याचिका को ख़ारिज कर दिया था. फरवरी 2015 में भी काफी हो हल्ला मचा था. जब बीएमसी ने शाहरुख के बंगले मन्नत से जुड़ा हुआ रैंप तोड़ दिया था. बीएमसी के अनुसार वो रैंप गैरकानूनी तरीके से बना हुआ था और आसपास के लोग भी रैंप को लेकर कई बार बीएमसी से शिकायत कर चुके थे.

कई अन्य भी रहे हैं निशाने पर-

ऐसा नहीं है की इस तरह के जमीन और प्रॉपर्टी विवाद से केवल शाहरुख खान का ही नाता रहा है. बॉलीवुड के अन्य स्टार भी इस तरह के विवाद में फंस चुके है. आपको बता दें की सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने लखनऊ से सटे बाराबंकी के दौलतपुर गांव में अपने को किसान बताकर जमीन खरीदी थी. इसको लेकर उस समय बहुत विवाद हुआ था. इस जमीन पर विवाद हो जाने के बाद अमिताभ बच्चन ने इससे पूरी तरह से नाता तोड़ लिया था. बाद में उस जमीन पर उन्होंने एक स्कूल का निर्माण करवा दिया था.

भ्रष्टाचार से जुड़े ट्वीट से विवाद में आये कॉमेडियन कपिल शर्मा पर 2016 में मुंबई की ओशीवारा पुलिस ने गोरेगांव के उनके फ्लैट में कथित अवैध निर्माण कराने के लिए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. बीएमसी ने इस संबंध में थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. पुलिस ने महाराष्ट्र क्षेत्रीय टाउन प्लानिंग कानून के तहत उस समय मामला दर्ज किया था. बॉलीवुड के अभिनेता इरफान खान के खिलाफ भी अपने फ्लैट में अवैध निर्माण करने के लिए मामला दर्ज किया गया था.

अप्रैल 2016 में जमीन खरीदने के मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी का भी नाम उछला था. उन्हें डांस सेंटर खोलने के लिए ओशिवारा इलाके में महाराष्ट्र सरकार की संशोधित नीति के तहत 70 करोड़ रुपए की जमीन महज पौने दो लाख रुपए में मिली थी. यह दावा उस समय एक आरटीआई कार्यकर्ता ने किया था. इससे पहले उसी आरटीआई कार्यकर्ता ने ये खुलासा किया था की हेमा मालिनी को 35 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से जमीन आवंटित की गई जिसकी कीमत उन्हें 70 हजार रुपए पड़ी थी. फरवरी 2016 में इस मुद्दे पर विवाद पैदा होने के बाद मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने निजी ट्रस्ट और कलाकारों को जमीन आवंटन की नीति में संशोधन करने के आदेश दिए थे.

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान में भी एक फिल्‍म का हाल पद्मावती जैसा हो रहा है...

कंगना-ऋतिक कॉन्ट्रोवर्सी में नया ज़हर घोल दिया गया है...

बिग बॉस वो रायता है जिसे कोई नहीं समेट पाएगा..

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय