New

होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अप्रिल, 2023 08:53 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

इलियाना डी क्रूज़ अपने इंस्टाग्राम हैंडल से अपनी एक ख़ुशियों से तस्वीर शेयर करती हैं और बताती हैं कि वो मां बनने वाली हैं. थोड़ी ही देर बाद उनकी ट्रोलिंग शुरू हो जाती हैं, क्योंकि उन्होंने दुनिया को अपने होने वाले बच्चे के बाप के बारे में नहीं बताया है. तरह-तरह के मीम ट्विटर पर दिखने लगते हैं. देख रहे हो न बिनोद कैसे शहर में बिना बाप का बच्चा फ़ैशन और गांव में बदनामी होता है.

मुझे सबसे पिंचिंग यही लगा उन सब में. यार कैरी मां को करना है, पालना-पोसना भी उसी को है और अगर वो लड़की इस चीज के साथ ओके है तो आपको क्यों मौत पड़ रही है. मुझे नहीं पता इलियाना ख़ुद बच्चे को जन्म देंगी या सिरोगेशी से उनका बच्चा होगा लेकिन जैसे भी होगा वो मां बनेंगी और ये अपने आप में सुंदर बात है. ये एक सुखद बदलाव है.

Ileana Dcruz, Mother, Kid, Pregnant, Troll, Instagram, Parenting, Reaction, Bollywoodइलियाना का अपनी प्रेगनेंसी की खबर देना भर था उन्हें लगातार ट्रोल किया जा रहा है

कब तक बच्चे के लिए शादी, पति और बच्चे को बाप का नाम मिले ऐसी चिन्हों को ढोते रहें. मैं ये नहीं कह रही हूं कि जो शादी करके बच्चा पैदा कर रहे हैं ग़लत कर रहे हैं. मैं सिर्फ़ ये कहने की कोशिश कर रही हूं कि बच्चा पैदा करने की शक्ति स्त्री के पास है, शरीर उसका है तो वो चुन सकती है शादी से पहले या शादी के बाद बच्चा पैदा करना या नहीं करना.

ये बदलाव समय की मांग है. अगर बदनामी का डर नहीं हो तो न जाने कितने अनाथ बच्चे अपनी मां  की आंचल  के साये में पल रहे होते. उस समाज ने स्त्री को शक्ति तो कहा लेकिन ईश्वर ने जो शक्ति स्त्रियों को दे कर भेजा उसे इज़्ज़त, धर्म और मर्यादा का वास्ता दे कर बार-बार छीनता रहा है.

और फिर बच्चा पैदा करना या नहीं करना ये सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्त्री का फ़ैसला होना चाहिए न कि समाज और कोर्ट का अगर स्त्री /लड़की सक्षम है उसे पालने के लिए लेकिन हम भारत की क्या बात करें, अमेरिका जो ख़ुद को तोप समझता है वो भी आबोर्शन या बच्चा जनने का हक़ एक स्त्री को नहीं देता है. ख़ैर. बात खींचेगी तो दूर तक जाएगी.

फ़िलहाल तो इलिआना आपको बधाई और ख़ूब सारा प्यार इस ख़ूबसूरत और साहसी कदम के लिए. बदलाव आये और चाहे कहीं से भी आये और कितना ही छोटा क्यों न हो, सुखद है तो सुंदर है!

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय